छत्तीसगढ़

आई जी सरगुजा रेंज द्वारा हत्या, लूट व डकैती के मामलों में अप्रत्याशित सफलता हासिल करने वाले अधिकारी- कर्मचारियों को बधाई* *राम गोपाल गर्ग

पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज श्री राम गोपाल गर्ग (भा.पु.से.)के पदस्थापना उपरांत से ही रेंज में बेहतर पुलिसिंग बनाने के उद्देश्य से लगातार पुलिस अधीक्षकों एवं थाना प्रभारियों से समन्वय स्थापित कर सभी घटित अपराधों के खुलासे एवं निराकरण हेतु संवेदनशील होकर कार्य करने हेतु नसीहत दी जाती रही है जिसका परिणाम रहा कि रेंज के सभी जिलों में घटित अपराध जैसे हत्या, लूट, डकैती व उठाईगिरी के मामलों में लगातार सफलता हासिल हो रही है। इसी तारतम्य में सरगुजा रेंज आईजी द्वारा गंभीर अपराधों की लगातार मॉनिटरिंग करते हुए पुराने अनसुलझे मामलों में कार्य योजना तैयार कर कार्यवाही करते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी शीघ्रता से कराने में पुलिस को कामयाबी हासिल हो रही है।

पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज श्री राम गोपाल गर्ग (भा.पु.से.) के सतत मार्गदर्शन व पुलिस अधीक्षकों के नेतृत्व में उनकी टीम के लगातार प्रयासरत रहने के फलस्वरूप हत्या लूट डकैती व उठाई गिरी जैसे मामलों में आए दिन पुलिस द्वारा गंभीर प्रकरणों का खुलासा व पर्दाफाश किया जा रहा है ।
 विगत एक सफ्ताह में रेंज के जिला कोरिया एवं मनेंद्रगढ़- चिरमिरी- भरतपुर में एक अंधे कत्ल का खुलासा कर आरोपियों को गिरफ्तार किया जाकर जेल दाखिल कराने में सफलता हासिल की गई है। इसी प्रकार जिला जशपुर के थाना पत्थलगांव अंतर्गत विगत दिनों एक व्यापारी के लाखों की लूट के मामले में पुलिस द्वारा चंद घंटों में आरोपी पुलिस के गिरफ्त में आए। जिला बलरामपुर अंतर्गत सामरी पाठ जंगल में स्थित मंदिर के पुजारी की हत्या के मामले में शीघ्र ही पर्दाफाश किया गया । इसी प्रकार जिला सरगुजा में महिला की निर्मम हत्या के मामले में व कमलेश्वरपुर में स्तिथ पेट्रोल पंप संचालक से अंतर्राज्जीय गिरोहों द्वारा पैसे की लूट कर फरार हो रहे आरोपियों को पुलिस द्वारा नाकेबंदी कर तत्काल गिरफ्तारी में सफलता हासिल किया गया। इसके साथ ही जिला सूरजपुर के झिलमिली थाना क्षेत्रान्तर्गत एक नरकंकाल के हत्या में संलिप्त आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल दाखिल कराने में रेंज के पुलिस द्वारा लगातार सफलता मिल रही है।

 आईजी सरगुजा रेंज द्वारा कहा गया कि संभाग में विगत 3 माह में हत्या के 52 आरोपियों की गिरफ्तारी , लूट एवं उठाईगिरी के प्रकरणों में 9 आरोपियों का खुलासा रेंज के पुलिस अधीक्षक एवं उनकी टीम द्वारा किया गया है साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसे प्रकरणों का पर्दाफाश करने वाले पुलिस अधिकारी कर्मचारियों द्वारा अपने कर्तव्य के प्रति लगन व मेहनत से कार्य करते रहने पर उन्हें सम्मानित किया जावेगा।

 ऐसे गंभीर प्रकरणों में पुलिस द्वारा त्वरित कार्रवाई करने व आरोपियों को जेल दाखिल कराने से यह प्रतीत होता है कि पुलिस लगातार प्रयास करती रहे तो सफलता जरूर हासिल होती है। जरूरत सिर्फ इस बात की है कि वरिष्ठ अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारी एवं कर्मचारियों के कार्यों की लगातार समीक्षा एवं मोनिटरिंग करते रहें। कोई भी घटना स्थल जहां अपराध घटित हुआ हो उसका लगातार निरीक्षण एवं दौरा करना भी पुलिस विवेचना के लिए लाभदायक साबित होता है।

Related Articles

Back to top button