छत्तीसगढ़

क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बिलासपुर की 67वीं बैठक संपन्न।

भूपेंद्र साहू।
ब्यूरो चीफ बिलासपुर।
मो.- 9691444583
बिलासपुर– क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बिलासपुर की 67 वीं बैठक महाप्रबंधक आलोक कुमार की अध्यक्षता में 15.09.2023 को ज़ोनल सभाकक्ष, बिलासपुर में सम्पन्न हुई।
बैठक के प्रारंभ में मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं मुख्य सामग्री प्रबंधक शशि प्रकाश द्विवेदी ने महाप्रबंधक, अपर महाप्रबंधक, सभी विभागाध्यक्षों तथा मंडलों/कारखानों के सभी सदस्यों का स्वागत किया। लोकेश कुमार शर्मा, वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी ने जून 2023 को समाप्त तिमाही में हुई राजभाषा प्रगति पर मदवार आंकड़े प्रस्तुत किये जिसपर बैठक में उपस्थित सदस्यों ने विस्तारपूर्वक चर्चा की ।
आलोक कुमार, महाप्रबंधक ने अपने संबोधन में कहा कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में राजभाषा संबंधी कार्य एवं उपलब्धियां संतोषजनक हैं । ‘क’ क्षेत्र में होने के कारण इस रेलवे के ज्यादतर मदों में शतप्रतिशत अनुपालन का लक्ष्य रखा गया है। शतप्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के हरसंभव प्रयास किये जाएं। महाप्रबंधक ने सभी को हिंदी दिवस की बधाई देते हुए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मुख्यालय सहित सभी मंडलों एवं कारखानों में हिंदी पखवाड़ा उत्साहपूर्वक मनाने और राजभाषा हिंदी के विभिन्न प्रेरक कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन करने के भी निदेश दिये। उन्होंने हिंदी टंकण के लिए गूगल डॉक स्पीच-टू-टेक्स्ट जैसी नवीनतम तकनीकी टूल्स का अधिक से अधिक प्रयोग करने की बात कही।
विजय कुमार, अपर महाप्रबंधक ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि हिंदी ऐसी भाषा है जो अन्य सभी भारतीय भाषाओं को साथ लेकर चलती है।
रेलों में भी सरल हिंदी की भूमिका को पृथक नहीं किया जा सकता, क्योंकि हम उपभोक्ताओं को सरल भाषा के माध्यम से ही अपनी कार्यप्रणाली एवं सुविधाओं से अवगत करा सकते हैं । उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों की यह जिम्मेदारी है कि वे पत्राचार के साथ-साथ रेल यात्रियों की सुविधाओं से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी सरल एवं सुबोध हिंदी में जारी एवं प्रदर्शित करें।
शशि प्रकाश द्विवेदी, मुख्य राजभाषा अधिकारी ने इस अवसर पर कहा कि 14 एवं 15 सितंबर 2023 को पुणे, महाराष्ट्र में माननीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में आयोजित तृतीय अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन में प्रधान कार्यालय, मंडलों एवं कारखानों के राजभाषा विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारीयों ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने राजभाषा हिंदी के प्रयोग एवं प्रसार के लिए 14 सितंबर से 03 अक्टूबर तक में प्रधान कार्यालय, मंडलों एवं कारखानों में राजभाषा पखवाड़ा कार्यक्रम से अवगत कराया और रेलवे बोर्ड द्वारा वर्ष 2021 के लिए अमिताव चौधरी, मुराधि एवं मुख्य कारखाना इंजीनियर को रेल मंत्री राजभाषा रजत पदक से सम्मानित किये जाने की भी जानकारी दी।
कार्यक्रम का संचालन तथा धन्यवाद ज्ञापन समिति के सचिव एवं वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी लोकेश कुमार शर्मा ने किया।

Related Articles

Back to top button