अपराधछत्तीसगढ़

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिला सशक्तिकरण व प्रोत्साहन समारोह 12 मार्च को कका ने बजट में महिलाओं का बढाया मान-रीता ङ्क्षसह गेरा

भिलाई। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिला सशक्तिकरण एवं प्रोत्साहन समारोह का आयोजन रविवार 12 मार्च को बैकुण्ठधाम मैदान केम्प 2 में किया गया है। इस कार्यक्रम की मुख्य  अतिथि महिला कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष  नेटा डिसूजा होगी और अध्यक्षता महिला कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष  फुलोदेवी नेताम करेंगी। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पुत्री स्मिता बघेल विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगी।

उक्त बातेें एक पत्रकार वार्ता में छत्तीसगढ़ महिला सशक्तिकरण अध्यक्ष एवं नगर पालिक निगम एम.आई.सी.मेंबर  रीता सिंह गेरा ने कही।  गेरा ने आगे कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सोच के अनुरूप महिलाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देने एवं महिलाओं को जागृत करने के साथ ही महिला दिवस के उपलक्ष्य में छत्तीसगढ़ की महिलाओं को उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित करना इस समारोह का मुख्य उद्देश्य है। इस कार्यक्रम में 50 से अधिक अलग अलग विधाओं में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं का सम्मान किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुखिया कका भूपेश बघेल ने अपने इस बजट में महिलाओं का मान और सम्मान बढाया है। आंगनबाड़ी में कार्य करने वालों का मानदेय बढाकर उनका मान बढाया है। मेरा उद्देश्य, महिला सशक्तिकरण व समाज के उत्थान के लिए महिलाओं में बैठे डर को भगाना है और उन्हें आगे बढाना है। जबसे मैं पार्षद चुनाव जीतकर आई हूं, तबसे लेकर आज तक बड़ी संख्या में मेरे द्वारा मजदूर कार्ड, राशनकार्ड मेरे द्वारा बनवाये गये हंै। लगातार महिलाओं के हर सुख दुख में बड़ी बहन के रूप में शामिल होकर उनका साथ दे रही हूूं।

जनप्रतिनिधि का काम होता है कि वह अपने क्षेत्र की जनता खासकर महिलाओं का हर संभव मदद करे। मेरे द्वारा एक मदद बंैक भी चलाया जा रहा है। जिसमें हम वार्ड के जरूरतमंद लोगों की मदद करते हैं जिमसें वार्ड के लोग ही 5-5 और10-10 रूपये जमाकर इस बैंक को आगे बढा रहे हैं। मदद बैंक में मैं अपनी सैलरी का 10 प्रतिशत हिस्सा व जरूरत से अधिक पैसा मैं भी इस मदद बैंक में देने का काम करते आ रही हूं।

मदद बैंक कोई संस्था नही है, हम इस बीच वार्ड के जरूरतमंद लोगों को राशि उपलब्ध कराते हैं। उनसे न हम ब्याज लेते हैं और न ही पैसा मांगते हैं। महिलाओं का उत्थान हो, यह मेरी सोच हैं, महिलाएं अपनी हर पीड़ा व दर्द मुझसे आकर शेयर कर रही हैं। हाल ही में मेरे वार्ड के एक व्यक्ति का औद्योगिक क्षेत्र के सिस्कॉल कंपनी में कार्य के दौरान पैर कट गया था, कंपनी उसे मात्र 30 हजार देकर मामले को रफा दफा करना चाहती थी, लेकिन परिजनों ने आप बीती आकर मुझे बताई तो मैं अपनी महिला और पुरूष समर्थकों के साथ उस कंपनी के अंदर जाकर धरना पर बैठ गई तो कंपनी के एचआर मिन्नते करते रहे, लेकिन मैने पीडि़त परिवार को 3 लाख का चेक और नौकरी दिलवाकर न्याय दिलवाई।

मेरा यह जो कार्यक्रम हो रहा है यह महिला दिवस पर हो रहा है, यह कोई चुनावी स्टंट नही है। जनता के लिए सड़क की लड़ाई लडने और धरना प्रदर्शन से कही पीछे नही हटूंगी चाहे थाना हो, निगम हो या औद्योगिक संस्थान हो। कांग्रेस पार्टी की सिपाही हूं, कांग्रेस के लिए काम करते रही हूं और करती रहूंगी।
इस पत्रकारवार्ता में अनिशा बघेल, पुष्पा सिंह, माधुरी सिंह, रीमा रंजीत, नीमा सिंह, शीला पाण्डेय सहित अन्य महिलायें उपस्थित थी।

Related Articles

Back to top button