छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने मुर्गीपालन और डेयरी के लिए प्रस्ताव तैयार करने के दिए निर्देश

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आश्रम और छात्रावासों का निरीक्षण करने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने मुर्गीपालन और डेयरी के लिए प्रस्ताव तैयार करने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

कवर्धा, 14 फरवरी 2023। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने कहा की जिले में संचालित छात्रावास और आश्रमों की सभी व्यवस्था एवं सुरक्षा सुनिश्चित होना चाहिए। उन्होंने इसके लिए सभी एसडीएम को अपने अनुविभाग के अंतर्गत संचालित छात्रावास और आश्रमों का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि छात्रावास, आश्रमों में विद्यार्थियों को भोजन, पेयजल, कपड़ा, मेडिकल सहित पढ़ाई की समुचित व्यवस्था पूरी होनी चाहिए। वहां रहने वाले बच्चों को कोई परेशानी नहीं होना चाहिए। उन्होंने अधीक्षक द्वारा कार्य में लापरवाही करने पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया।
कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि छात्रावास और आश्रमों में बाल संरक्षण अधिनियम से संबंधित ट्रेनिंग दी जाएगी जिसे गंभीरता से करना है। उन्होंने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कड़ी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि गौठानो में संचालित गोबर खरीदी, वार्मी कंपोस्ट निर्माण और विक्रय सहित अन्य शासन की योजनाओं की गतिविधियों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए कलस्टर में आरईओ की ड्यूटी लगाने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की जानकारी लेते हुए कहा कि पंडरिया और बोड़ला विकासखंड में गर्भवती माताओं और कुपोषित बच्चों को गरम भोजन सहित अंडा मिलना चाहिए इसके लिए कार्य योजना भी तैयार करे। उन्होंने कहा कि इसके लिए बड़ी मात्रा में अंडा और दुध की आवश्यकता होगी। जिसकी पूर्ति महिला स्व सहायता समूह द्वारा डेयरी और मुर्गी पालन कर अंडा उत्पादन में किया जा सकता है। कलेक्टर ने मुर्गी पालन और डेयरी के लिए पशुपालन विभाग को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री पोर्टल, मंत्रियों के आवेदन सहित लोक गारंटी में ऑनलाइन आवेदन प्राप्त होते है, जिसका निराकरण समय-सीमा के अंतर्गत किया जाना है, राज्य स्तर पर इसकी समीक्षा की जाती है। उन्होंने सभी सभी विभागों को आवेदन का निराकरण समय सीमा में करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में बिजली चोरी की शिकायत मिल रही है। जहां ऐसी शिकायत या जांच के दौरान बिजली चोरी करते हुए पर जाने पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की दिव्यांग व्यक्तियों के लिए शासन द्वारा विभिन्न योजनाएं संचालित की जाती है लेकिन जानकारी के अभाव के कारण योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते है, इसके लिए उन्होंने समाज कल्याण विभाग को शिविर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भोरमदेव मंदिर में मरम्मत कार्य किया जा रहा है। आगामी महाशिवरात्रि में मंदिर में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि कलेक्टर जनचौपाल में आम नागरिकों द्वारा अपनी समस्याओं को लेकर आवेदन करते है। आवेदनों को संबंधित विभाग को भेजा जाता है। विभाग द्वारा उन आवेदनों को प्राथमिकता के साथ गंभीरता से निराकरण करना सुनिश्चित करे। इस दौरान उन्होंने जिले में कोदो, कुटकी, रागी का समर्थन मूल्य में क्रय, वृक्ष संपदा योजना के तहत सकरी नदी में वृक्षारोपण, कृष्ण कुंज, पैरादान, राजस्व प्रकरणों के निराकरण, राजीव युवा मितान क्लब, अंग्रेजी माध्यम स्कूल के निर्माण सहित अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में समीक्षा की। बैठक मे अपर कलेक्टर श्री इंद्रजीत बर्मन, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप कुमार अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर सुश्री दिप्ती गौते, डॉ. मोनिका कौड़ो, कवर्धा एसडीएम श्री पी.सी. कोरी, पंडरिया श्री डी.आर. डाहिरे, बोड़ला श्री संदीप ठाकुर सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे

Related Articles

Back to top button