खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाईराजनीतिक

संकल्प एक प्रयास सोसाइटी को मिला ग्लोबलबिजनेस एंड एजुकेशन अवार्ड्स 2023 महिलाओं और बच्चों के विकास और कल्याण के लिएअनुकरणीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया

संकल्प एक प्रयास सोसाइटी को मिला ग्लोबलबिजनेस एंड एजुकेशन अवार्ड्स 2023 महिलाओं और बच्चों के विकास और कल्याण के लिएअनुकरणीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया

भिलाई। एनएसपीसीएल कर्मियों की पहल पर संचालित सामाजिक संस्थान ”संकल्प एक प्रयास सोसाइटी” को  देश की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में ग्लोबल बिजनेस एंड एजुकेशन अवार्ड्स 2023  से सम्मानित किया गया है। संस्था की ओर से सीए रिनु वी. कोशी ने यह अवार्ड प्राप्त किया।

पूरक शिक्षा में नवाचार, किशोर लड़कियों के लिए मासिक धर्म स्वच्छता शिक्षा का विस्तार करने और छत्तीसगढ़ के दूरदराज के गांवों में स्वास्थ्य देखभाल गतिविधियों के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान तथा महिलाओं और बच्चों के विकास और कल्याण के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया गया है।

देश के पूर्व संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री  अल्फोंस कन्ननथनम, पूर्व रक्षा सचिव और छत्तीसगढ़ के पूर्व राज्यपाल शेखर दत्त, पूर्व क्रिकेटर और विश्व कप विजेता सदस्य  मदन लाल ने भारत में रवांडा गणराज्य की उच्चायुक्त, जैकलीन मुकांगिरा, लैटिन अमेरिकी कैरेबियन व्यापार परिषद के व्यापार आयुक्त, डॉ. सेनोरिटा इसाक की उपस्थिति में संकल्प एक प्रयास सोसायटी को यह सम्मान प्रदान किया गया।
इस ग्लोबल एजुकेशन अवार्ड्स 2023 समारोह में व्यवसाय और शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों के 200 से अधिक विशेषज्ञों ने भाग लिया और शिक्षा और सामाजिक सेवा के क्षेत्र में समान विचारधारा वाले साथियों और प्रमुख लोगों के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया।
उल्लेखनीय है कि संकल्प एक प्रयास सोसाइटी, एनएसपीसीएल भिलाई द्वारा प्रबंधित और समर्थित और एनएसपीसीएल के ”एम्पलाई वाइस” के तहत गठित एक गैर सरकारी संगठन है। वर्ष 2008 से छत्तीसगढ़ राज्य में दूरदराज के भौगोलिक क्षेत्रों में वंचित बच्चों की शिक्षा और समग्र बचपन के विकास के लिए काम कर रहा है। सीए रिनू वी. कोशी ने इस मौके पर कहा कि वैश्विक शिक्षा पुरस्कार समारोह समुदाय की सेवा करने के हमारे प्रयासों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देने और मंच साझा करने का एक सराहनीय प्रयास है। “संकल्प एक प्रयास में हम इसी ऊर्जा के साथ देश को पूर्ण शिक्षित बनाने की अपनी अथक प्रतिबद्धता की यात्रा पर आगे बढ़ने का प्रयास करते रहेंगे।”
इस कार्यक्रम पर अपने विचार साझा करने वाले अन्य लोगों में रक्षा विशेषज्ञ मेजर जनरल संजय सोई, लेफ्टिनेंट कर्नल रोहित मिश्रा, संस्थापक-मिशन फाइट बैक; शिल्पी अरोड़ा, राष्ट्रीय प्रवक्ता-भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस; डॉ. आसिफ इकबाल, अध्यक्ष-भारतीय आर्थिक व्यापार संगठन और अन्य प्रतिष्ठित पैनलिस्ट और शिक्षाविदों और शिक्षा में विशेषज्ञ शामिल हैं।
संकल्प मंडल के अध्यक्ष कौशल किशोर, उपाध्यक्ष अब्दुल वसीम, महासचिव परिमल सिन्हा, कोषाध्यक्ष सी.ए. रिनू वी. कोशी ने इस मान्यता और पुरस्कार के लिए सभी लाभार्थियों, स्वयंसेवकों, समन्वयकों और अन्य हितधारकों के प्रति आभार जताया है।

महाप्रसाद वितरण के सौ सप्ताह पूरे

भिलाई। शनैश्वर धाम शनि मंदिर समिति सेक्टर 6 द्वारा हर शनिवार मंदिर परिसर में संध्या 7 बजे हनुमान चालीसा पाठ और शनिदेव जी की विशेष पूजा और महाआरती हो रही है। आरती पश्चात ” महाप्रसाद ” वितरित किया जाता है।

भक्तजनों और समिति के द्वारा किये जाने वाले भंडारे का 21 अक्टूबर को “100 सप्ताह ” पूरा हुआ। इस 100 वें सप्ताह में महाप्रसाद वितरित किया हज़ारों भक्तों ने महाप्रसाद ग्रहण किया और शनिदेव  का दर्शन किया। इस दौरान समाजसेविका जया मिश्रा , विनीता मनीष पांडे और धीरज शुक्ला ने भोग प्रसाद वितरण किया। महाप्रसाद वितरण इसी तरह हर शनिवार जारी रहेगा। आम जनों के सहयोग और मार्गदर्शन से यह पावन कार्य संपन्न हो रहा है। यह जानकारी शनैश्वर धाम शनि मंदिर समिति के सदस्य महेन्द्र प्रताप सिंह बबलू ने दी।

 

Related Articles

Back to top button