छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

9500 अंको का होगा स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 बेहतर रैंक प्राप्त करने आयुक्त चन्द्राकर ने बनाई योजना

दुर्ग। नगर  पालिक निगम स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 को लेकर मैदान में उतरने की पूरी तैयारी वर्ष 2023 में 9500 अंक पर सर्वेक्षण होगा। इसको हासिल करने के लिए महापौर धीरज बाकलीवाल के निर्देश पर बुधवार को आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने इंजीनियरो के अलावा स्वास्थ्य विभाग अधिकारी व उनकी टीम के साथ बैठक लेकर सभी को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में बेहतर परिणाम के लिए निर्देश दिए है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में बेहतर रैंक के लिए स्वस्थ्य विभाग अमला सुबह के समय फील्ड में रहकर वार्ड नागरिको से कहे कि गीला व सूखा कचरा को घर से ही अलग-अलग इक_ा किया जाए।

नागरिको द्वारा दोनों कचरा एक साथ देने पर तत्काल 50 रुपए जुर्माना वसूल किया जाए। इसके साथ ही घर से निकलने वाले फलों के छिलके, खराब सब्जी और बचे या खराब हो चुके खाद्य पदार्थ को होम कम्पोस्टिंग खाद में बदलने जन चेतना कार्यक्रम चलाकर लोगों को प्रेरित किया करेंगे। इसके अलावा पब्लिक टॉयलेट, सड़क, नाली,गार्डन व अन्य सार्वजनिक स्थानों की नियमित सफाई योजनाबद्ध तरीके से चेकलिस्ट बनाकर की जाएगी।

नगर निगम क्षेत्र में विशेष जागरूकता अभियान चलाएंगे।उन्होंने कहा मई माह के भीतर किसी भी दिन से स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की शुरुआत हो जाएगी,आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने कहा कि जिसमें सर्विस लेवल प्रोग्रेस के लिए 4525 अंक, सिटीजन वाइस के लिए 2475 व सर्टिफिकेशन के लिए 2500 अंक कुल 9500 अंक का निर्धारण किया गया है। उन्होंने ने इसके लिए सभी अधिकारियों सहित स्वास्थ्य विभाग टीम को विशेष जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए,ताकि जनभागीदारी के माध्यम से रैकिंग में ऊंचे पायदान पर आ सके।आयुक्त ने अधिकारियो से कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में दुर्ग नगर निगम में बेहतर रैंक के लिए हम सबको कड़ी मेहनत करनी है।ध्यान रहे गंभीरता से लेकर बनाई गई योजना को सफल बनायेगे।

उन्होंने कहा होम कम्पोस्टिंग खाद के लिए वार्ड के नागरिको को प्रेरित किया जाए।उन्होंने बैठक में कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी मिलकर काम करेगे और स्वच्छता रैंकिंग में शत प्रतिशत अंक हासिल करना उद्देश्य है सभी शौचालय का संधारण मद में कार्य करना है केयर टेकर द्वारा शौचालय की व्यवस्था में कमी पाई जाती है तो कार्यवाही का प्रस्ताव दें नए शौचालय का भी प्रस्ताव दें केयर टेकर शौचालय में पांच-पांच गमला रखें प्लास्टिक बैन पर भी कार्रवाई करें।आयुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि रहवासी क्षेत्र में बोर्ड रोड एवं नालियों की साफ-सफाई नालियों में जाली एवं सफाई की कार्य योजना वॉल पेंटिंग एवं लोगों से फीडबैक लिया जाएगा।

घरों को चिन्हित किया जाना है जहां कंपोस्ट खाद बनाया जाता है। बैठक में मौजूद कार्यपालन अभियंता सुशील बाबर, प्रकाशचंद थवानी,जितेंद्र समैया,राजकिशोर पालिया,जावेद अली,स्वेता महलवार,भारती ठाकुर,थानसिंह यादव,प्रताप सोनी, शौएब अहमद,राजेन्द्र सराठे आदि मौजूद रहें। आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने कहा कि सड़कों में जेब्रा बनाये। व्यवसायिक क्षेत्रों में दो बार साफ सफाई करने के निर्देश दिए गए। अवैध बैनर पोस्टर हटाने की कार्रवाई लगातार जारी रखें। शहर में फाउंटेन लगाया जाएगा। उद्यानों की देखरेख एवं साफ-सफाई तथा वॉल पेंटिंग एवं लाइट की व्यवस्था तालाबों की सफाई एवं कचरा फैलाने पर सख्त कार्यवाही का बोर्ड लगा हुआ हो। स्कूलों की साफ सफाई एवं वॉल पेंटिंग स्कूलों से डोर टू डोर कचरा व्यवस्था एवं पुलगांव गौठान में पेवर ब्लॉक लगाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button