छत्तीसगढ़

द्रोणाचार्य संस्कृत उच्च माध्य विद्यालय सोनसरी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया गया

आज हमारे विद्यालय द्रोणाचार्य संस्कृत उच्च माध्य विद्यालय सोनसरी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया गया। प्राचार्य श्री कुंजल राम मरार ने बच्चो को बताया की योग का अभ्यास एक बेहतर इंसान बनने के साथ एक तेज दिमाग, स्वस्थ दिल और एक सुकून भरे शरीर को पाने के तरीकों में से एक है। योग अपने अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2015 में आरंभ होने के बाद, हर साल 21 जून को मनाया जाता है। यह हमारे जीवन में इस प्राचीन भारतीय कला को अनमोल करने के महत्व पर बल देने का एक महान प्रयास है।
योग, मन, शरीर और आत्मा की एकता को सक्षम बनाता है। योग के विभिन्न रूपों से हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को अलग-अलग तरीकों से लाभ मिलता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को इस अनूठी कला का आनंद लेने के लिए मनाया जाता है।
21 जून को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस प्राचीन भारतीय कला के लिए एक अनुष्ठान है। हमारे दैनिक जीवन में योग को जन्म देने से हमारे जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आ सकता है। यह हमारे तनावपूर्ण जीवन के लिए एक बड़ी राहत प्रदान करता है। प्राचार्य कुंजल राम मरार ने बच्चों को योग के लाभ हानि के बारे में बताया। इस बीच विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक श्री फिरतू राम पैकरा, विजय कुमार पटेल, ओमकार पटेल, शिव पटेल लखराम पटेल, श्रमति दुर्गेश्वरी साव, श्रीमती नीतू जयसवाल, श्रीमती भुनेश्वरी पटेल, श्रीमती सत्यवती पैकरा, सु.श्री गीता, श्रीमती रीता श्रीवास आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button