धर्म

करवा चौथ व्रत करने का सही तरीका, इस दिन पति-पत्नी भूलकर भी ना करें ये काम

1 नवंबर को करवा चौथ का व्रत मनाया जाएगा. ऐसे में सुहागिन महिलाएं 16 श्रृंगार कर निर्जला व्रत रहकर अपने पति की लंबी आयु के लिएकरवा चौथ का व्रत करती हैं. तो वही, हिंदू धर्म मान्यताओं में इस दिन सुहागिन महिलाएं अपनी पति की दीर्घायु के लिए वह निर्जला व्रत करने के बाद चलनी में चांद को देख फिर अपने पति का चेहरा देखती हैं. वही, इस करवा चौथ को मानने से पहले सही तरीका और नियम जानना जरूरी होगा. इस पर विशेष जानकारी पंडित मनोत्पल झा ने दी है.

पूर्णिया के पंडित मनोत्पल झा कहते हैं कि करवा चौथ व्रत करने से पहले लोगों को इन सावधानियां को जरूर बरतना चाहिए. जिससे उन्हें सफल व्रत पूरा का लाभ मिल पाएगा. उन्होंने कहा कि करवा चौथ में लोग व्रत रखते हैं और इस दिन महिलाएं व्रत में रहकर उपवास में रहती हैं. जिससे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या बनी रहती है. तो वही, इस उपवास को करने से एक दिन पहले अपने शरीर को पूर्ण रूपेण ऊर्जा प्रदान करने वाले चीजों का सेवन करें.

उन्होंने कहा कि ज्यादा ऊर्जा देने में दूध के बने सामान या कोई मीठा समान या हरी सब्जी का प्रयोग करें. जिससे आपको आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी. साथ-साथ वह कहते हैं की व्रत के 1 दिन पहले सात्विक भोजन करें मांस मछली का सेवन न करें. उन्होंने कहा कि महिलाएं घरेलू काम करती हैं. उन्हें सबों की जिम्मेदारी होती है. करवा चौथ व्रत के दिन महिलाएं खास यह याद रखें कि इस दिन सुई धागा या नुकीली चीजों का प्रयोग ना करें.इन चीजों से बचें. जितने भी नुकीली समान हैं उन चीजों से आप दूरी बनाकर रखें सावधान रहें.

ब्रह्म मुहूर्त में उठकर करें स्नान पूजा
उन्होंने कहा उपवास में प्रातः काल सूर्योदय से पहले ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान कर पूजा पाठ करें और उपवास का व्रत प्रारंभ करें. जो आपको अधिक लाभ देगा. उन्होंने कहा कि कोशिश करें उपवास के बाद जब शाम में महिलाएं पारण करती है. उन्होंने कहा व्रत समाप्त के बाद इस दिन व्रती को किसी को भी सफेद वस्तु का दान ना करें जैसे कि सफेद वस्त्र दूध के बने कोई सामान चावल सहित चीजों को दान ना करें.व्रत समापन करने में इन चीजों का करें प्रयोग
पंडित जी कहते हैं कि कई महिलाएं ऐसी होती हैं कि आजकल उपवास के बाद खट्टी-मीठी चीज मसालेदार या कई बाजारू सामान खाकर उपवास को तोड़ लेती हैं. लेकिन ऐसा भूलकर भी ना करें. ऐसा करने से आपका किया हुआ व्रत भंग हो जाएगा. उन्होंने कहा कि उपवास को जवाब तोड़े या पारण करें तो उसे समय आप कुछ ना कुछ मीठी चीजों को खाकर उपवास को तोड़े खासतौर पर सफेद चीजों का सेवन न करें. उन्होंने कहा कि घर में अगर गुड मौजूद हो तो आप गुड से उपवास का समापन कर सकते हैं जो कि आपको तुरंत एनर्जी के साथ आपके शरीर को भी स्वस्थ रखेगा. या हो सकें तो नारियल पानी का सेवन करें अतिलाभकारी होगा.पतियों को रखने चाहिए पत्नी का ख्याल
उन्होंने कहा कि करवा चौथ का व्रत तो महिलाएं अपने पति के लंबी आयु के लिए करती हैं, लेकिन इस दिन पुरुष को भी अपने महिलाओं का खास ख्याल रखना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस दिन पुरुष को भी अपने पत्नी को जरूर कोई अच्छा उपहार देना चाहिए. जिससे आपकी पत्नी खुश रहे साथ ही साथ वह आपके लिए इतना सब कुछ कर रही है तो आपका भी कुछ कर्तव्य होता है, आप उन्हें खुश रखें और उनकी हर दुख को दूर करने का संकल्प लें.

Related Articles

Back to top button