छत्तीसगढ़

जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के लिए हुई तैयारी पूर्ण, विभिन्न स्तर के कार्यक्रमों के लिए बनाई गए अलग-अलग समितियां

केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने और ग्रामीणों से सीधा संवाद स्थापित करने चलेगा वृहद अभियान

कवर्धा, 12 दिसंबर 2023। विकसित भारत संकल्प यात्रा के लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारी कर ली गई है। भारत सरकार द्वारा प्रमुख योजनाओं की संतृप्तीकरण के लिए आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने एवं योजना के लाभार्थियों से सीधा संवाद स्थापित करने जिले के सभी ग्राम पंचायतो में केंद्रीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर ग्रामीणों से चर्चा किया जाएगा। कार्यक्रम को जिला से लेकर ग्राम पंचायत स्तर पर सफलतापूर्वक संचालन के लिए विभिन्न प्रकार की समितियां बनाई गई है। इन समितियां में ग्राम पंचायत सरपंच, उप सरपंच, पंच को शामिल कर उत्सव समिति, ग्राम पंचायत समन्वय समिति, स्वागत समिति के साथ जिला स्तरीय समिति तकनीकी समिति कंट्रोल रूम एवं जिला नोडल अधिकारी नियुक्त कर सभी विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के लिए भारत सरकार से जिले को 8 गाड़ियां एलईडी युक्त प्राप्त होगी। इन गाड़ियों का भ्रमण जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतो एवं शहरी क्षेत्र में होगा और इसके द्वारा शासन की योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी जाएगी। इसके साथ ही ग्रामीणों से चर्चा करते हुए शासकीय योजनाओं से हुए लाभ पर ग्रामीण अपना अनुभव बताएंगे। इसके लिए वाहन प्रभारी, कार्यक्रम प्रभारी सहित अन्य विभागीय अम्लों की नियुक्ति की गई है। जिला स्तर पर कार्यक्रम का संचालन के लिए सीईओ जिला पंचायत को नोडल अधिकारी की नियुक्ति किया गया है।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के जिला नोडल अधिकारी एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संदीप कुमार अग्रवाल ने बताया कि भारत सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश अनुसार शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रो के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। इस संबंध में केंद्र एवं राज्य शासन द्वारा वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से विशेष दिशा-निर्देश दिए गए हैं जिसका पालन सभी विभाग सुनिश्चित कर रहा है। केंद्र द्वारा संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना जैसे अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं को इस अभियान में सम्मिलित किया जा रहा है

Related Articles

Back to top button