छत्तीसगढ़

पण्डरिया कॉलेज में हुआ छत्तीसगढ़िया ओलंपिक

*लइका जवान सियान खेल खेलो छत्तीसगढ़ – रवि मानिकपुरी*

*पण्डरिया कॉलेज में हुआ छत्तीसगढ़िया ओलंपिक*

*अपनी खेल प्रतिभा दिखाओ- रवि मानिकपुरी*

छत्तीसगढ़िया खेल को बढ़ावा देने राज्य में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन राज्य सरकार के निर्देशों में सभी स्कूलों में व ग्राम पंचायत, नगर पंचायत, नगर निगम में आयोजन किया जा रहा है बच्चे युवा छत्तीसगढ़िया खेलों में बहुत अधिक उत्साह के साथ रूचि ले रहे है।

*पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष रवि मानिकपुरी* के नेतृत्व में इंदिरा गांधी शासकीय महाविद्यालय पण्डरिया में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया गया जिसमे गिल्ली डंडा, पिट्ठूल, रस्सा कसी, 100 मीटर दौड़ गैंडी, का आयोजन किया गया।
*मानिकपुरी* ने कहा की राज्य में लंगड़ी, भौंरा, बांटी (कंचा) और पिट्ठुल फुगड़ी रस्सा कसी जैसे पारंपरिक खेलों की सदियों पुरानी परंपरा पुनर्जीवित हो रही है।
छत्तीसगढ़िया खेल का लोकप्रियता बढ़ता ही जा रहा है लोगो में खेल के प्रति उमड़ता हुआ उत्साह बताता है की बुजुर्गों को भी उनके बचपन का वह दृश्य उनके स्मृति पटल पर उभर जाता है।
*छत्तीसगढ़िया आवन हम,*
*छत्तीसगढ़िया हमार मान ये।*
*छत्तीसगढ़िया सुघ्घर संस्कृति हमार,*
*भांचा जेखर राम हे,लक्ष्मी के इहाँ तभे भरमाल हे।*
*कटोरा कईथे जेन ला धान के,*
*अइसन हमार छत्तीसगढ़ महान हे।।*
छत्तीसगढ़िया ओलंपिक आयोजन में प्रदेश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के बच्चों से लेकर 100 साल तक के बुजुर्ग हिस्सा ले सकते है,और अपनी प्रतिभा को दिखा सकते है।
पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने राज्य के ग्रामीण एवं शहरी दोनों इलाकों के लोगों के लिए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल 2023 का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है।
इस निर्णय लेने का मैं प्रदेश के मुखिया छत्तीसगढ़ के दुलरुवा हमार भुपेश कका के आभार व्यक्त करता हूँ।

इस खेल आयोजन में कबड्डी, खो खो, वॉलीबॉल, हॉकी, टेनिस, बॉल क्रिकेट, गेड़ी और पिट्ठुल खेलों को शामिल किया गया है। इन खेलों के मुकाबले पुरुष एवं महिला दोनों श्रेणियों में आयोजित है।
सरकार इस ओलंपिक खेल आयोजन में तकनीकी सहायता के लिए छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण के खेल प्रशिक्षक, राज्य एवं जिला खेल संघ के प्रतिनिधि और शिक्षा विभाग के शारीरिक शिक्षकों का सहयोग भी ले रही है।
Chhattisgarh Olympic Games का आयोजन चार स्तरों ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला एवं राज्य स्तर पर किया जा रहा है।
राज्य स्तर पर खेलों का आयोजन राजधानी रायपुर में होगा।
इन खेलों का सबसे बड़ी खास बात यह है कि सभी आयु वर्ग के खिलाड़ी इस खेल आयोजन के माध्यम से अपनी खेल प्रतिभा को दिखा सकते है । इस आयोजन में ग्राम पंचायत रौहा सरपंच सरक्षक रहे साथ ही *इंदिरा गांधी शासकीय महाविद्यालय पण्डरिया* के सभी स्टॉप का सहयोग और भूमिका रहा। एडवर्ड मसीह, युवा नेता पवन मोहले (अध्यक्ष राजीव युवा मितान क्लब झिरिया खुर्द)के उपस्थिति में यह आयोजन संपन्न हुआ।

Related Articles

Back to top button