Uncategorized

बढ़ते कदम ! एक नई सोच और जन हितार्थ पुनीत सोच

*चांपा रेल्वे स्टेशन में शीत लहर के प्रकोप से निजात दिलाने केसरवानी महिला समिति के द्वारा जरुरतमंदो को रेल्वे स्टेशन ,चांपा में कंबल वितरित किया। पुनीत कार्य , सभी बहनें बधाई एवं अभिनंदन की पात्र हैं।*

न्यूज़ चांपा – प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी शीत लहर के प्रकोप से जरुरतमंदों को निजात दिलाने सामाजिक , धार्मिक और सेवा कार्यों में सक्रिय भागीदारी निभाने में अग्रणी संस्था रहने केसरवानी महिला समिति चांपा के सदस्यों ने “नर सेवा ही हैं नारायण सेवा ” के पवित्र भावना को दृष्टिगत रखते समिति की उर्जावान अध्यक्षा श्रीमती शांता गुप्ता के सौजन्य से रेलवे स्टेशन, चांपा कंबल वितरण किया ।साहित्यकार शशिभूषण सोनी ने बताया कि अक्सर देखने में आता हैं कि निर्धन और असहाय लोग दिनभर किसी तरह जीवकोपार्जन करते हैं और रात में स्टेशन परिसर में आकर सो जाते हैं । ठंड में किसी तरह का ओढ़नी नहीं होने के किरण मैले-कुचैली कपड़ों को ओढ़कर कांपते रहते हैं । इस परिस्थित को देखकर पांच वर्ष पूर्व प्रवास से वापस लौटी श्रीमति शांता गुप्ता की आंखें छलछला गई और उन्होनें अपनी समिति के सदस्यों को परिस्थिति से अवगत कराई,सभी सदस्या भावुक हो उठी और सबने राशि इकठ्ठा करके प्रति वर्ष रात्रि में ठंड से जरूरतमंदो और असहाय लोगों को कंबल वितरण करने का निश्चय किया और यह कार्य हर वर्ष समिति के सदस्यों के सहयोग से किया जा रहा हैं । समिति के द्वारा हर वर्ष कंबल बांटने के पूर्व स्थिति का अवलोकन किया जाता हैं फिर अध्यक्षा श्रीमती शांता गुप्ता के सौजन्य से कंबल वितरित किया जाता हैं । इस संबंध में बार बार पूछने पर श्रीमति गुप्ता ने बताई कि चांपा रेल्वे स्टेशन एक रामेश्वरम् टापू की तरह हैं ,जहां रेल्वे और सड़क मार्ग से आने-जाने वाले निर्धन लोग अक्सर शरण बना लेते हैं । किसी तरह रात्रि का समय गुजारते हैं । प्रचलित धारणा हैं कि श्रीरामचद्र जी ने लंका पर चढ़ाई करने से पूर्व शंकर की अराधना की थी । ऐसी ही अराधना करते लोगों को देखकर मेरा हृदय द्रविद हो उठा और मैनें रामसेतु में गिलहरियों की तरह छोटे-छोटे सेवा कार्य को अंजाम देकर मां समलेश्वरी मैय्या वह राम की कृपा से नर और नील की तरह दीन-दु:खियों की तरह सेवा कर रही हूं । मेरे साथ केसरवानी महिला समिति की हर सदस्या तत्पर रहती हैं , समिति के सदस्य पूरे ठंड के मौसम में रात्रि में रेलवे स्टेशन जा-जाकर कंबल वितरित करती हैं । इतना ही नहीं लछनपुर रोड स्थित सांई मंदिर में भिक्षुओं को भोजन और जरूरत मंद व्यक्ति को दरी,चादर और कंबल भी वितरण करती हैं।
इस नेक कार्य में छोटी-सी बच्ची दिव्या केसरवानी जमा खर्च यानी कि अपनी गुल्लक से पैसें और बचाए अपने पैसें से चुपके- चुपके ट्राफी, बिस्किट खरीद कर बांटनें में आगे रहती हैं।
नाथ नील नल कवि द्वौ भाई । लरि कार्ड रिवि आसिफ पाई।चिन्ह के पर्स किए गिरी बारे।त्रि हहिं जलधि प्रताप तुम्हारें।।भगवान श्रीराम की आज्ञा से लगता हैं कि हम भी यह परमार्थ कार्य कर रहे हैं । हमारे साथ भगनियों यथा सचिव रेखा , क्षमा, सरला , संगीता ,सुश्री सृष्टि, सुश्री दिव्या आदि सदस्य कंबल वितरण में शामिल हुई ।

Related Articles

Back to top button