छत्तीसगढ़

प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 19,150 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया। वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत एकीकृत पर्यटक पास प्रणाली का शुभारंभ किया।

भूपेंद्र साहू।
ब्यूरो चीफ बिलासपुर।
मो.- 9691444583
स्मार्ट सिटी बिलासपुर रेलवे,,,
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 19,150 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया।

इन परियोजनाओं में अन्य रेल परियोजनाओं के साथ लगभग 10,900 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नये पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर- न्यू भाऊपुर डेडिकेटेड फ्रेड कॉरिडोर परियोजना का उद्घाटन शामिल है। उन्होंने वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, दोहरीघाट-मऊ मेमू ट्रेन और नये समर्पित फ्रेड कॉरिडोर पर दो लॉन्ग हॉल मालगाड़ियों को रवाना किया।
उन्होंने बनारस लोकोमोटिव वर्क्स द्वारा निर्मित 10,000वें इंजन को भी हरी झंडी दिखाई।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 370 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से दो रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) निर्माण के साथ-साथ ग्रीन-फील्ड शिवपुर-फुलवरिया-लहरतारा मार्ग का उद्घाटन किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन की जाने वाली अन्य प्रमुख परियोजनाओं में 20 सड़कों का सुदृढ़ीकरण और उन्हें चौड़ा करना शामिल है, कैथी गांव में संगम घाट रोड और पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में आवासीय भवनों का निर्माण, पुलिस लाइन और पीएसी भुल्लनपुर में 200 और 150 बेड के दो बहुमंजिला बैरक भवन, 9 स्थानों पर स्मार्ट बस शेल्टर और अलईपुर में 132 किलोवाट का सबस्टेशन शामिल है। उन्होंने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत एकीकृत पर्यटक पास प्रणाली का शुभारंभ भी किया।

प्रधानमंत्री ने 6500 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जिसमें लगभग 4000 करोड़ रुपये की लागत से चित्रकूट जिले में 800 मेगावाट का सौर पार्क और 1050 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से मिर्ज़ापुर में नया पेट्रोलियम तेल टर्मिनल बनाया जाएगा।
इसमें 900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से वाराणसी-भदोही राष्ट्रीय राजमार्ग 731 बी (पैकेज-2) का चौड़ीकरण; 280 करोड़ रुपये की लागत से जल जीवन मिशन के तहत 69 ग्रामीण पेयजल योजनाएं और विभिन्न अन्य स्वास्थ्य क्षेत्र की परियोजनाएं भी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेलवे से संबंधित परियोजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए, समर्पित पूर्वी और पश्चिमी माल ढुलाई गलियारों, न्यू पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर-न्यू भौपुर के उद्घाटन के बारे में बात की। प्रधानमंत्री ने स्थानीय कारखाने में निर्मित 10000वें रेलवे इंजन के संचालन पर भी प्रसन्नता व्यक्त की।

प्रधानमंत्री ने करीब 10,900 करोड़ रुपये की लागत से बने न्यू पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर-न्यू भाऊपुर डेडिकेटेड फ्रेड कॉरिडोर प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। जिन अन्य रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा उनमें बलिया-गाजीपुर सिटी रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना; इंदारा-दोहरीघाट रेल लाइन आमान परिवर्तन परियोजना सहित अन्य योजनाएं शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने नए उद्घाटन किए गए डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर में वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, दोहरीघाट-मऊ मेमू ट्रेन और दो लॉन्ग हॉल मालगाड़ियों को रवाना किया। उन्होंने बनारस लोकोमोटिव वर्क्स द्वारा निर्मित 10,000वें इंजन को भी हरी झंडी दिखाई।

प्रधानमंत्री ने 370 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से दो रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) के साथ-साथ ग्रीन-फील्ड शिवपुर-फुलवरिया-लहरतारा सड़क का उद्घाटन किया। इससे वाराणसी शहर के उत्तर और दक्षिण भागों के बीच यातायात सुगम हो जाएगा और आगंतुकों की सुविधा बढ़ जाएगी।
प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन की जाने वाली अन्य प्रमुख परियोजनाओं में 20 सड़कों का सुदृढ़ीकरण और चौड़ीकरण; कैथी गांव में संगम घाट रोड और पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में आवासीय भवनों का निर्माण शामिल है।

इसके अतिरिक्त, पुलिस कर्मियों की आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, पुलिस लाइन और पीएसी भुल्लनपुर में 200 और 150 बिस्तरों वाले दो बहुमंजिला बैरक भवन, 9 स्थानों पर निर्मित स्मार्ट बस शेल्टर और अलाईपुर में निर्मित 132 किलोवाट सबस्टेशन का उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया गया।

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत, प्रधानमंत्री ने विस्तृत पर्यटक जानकारी के लिए एक वेबसाइट और एकीकृत पर्यटक पास प्रणाली का शुभारंभ किया गया। एकीकृत पास श्रीकाशी विश्वनाथ धाम, गंगा क्रूज़ और सारनाथ के लाइट एंड साउंड शो के लिए एकल प्लेटफ़ॉर्म टिकट बुकिंग प्रदान करेगा, जो एकीकृत क्यूआर कोड सेवाएं प्रदान करेगा।

प्रधानमंत्री ने 6500 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। गैर-नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों का उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री ने लगभग 4000 करोड़ रुपये की लागत से चित्रकूट जिले में 800 मेगावाट के सौर पार्क की नींव रखी। पेट्रोलियम आपूर्ति श्रृंखला को बढ़ाने के लिए वह मिर्ज़ापुर में 1050 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले नए पेट्रोलियम तेल टर्मिनल के निर्माण की नींव रखेंगे।

प्रधानमंत्री ने जिन अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखी उनमें 900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से वाराणसी-भदोही राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 731 बी (पैकेज-2) का चौड़ीकरण; जल जीवन मिशन के तहत 280 करोड़ रुपये की लागत से 69 ग्रामीण पेयजल योजनाएं; बीएचयू ट्रॉमा सेंटर में 150 बिस्तर क्षमता की क्रिटिकल केयर यूनिट का निर्माण; 8 गंगा घाटों का पुनर्विकास कार्य, दिव्यांग आवासीय माध्यमिक विद्यालय का निर्माण कार्य सहित अन्य योजनाएं शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button