छत्तीसगढ़

श्री योग वेदांत सेवा समिति के द्वारा नशा मुक्ति अभियान एवं कंबल सहित जीवनोपयोगी सामानों का वितरण

श्री योग वेदांत सेवा समिति के द्वारा नशा मुक्ति अभियान एवं कंबल सहित जीवनोपयोगी सामानों का वितरण

पूज्य संत श्री आशारामजी बापू की पावन सद्प्रेरणा से संचालित श्री योग वेदांत सेवा समिति कवर्धा के सदस्यों द्वारा प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी आज कबीरधाम जिले के बोड़ला ब्लॉक के चिल्फी घाटी से 20-25 किलोमीटर दूर सुदूर आदिवासी अंचल में सैकड़ो गरीब आदिवासी परिवारों के बीच भोजन भंडारा, कंबल, चप्पल, खजूर, सहित जीवनोपयोगी वस्तुएं वितरण किया गया।

समिति के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में आधे दर्जन गांव जिसमें प्रमुख रूप से
खिचराही, महलीघाट, पटपरपानी, कबरीपथरा, संभूपीपर गांव की गरीब आदिवासी परिवारों को चिन्हांकित कर ग्राम संभूपीपर में आयोजित सामूहिक कार्यक्रम में वितरण किया गया।

नशा मुक्ति अभियान

गरीब आदिवासी परिवारों में नशा के प्रति जागरूक करते हुए नशा करने वाले व्यक्ति एवं उनके आने वाले पीढ़ी को होने वाले नुकसानों से अवगत करते हुए उनसे बचने के उपाय बताने के साथ ही उन्हें “नशें से सावधान सत्साहित्य” का भी वितरण किया गया।

तीन दिवसीय विद्यार्थी शिविर

बच्चों एवं युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए शीतकालीन अवकाश में 25 26 एवं 27 दिसंबर को तीन दिवसीय विद्यार्थी शिविर का आयोजन भोरमदेव आश्रम में किया जा रहा है। जिसमें जिले के लगभग 200 बच्चे लाभान्वित होंगे।

महिला उत्थान मंडल के द्वारा प्रसादी वितरण का आयोजन

कवर्धा के हृदय स्थल कहे जाने वाले सिग्नल चौक में अमावस्या के पावन अवसर पर महिला उत्थान मंडल की बहनों के द्वारा हलवा प्रसादी वितरण का आयोजन किया गया था।

25 दिसंबर तुलसी पूजन दिवस

पूज्य संत श्री आशारामजी बापू की पावन प्रेरणा से सन् 2014 से 25 दिसंबर को तुलसी पूजन दिवस मनाना प्रारंभ हुआ था। जो कि आज एक विश्वव्यापी अभियान हो चुका है। कबीरधाम जिले में अब तक 30 गांव में तुलसी पूजन दिवस का आयोजन हो चुका है। 25 दिसंबर तक कबीरधाम जिले में 200 गांवों में पूजन करने का लक्ष्य युवा सेवा संघ, बाल संस्कार, महिला उत्थान मंडल एवं श्री योग वेदांत सेवा समिति के सदस्यों ने लिया है।

Related Articles

Back to top button