देश दुनिया

सर्दियों में ट्राय करें छत्तीसगढ़ का स्पेशल आलू पराठा, कीमत सिर्फ 20 रुपये, चटनी-रायता के दीवाने हैं लोग

रायपुरः सर्द मौसम में गरमा गरम आलू का पराठा खाने मिल जाए, तो बात ही कुछ और है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के बूढा तालाब गार्डन के ठीक सामने खुशी हरपाल चायनीज सेंटर नाम की एक दुकान है. यहां का स्पेशल पराठा बहुत फेमस. चायनीज सेंटर की दुकान में पराठा जरूर अटपटा लग रहा होगा लेकिन इस दुकान की खासियत ही यहां मिलने वाला आलू पराठा है. महंगाई के इस दौर में मात्र 20 रुपए खर्च कर आप यहां गरमा-गरम आलू पराठा का मजा ले सकते हैं.

आलू की स्टफिंग देख आप समझ सकते हैं पराठा कितनी शानदार और बेहतरीन स्वाद वाली बनेगा. बटर के साथ धीमी आंच में इसकी सेंकाई होती है. फिर हरी चटनी और रायता के साथ प्लेट में सजाया जाता है. हरी चटनी के साथ आलू पराठा का स्वाद ऐसा लगता है की इसे खाने वाले उंगलियां ही चाट लेते हैं. दुकान की संचालिका कंचन ने बताया कि वैसे तो वे चायनीज आइटम बेचती हैं. दुकान का नाम खुशी हरपाल चायनीज सेंटर है. लेकिन यहां खासकर आलू पराठा भी बनाया जाता. सर्दियों में खासकर इनका आलू पराठा ही बेहद फेमस है.

ऐसे तैयार होता है आलू पराठा
आलू पराठा बनाने के लिए गेहूं का शुद्ध आटा का इस्तेमाल किया जाता है. सबसे पहले आलू को उबाला जाता है. उबालते वक्त उसमें नमक भी डाला जाता है. फिर आलू उबलने के बाद उसमें सारे मसाले मिलाकर आटा गूंथ लेते हैं. फिर बटर में आलू पराठा की सेंकाई करते हैं. बटर का इस्तेमाल से स्वाद दोगुना हो जाता हैसाथ में हरी चटनी, रायता भी परोसी जाती है. सिंगल आलू पराठा की कीमत 20 रुपए डबल 40 रुपए में मिलती है. यानी इतनी कम कीमत में स्पेशल बटर वाला आलू पराठा मिलने पर ग्राहक बहुत खुश हैं. दुकान शाम 4 बजे से बूढा तालाब गार्डन के सामने लगती है.

Related Articles

Back to top button