छत्तीसगढ़

मतदान केन्द्रों में सभी मूलभूत सुविधा एक सप्ताह के भीतर ठीक करें-कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे

कलेक्टर ने कवर्धा एवं पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों की गहन समीक्षा की

कवर्धा, 20 सितम्बर 2023। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने आज समय-सीमा की बैठक में आगामी विधानसभा आम निर्वाचन के संबंध में मतदान केन्द्रों की मूलभूत सुविधाओं की गहन समीक्षा की। कलेक्टर ने कवर्धा एवं पंडरिया विधानसभ क्षेत्र के मैदानी सहित सूदूर वनांचल क्षेत्रों में बनाए गए मतदान केन्द्रों की समीक्षा करते हुए एक सप्ताह के भीतर भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ के निर्देशों के अनुपालन में मतदान केन्द्रों में सभी मूलभूत सुविधाएं और आवश्यक तैयारियां दुरूस्त करने के सख्त निर्देश दिए है। कलेक्टर ने जिले के एसडीएम, राजस्व अधिकारी, नयाब तहसीलदार, लोक निर्माण, ग्रामीण सेवा यांत्रिकी, जनपद सीईओ, नगर पालिका एवं नगर पंचायत अधिकारी की संयुक्त बैठक ली।
कलेक्टर श्री महोबे ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ के निर्देशों के अनुपालन सभी मतदान केन्द्रों की स्थिति उत्तम होनी चाहिए। उन सभी मतदान केन्दों में बिजली, मतदान दलों की ठहरने की सुविधाए, मतदान दलों के लिए बैठने की व्यवस्था, शौचालय, दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्र तक पहुंचने के लिए रैम्प, तथा ऐसे मतदताओं के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था, पीने के लिए पानी की व्यवस्था सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं की आवश्यकता होनी चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि जिन-जिन मतदान केन्द्रो में अंतर्गत शौचालय निर्माण एवं मरम्मत कार्य के लिए कार्य स्वीकृत हुए है उन सभी कार्यां को सर्वप्राथमिकता में एक सप्ताह के भीतर दुरस्त कर लें। कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों में पेयजल की व्यवस्था, रनिंग वाटर की सुविधा एवं मतदान केन्द्र परिसर के अंदर हैण्डपंप हैं उसे संधारण करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार मतदान केन्द्रों में बिजली की व्यवस्था नहीं है वहां बिजली व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जनपद सीईओ एवं निर्माण ऐजेंसी को निर्देशित किया।      
बैठक में बताया गया है कि कबीरधाम जिले में दो विधानसभा क्षेत्र है, जिसमें पंडरिया विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 71 एवं कवर्धा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 72 है। इन दोनांं विधानसभा क्षेत्र में कुल 803 मतदान केन्द्र हैं, जिसमें इस वर्ष ग्राम लूप में नया मतदान केन्द्र बनाया गया है। कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में मतदान केन्द्रों की संख्या 410 और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में मतदान केन्द्रों की संख्या 393 है। बैठक में वनमंडलाअधिकारी श्री चुड़ामणी सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री इन्द्रजीत बर्मन, संयुक्त कलेक्टर डॉ मोनिका कौडो, एसडीएम श्री पीसी कोरी, श्री संदीप ठाकुर, श्री अनुपम टोप्पों, अतिरिक्त निर्वाचन अधिकारी श्री ऋतुराज बिसेन, डिप्टी कलेक्टर सुश्री आकांक्षा नायक, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती लेखा अजगल्ले, पीडब्लूडी एवं आरईएस के कार्यपालन अभियंता, कवर्धा नगर पालिका सीएमओ श्री नरेन्द्र वर्मा, सहित समस्त जनपद पंचायत सीईओ, नगर पंचायत सीएमओ उपस्थित थे।  

Related Articles

Back to top button