छत्तीसगढ़

कोरबा पहुंचेगी लाइफलाइन एक्सप्रेस, 40 डॉक्टर करेंगे 2000 से ज्यादा ऑपरेशन

कोरबा सबका संदेश न्यूज़ छत्तीसगढ़-  दुनिया की पहली चलित रेल अस्पताल लाइफ-लाइऩ एक्सप्रेस 12 अक्टूबर से दो नवंबर तक कोरबा रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर रहकर कोरबावासियों का पूरी तरह निःशुल्क इलाज करेगी। सात सुसज्जित बोगी वाले चलित रेल अस्पताल के विशेषज्ञ डाक्टरों द्वारा स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर, मुंह के कैंसर की जांच एवं उपचार के साथ-साथ प्लास्टिक सर्जरी एवं दांतों के रोगों का भी इलाज किया जाएगा। कोरबावासियों को इस रेल अस्पताल में मोतियाबिंद, कटे-फटे होंठो, हड्डी से संबंधित विकारों, जलने से हुए विकारों से लेकर कान के आपरेशन तक की सुविधा निःशुल्क मिलेगी। लाइफलाइन एक्सप्रेस में प्रशिक्षित एवं विशेषज्ञ डाक्टरों द्वारा ब्लडप्रेशर, डायबिटीज, मिर्गी जैसे रोगों का भी इलाज होगा।

कलेक्टर किरण कौशल ने लाइफलाइन एक्सप्रेस के माध्यम से दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं का अधिक से अधिक लोगों को लाभ दिलाने के लिए सभी जरूरी तैयारियां और व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों से मरीजों को इलाज के लिए लाइफलाइऩ एक्सप्रेस तक लाने की भी निःशुल्क व्यवस्था की जा रही है।

लाइफलाइन एक्सप्रेस में होने वाले इलाज से संबंधित मरीजों की पहचान का अभियान भी ग्राम स्तर पर चलाया जा रहा है। कटे-फटे होंठ, मोतियाबिंद, हड्डियों के विकार, कान की बीमारी से लेकर बीपी, शूगर, मिर्गी और दांत के रोगों से पीड़ित मरीजों की पहचान पहले ही कर ली जा रही है ताकि 12 अक्टूबर से उन्हें इलाज के लिए लाइफलाइन एक्सप्रेस तक पहुंचाया जा सके।

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और मीतानीनों के माध्यम से सभी गांवों में घर-घर जाकर लाइफलाइन एक्सप्रेस की सुविधाओं के बारे में लोगों को बताया जा रहा है। लाइफ-लाइन एक्सप्रेस में अपना इलाज कराने आने वाले मरीजों और उनके परिजनों के ठहरने के लिए भी आवासीय व्यवस्था जिला प्रशासन स्तर पर नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा की जा रही है।

 

 

विज्ञापन समाचार हेतु सपर्क करे-9993199117/9425569117

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button