छत्तीसगढ़

पीएम सड़क की गुणवत्ता सही पाई गई, बीस एमएम के जगह मिली 22 से 24 एमएम की सड़क, चौडाई भी ज्यादा मिली

कलेक्टर ने पीएम ग्राम सड़क योजना की गुणवत्ता की जांच करने स्वयं पहुंचे, गुणवत्ता क्रास चेक के लिए पीडब्लूडी के अधिकारी से कराई जांच

पीएम सड़क की गुणवत्ता सही पाई गई, बीस एमएम के जगह मिली 22 से 24 एमएम की सड़क, चौडाई भी ज्यादा मिली

कवर्धा, 20 जनवरी 2022। कबीरधाम जिले के मैदानी सहित वनांचल क्षेत्रों के शहर से कस्बा और कस्बे को गांव से जोडने के लिए वर्ष 2021-22 में कुल 109 सडकों का नवीनीकरण किया जा रहा है। नवीनीकरण कुल सड़कों की लम्बाई 318 किलोमीटर है। कैबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर के अनुरोध तथा राज्य सरकार के प्रस्ताव पर 6188 लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई हैं। यह सभी सड़क प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत स्वीकृति मिली है।जिले के वनांचल क्षेत्रों में सुगम यातायात के लिए बनाई जा रही पीएम ग्राम सड़को की गुणवत्ता जांच करने के लिए कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने वनांचल क्षेत्रों का सघन दौरा किया। कलेक्टर ने वनांचल के कन्हारी मार्ग नवीनीकृत सड़क जिसकी कुल लम्बाई 6.5 किलोमीटर के कार्यों का अवलोकन किया। अवलोकन के दौरान कन्हारी से कोयलारझोरी मार्ग तक हुए डामरीकरण की गुणवत्ता जांच के लिए अपनी गाड़ी रोक-रोक गुणत्ता की जांच की। कलेक्टर ने पीएम ग्राम सड़क की गुणत्ता की क्रास जांच लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री बीके चौहान से कराई। निरीक्षण के दौरान कन्हारी, कोयलारझोरी और छितपुरी के कार्यों की गुणत्ता जांच की। इन तीनों गांवों के बीच सड़क की गुणवत्ता एवं सड़क की मोटाई जांच करने के लिए सात अलग-अलग स्थानों की गहराई माप यंत्र से जांच कराई गई।
लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री बीके चौहान ने बताया कि कन्हारी से कोयलारझारी और छितपुरी तक बने सड़के की गुणत्ता जांच की गई है। जांच की गई सभी सात स्थलों में  निर्धारित बीस एमएम के स्थान पर 22 से 24 एमएम और एक स्थल पर 26 एमएम की सड़की मोटाई पाई गई। इसी प्रकार सड़कों की चौड़ाई भी मापी निर्धारित चौड़ाई से ज्यादा मिली। कलेक्टर ने निरीक्षण करते हुए कहा कि जिन-जिन क्षेत्रों में पीएम ग्राम की सड़क प्रगति रत है वहां की सड़कों की गुणवत्ता मानकों के अनुरूप होनी चाहिए। गुणत्ता सही नहीं मिलने पर सीधे सबंधितो अधिकारी और तकनीकी अधिकारियों के उपर कार्यवाही और संबंधित ठेकेदारों के विरूद्ध कार्रवाही की जाएगी। कलेक्टर ने पीएम ग्राम सड़क योजना के तहत स्वीकृत सहसपुर लोहारा से बानों पहुंच मार्ग कुल लम्बाई 4.4 किलोमीटर के प्रगतिरत कार्यों का अवलोकन किया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि नवीनकृत सड़क कार्य में पूर्व में हुए सभी डामरीकृत रोड की खुदाई की जा रही है। कलेक्टर ने निर्देशित करते हुए कहा कि नवीनीकृत सड़क के कार्यों को गुणवत्ता के मानकों के अनुरूप कार्य करें। कुल 4.4 किलोमीटर की लम्बाई में पुरानी सड़क में हुए डमरीकरण नही शेष नहीं बचनी चाहिए। पुरानी सभी मटेरियल की खुदाई कर एक मजबूत सड़क का निर्माण करे। नवीन सड़कों के कार्यों में पुराने मटेरियल का उपयोग ना करें। निरीक्षण के दौरान पीएम ग्राम सड़क की कार्यपालन अभियंता श्री संजय अग्रवाल और एसडीओ श्री त्रिवेणी गजेन्द्र सहित तकनीकी अधिकारी उपस्थित थे।

पीएम ग्राम सड़क की वाइरल वीडियो और फोटो स्थल की जांच की, जांज में फोटो और विडियों पुरानी पाई गई और मौके पर सड़क सही मिली
बोडला ब्लॉक के ग्राम कन्हारी और छितपुरी के बीच बनी सड़कों के बारे में जगह जगह डामरी उखने की वीडियों और फोटो वाइरल हो रही थी। वीडियो में यह भी बताया जा रहा था कि ग्रामीणों के द्वारा थोडी सी ठोकर पर भी नवीनीकृत डामर उखड़ने लगी है। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने वायरल वीडियों की सच्चाई जानने आज अफसरों के साथ वनांचल के कन्हारी और छितपुरी ग्राम के बीच पहुंचे। वहां ग्रामीणों चर्चा भी की। सड़क की गुणवत्ता की जांच की। वायरल वीडियों और फोटो में जिस सड़क की गुणवत्ता को खराब बताई जा रही थी, उस स्थल की जांच भी कराई। जांच में वहां निर्धारित 20 एमएम सड़क की मोटाई की जगह 24 एमएम की सड़क की मोटाई पाई गई। वहां के ग्रामीणों से चर्चा के दौरान जानकारी मिली की वायरल विडियों दो जनवरी के आसपास की पुरानी वीडियों है। जब सड़क की डामरीकरण का काम शुरूआती दौर में था, वीडियो तब की बनाई गई गई। अधिकारी ने बताया कि नवीनीकृत सड़क में पहले चरण मेंं पतली डामरीकृत कांक्रीट की परत लगाई जाती है। उसे ठीके से सुखने के लिए कम से कम दो दिनों तक समय लगता है उसे बाद मोटी परत डामरी कांक्रीट की लगाई जाती है फिर उसे उपर रोलर मशीन से मजबूत बनाई जाती है। अगर पहले परत को ठीक से सुखने और जमने से पहले उसे उखाडने का प्रयास किया जाता है तो उस उखड़ सकता है।

Related Articles

Back to top button