छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

प्रोफेशनल तरीके से संचालित होंगे गौठान के कार्य, गौठान समिति रख सकेगी प्रबंधक

मुख्यमंत्री के सलाहकार ने कार्यशाला में दी बारीकियों के संबंध में जानकारी

दुर्ग। गौठानों के संचालन को लेकर गौठान समितियों के कार्यों की रूपरेखा के संबंध में समझ बढाने जिला पंचायत दुर्ग के सभाकक्ष में कार्यशाला का आयोजन हुआ। इसमें नरवाए गरुवाए घुरूवाए बाडी योजना के तकनीकी पक्षों पर मुख्यमंत्री के सलाहकार  प्रदीप शर्मा ने विस्तार से जानकारी दी।

श्री शर्मा ने बताया कि गौठान समितियों की सक्रियता से गौठानों का काम सफलतापूर्वक संपन्न होगा। इसके लिए आवश्यक है कि गौठान समिति योजना की बारीकियों के बारे में पूरी तरह अवगत हो।  गौठानों के दिन.प्रतिदिन के कार्यों के प्रबंधन के लिएए गौठान से प्राप्त उत्पादों की मार्केटिंग एवं इसके विक्रय की व्यवस्था बनाने एवं इनसे जु?े कागजातों के संधारण के लिए गौठान समिति प्रबंधक रख सकेगी। प्रबंधक की नियुक्ति अस्थायी रूप से छह महीनों के लिए होगी। यह कार्य स्वसहायता समूहों को भी सौंपा जा सकता है। यह समयावधि समिति के निर्णय के पश्चात बढाई भी जा सकती है।

श्री शर्मा ने बताया कि प्रबंधक की नियुक्ति से गौठान समितियां गौठान के एजेंडे को मूर्त रूप प्रदान कर सकेंगी। प्रबंधकों को जिला स्तरीय एवं राज्य स्तर पर होने वाली वर्कशाप में भेजा जा सकेगा जहां पर नरवाए गरूवाए घुरूवाए बा?ी योजना के संबंध में विशेष रूप से विमर्श होता हो। श्री शर्मा ने कहा कि गौठानों में गोधन की वजह से गोबर का प्रचुर मात्रा में उत्पादन होगा। जैविक खाद की डिमांड मार्केट में तेजी से ब? रही है। गौठान समिति इसके मार्केट लिंकेज के संबंध में भी कार्य करेगी और गोबर के अन्य उत्पादों के निर्माण के संबंध में भी कार्य करेगी।

श्री शर्मा ने बताया कि कई गौठानों में गोबर के अनेक तरह के उत्पाद बनाये जा रहे हैं जिनका सफलतापूर्वक विपणन बाजार में किया जा रहा है यह सफल व्यावसायिक माडल के रूप में उभर सकता है और इससे प्राकृतिक संसाधनों का सहज रूप से विकास भी हो सकेगा। कलेक्टर श्री अंकित आनंद ने बताया कि इस संबंध में गौठान समितियों की बैठक में और ग्रामीणों से विमर्श के दौरान लगातार यह चर्चा की जा रही है कि किस तरह से पशुधन की असीमित संभावनाओं का हम ग्रामीण विकास के लिए उपयोग कर सकते हैं और इस दिशा में लगातार आगे बढ रहे हैं। श्री आनंद ने बताया कि नालों के संवर्धन के लिए रिज टू वैली तकनीक अपनाई गई है। पानी की उपलब्धताए अच्छा चारा और नस्ल संवर्धन से पशुधन ग्रामीण क्षेत्रों में सुदृढ़ आर्थिक व्यवस्था का बडा आधार बन जाएगा। श्री शर्मा ने कहा कि गौठान समिति के बैठकों में प्रबंधक के कार्यों का सतत मूल्यांकन भी किया जाएगा ताकि प्रबंधक व्यावसायिक माडल और सफल आर्थिक माडल के रूप में गौठानों को खडा कर सके।

Related Articles

Back to top button