छत्तीसगढ़

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में जोनल प्रेम मिटिंग संपन्न।

भूपेंद्र साहू।
ब्यूरो चीफ बिलासपुर।
मो.- 9691444583
बिलासपुर– दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, मुख्यालय बिलासपुर में 21 सितम्बर, 2023 को जोनल स्तर पर प्रेम (¼PREM : Participation of Railway Employees in Management) बैठक संपन्न हुई।
प्रेम मीटिंग का उद्देश्य रेलवे संगठन के यूनियन एवं एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों एवं प्रबंधन के विचार विमर्शों के द्वारा संगठन की उत्पादकता एवं कार्यप्रणाली में गुणात्मक सुधार लाना होता है।
बैठक की अध्यक्षता आलोक कुमार, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने की एवं इस बैठक में विभागाध्यक्षों के साथ-साथ मजदूर कांग्रेस अध्यक्ष, अनुसुचित जाति एवं जनजाति रेलवे कर्मचारी एसोसिएशन के सचिव, जोनल सहासचिव पिछड़ा वर्ग रेलवे कर्मचारी एसोसिएशन के अध्यक्ष, महासचिव, प्रमोटी आफिसर्स एसोसिएशन के वर्किग अध्यक्ष एवं महासचिव, आफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष, महासचिव भी उपस्थित थे।
बैठक की शुरुआत में उप मुख्य परिचालन प्रबंधक ने एक प्रेजेंटेशन के द्रारा आज की बैठक के बारे में विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन की तीनों रेल मंडलो में रेल परिचालन के संबधित सुधार के लिए कार्य योजना तैयार की गयी है। परिचालन को और अधिक सुचारु बनाने के लिए लोको रिवर्सल की बचत हेतु 24 अप्रैल, 2023 से 04 जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों यानी 15159/15160 दुर्ग-छपरा-दुर्ग सारनाथ एक्सप्रेस, 12853/12854, दुर्ग–भोपाल–दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस, 12823/12824 दुर्ग-निज़ामुद्दीन-दुर्ग संपर्क क्रांति एक्सप्रेस और 12549/12550दुर्ग–ऊधमपुर–दुर्ग एक्सप्रेस को दाधापारा-उसलापुर बायपास के माध्यम से डायवर्ट किया गया है।
28 ट्रेनों की रैकों में से 18 रेको को अभी तक एलएचबी में परिवर्तित किया गया है।
इसके अलावा जनशताब्दी के 02 रेक को भी एलएचबी में परिवर्तित किया गया हैं। एसईसीआर ने 18 ट्रेनों की रेको का मानकीकरण किया है। जिससे कि रेकों की आवक देर से आने की स्थिति में समयपालन में सुधार करने में मदद मिल सके। बिलासपुर फ्लाई ओवर कनेक्शन का कार्य किया जा रह है जिसे नवंबर-2023 में शुरू करने की योजना है । बिलासपुर में रेक अवरोध से बचने के लिए ट्रेन 18239/18240 (शिवनाथ एक्सप्रेस) का संशोधित रेक लिंक बना कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।
बैठक में सभी ने अपने-अपने बहुमूल्य तथा उपयोगी सुझाव दिये। बैठक को संबोधित करते हुए महाप्रबन्धक आलोक कुमार ने सबके परस्परिक सहयोग से यात्रियो को दी जाने वाली सेवाओ की गुणवत्ता बढ़ाने पर बल देने की बात कही। उन्होने कहा कि छोटे-छोटे सुधार ही बड़े सुधार में परिवर्तित हो जाते है।
बैठक के प्रारम्भ में प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी अजय कुमार श्रीवास्तव ने आलोक कुमार, महाप्रबंधक सहित सभी अधिकारियों एवं यूनियनों के पदाधिकारियों का स्वागत किया तथा इस बैठक के अंत में उपमहाप्रबंधक, हिमांशु जैन ने इस बैठक में उपस्थित रेल अधिकारियों व यूनियनों के पदाधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related Articles

Back to top button