छत्तीसगढ़

बाराद्वार स्टेशन में संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन। सजगता के साथ कार्य करने का दिया गया मार्गदर्शन।

भूपेंद्र साहू।
ब्यूरो चीफ बिलासपुर।
मो.- 9691444583
Smart City bilaspur…
बिलासपुर :- मंडल रेल प्रबंधक प्रवीण पाण्डेय के मार्गदर्शन में मंडल संरक्षा विभाग द्वारा संरक्षा कोटि के कर्मचारियों में सजगता एवं संरक्षा के साथ कार्य करने के प्रति जागरूकता हेतु नियमित रूप से संरक्षा अभियान चलाया जा रहा है। 18 अक्टूबर 2023 को बाराद्वार स्टेशन में वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी अनुराग कुमार सिंह एवं संरक्षा सलाहकारों की उपस्थिति में संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
स्टेशन मास्टर, चालक, परिचालक गार्ड, फिटर, एसएसई, जेई, डीटीआई, पाइंटमैन, गेटमैन, सहित सभी विभागों के लगभग 100 रेल कर्मचारियों ने भाग लिया।
संगोष्ठी में सिग्नल एवं पाइंट्स खराब होने पर स्टेशन मास्टर के कर्तव्य, शंटिंग के दौरान तथा पाइंट इन/आउट के समय पाइंट को क्लेम्प एवं पैडलाक करना, ट्रेन स्टाफ एवं ट्रेन पासिंग स्टाफ के मध्य सिग्नल का आदान प्रदान करना, प्वाइंट पर शंटिंग के दौरान ली जाने वाली सावधानियां, गेटमेन का कर्तव्य, रेल फ्रेक्चर की स्थिति में ट्रेक की सुरक्षा, सिग्नल की खराबी एवं रखरखाव के समय बरतने वाली सावधानियों, लोडिंग अनलोडिंग पाइंट्स पर वैगन के दरवाजों का सही ढंग से बंद होना सुनिश्चित करना, ब्लाक सेक्शन में गाडी के स्टाल होने पर ड्राइवर का कर्तव्य, नान-सिग्नलिंग में गाडी चलाने के दौरान चालक एवं सहायक चालकों का कर्तव्य, ओएचई का रखरखाव, आपदा प्रबंधन एवं SPAD से बचाव के तरीकों, साईडिंग मे सड़क वाहन की अनाधिकृत गतिविधियो को रोकना, तोड़ फोड़ एंव घुसपैठ करने पर उचित कार्यवाही करना जैसे अनेक मुद्दों पर भी चर्चा की गई।
नागरिक सुरक्षा निरीक्षक के द्वारा फायर फाइटिंग, प्रथमोपचार तथा सीपीआर की भी प्रशिक्षण दी गई। संगोष्ठी में वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी ने कहा कि संरक्षा सर्वोपरी है कार्य के दौरान कभी भी शार्ट-कट विधि न अपनाएं।
संरक्षा नियमों का पालन करते हुए अपने कार्यों का निष्पादन सर्तकता एवं सजगता के साथ करने की सलाह दी गई एवं रेल को जीरो दुर्घटना वाली परिवहन संस्था बनाने के प्रति संकल्पित किया गया।

Related Articles

Back to top button