छत्तीसगढ़

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर युवा सेवा संघ के द्वारा युवाधन सुरक्षा अभियान का आयोजन

*

*राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर युवा सेवा संघ के द्वारा युवाधन सुरक्षा अभियान का आयोजन*

विश्व में सनातन सभ्यता के ध्वजवाहक एवं भारतीयता के महान प्रतीक स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है।

स्वामी जी का जन्म 12 जनवरी, 1863 को बंगाल के कोलकाता नगर में हुआ था। उनका बाल्य नाम नरेन्द्रनाथ दत्त था, जो कालांतर में स्वामी विवेकानंद के नाम से प्रसिद्ध हुए।

धर्म, दर्शन, इतिहास, कला, सामाजिक विज्ञान एवं साहित्य के ज्ञाता स्वामी विवेकानंद जी की ख्याति वेदांत के विख्यात एवं प्रभावी आध्यात्मिक प्रचारक के रूप में संपूर्ण विश्व में हुई।

11 सितंबर 1893 को अमेरिका के शिकागो नगर में हुए धर्म संसद में जब उन्होंने भारतीय संस्कृति की वसुधैव कुटुंबकम के दर्शन का प्रसार किया था तब उनके भाषण से पूरा विश्व अभिभूत हो उठा था। स्वामी जी के इस वक्तव्य के 100 वर्षों के बाद विश्व धर्म संसद शिकागो(अमेरिका) में इसी इतिहास को पुनः दोहराते हुए सनातन संस्कृति का परचम पूरे विश्व में परम पूज्य संत श्री आशाराम जी बापू ने लहराया था।

भारतीय युवाओं के आदर्श एवं पथप्रदर्शक स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर उन्हें शत शत नमन करते हुए पूज्य संत श्री आशारामजी बापू के द्वारा प्रेरित युवा सेवा संघ कवर्धा के सदस्यों द्वारा पी॰जी॰ कॉलेज कवर्धा में स्वामी जी के श्री विग्रह पर माल्यार्पण किया।

साथ ही आपको बता दें कि युवा सेवा संघ के सदस्यों के द्वारा शासकीय गजानन माधव मुक्तिबोध महाविद्यालय सहसपुर लोहारा जिला कबीरधाम में भी राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर युवा धन सुरक्षा सत्साहित्य का वितरण किया गया। इस अवसर पर युवा सेवा संघ के जिला अध्यक्ष तोकेश्वर साहू, भूपेंद्र साहू, चिरंजीवी साहू, कौशल तारम, हरिॐ इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर विजय शर्मा जी इत्यादि सदस्य उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button