छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने की गौधन न्याय योजना की समीक्षा

कलेक्टर ने की गौधन न्याय योजना की समीक्षा

कमजोर प्रदर्शन वाले गौठानो को सशक्त बनाने पर विशेष जोर
कवर्धा, 05 फरवरी 2023। ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर आधारित गौधन न्याय योजना राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। कबीरधाम जिले में इस योजना को और बेहतर क्रियान्वयन पर विशेष जोर दिया जा रहा है।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज सुबह कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना के अंतर्गत जिले के कम प्रगति वाले शहरी एवं ग्रामीण गौठानो की समीक्षा की। कलेक्टर श्री महोबे ने जनपद सीईओ, आरईओ और ग्राम पंचायत सचिव को शत-प्रतिशत गोबर खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने गौठानो में नियमित रूप से गोबर खरीदी, क्रय गोबर का टैंक में भराव सुनिश्चित करने तथा वर्मी टांको में नंबरिंग कर नियम अनुसार खाद निर्माण कर विक्रय करने निर्देशित किया। उन्होंने गौठान से जुड़े अमलो को ओनरशिप लेते हुए योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए प्रेरित किया। बैठक में अपर कलेक्टर श्री इंद्रजीत बर्मन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संदीप कुमार अग्रवाल, सहायक संचालक कृषि श्री राकेश शर्मा, नगर पालिका सीएमओ, सभी जनपद सीईओ तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने कहा कि गोबर के खरीदी के बाद सुरक्षित रख रखाव, गोबर का वर्मी कपोस्ट में कन्वर्जन और उसके विक्रय की जिम्मेदारी आप सभीअधिकारि – कर्मचारियों की है। अपना कार्य पूरी इमानदारी और गंभीरता से करें। जिस अधिकारी-कर्मचारियों का फिल्ड में काम कमजोर दिखाई देगा उन अधिकारी-कर्मचारियों के के उपर कड़ी कार्यवाही की जाएगी । कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि वर्मी कम्पोस्ट बहुत उपयोगी है, उन्होंने शासन की महत्वकांक्षी योजन गोधन न्याय योजना को ओनरशिप लेते हुए योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए निर्देशित किया।
ग्राम पंचायत राम्हेपुर के सचिव को कारण बताओं नोटिस जारी
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज बैठक में कम कन्वर्जन दर वाले गौठान के सचिव को कारण बताओ नोटस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कम कन्वर्जन वाले गौठान की सतत मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम बैहरसरी के गौठान के जांच कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सभी आरईओ को सोमवार तक अपने-अपने गौठान के निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
जैविक खाद के लिए किसानों को जागरूक करें-कलेक्टर
गोधन योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने जिले के किसानों को जैविक खेती से जोड़ने और उन्हे प्रोत्साहित करने कहा। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि कृषि विभाग के मैदान अमला किसानों से भेंट कर जैविक खेती के फायदें बताएं। कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारी को समय-समय पर जैविक खाद को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता अभियान तथा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों के माध्यम से किसानों को प्रोत्साहित करने कहा।

Related Articles

Back to top button