देश दुनिया

बारिश और कोहरे से होगा नए साल का स्वागत! जानिए एमपी के बड़े शहरों का तापमान

 

मौसम फिलहाल खुशनुमा बना हुआ है,

जबलपुर. मध्यप्रदेश का मौसम फिलहाल खुशनुमा बना हुआ है, लेकिन जल्द ही कड़ाके की ठंड झेलने के लिए तैयार रहें. गौरतलब है कि साल का आखिरी महीना चल रहा है और हर साल के अनुसार इस समय मौसम में तेज ठंड होना चाहिए था, लेकिन प्रदेश भर में इस समय बादल छाए हुए हैं. यही कारण है कि इस समय का मौसम मध्य प्रदेश में गुलाबी ठंड वाला है. ऐसे में लोग एंजॉय भी कर रहे हैं. आज क्रिसमस का त्योहार भी है और ज्यादा सर्दी ना होने से लोग इसे खूब एंजॉय कर रहे हैं.

मौसम विभाग की माने तो दिसंबर महीने के आखिरी दिनों में मौसम में बदलाव संभव है. नए साल की एंट्री कड़कड़ाती सर्दी के साथ होगी यह संभावना है. ऐसे में अगर आप नए साल की पार्टी के बारे में भी प्लान कर रहे हैं तो आप ठंड का ध्यान रखते हुए प्लान करें और डेस्टिनेशन भी सर्दी के हिसाब से तय कर सकते हैं.अभी तक क्यों नहीं दिखा सर्दी का असर
अभी तक ठंड न होने की सबसे बड़ी वजह पहाड़ों पर बर्फबारी का न होना है. इसी के कारण प्रदेश में अब तक शीतलहर का असर देखने को नहीं मिला है. लेकिन यह भी जान लीजिए की नए साल में एंट्री जरूर दिखेगी.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान
मौसम विभाग के मुताबिक अभी एक-दो दिन तक पारा की चाल इसी तरह रहेगी. आज के तापमान में हल्का उतार-चढ़ाव बना रहेगा. नए साल के लिए ये अनुमान जरूर लगाया गया है कि न्यू ईयर ठंड के कहर के साथ शुरू होगा और कोहरे की चादर भी देखने को मिलेगी.

नए साल के तापमान का पूर्वानुमान
प्रदेश के ज्यादातर जिलों में न्यूनतम पारा 12 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. अब आपको बताएं सबसे सर्द इलाकों में उमरिया और नौगांव सबसे कम तापमान वाले जिले दर्ज किए गए. नए वर्ष की शुरुआत तेज ठंड और बारिश के साथ हो सकती है. गौरतलब है कि उत्तर भारत के पहाड़ों में हो रही बर्फबारी से नए वर्ष में न्यूनतम पारा 6 से 8 डिग्री तक आने की संभावना है

एमपी के चार महानगरों में आज का तापमान

भोपाल: अधिकतम – 26 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम – 12 डिग्री सेल्सियस

इंदौर: अधिकतम – 27 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम – 10 डिग्री सेल्सियस

ग्वालियर: अधिकतम – 21 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम – 8 डिग्री सेल्सियस

जबलपुर: अधिकतम – 26 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम – 14 डिग्री सेल्सियस

Related Articles

Back to top button