छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

भिलाई के शिराज की मैकेनिक दादा दिखाई गई अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में फिल्म को गैर प्रतियोगी वर्ग में मिला सम्मान

भिलाई। पहला पूर्वोत्तर भारत अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल 2022 का दो दिवसीय आयोजन नागालैंड के दीमापुर में हुआ। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार एवं राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम की स्पांसरशिप के साथ हुए इस आयोजन में इस्पात नगरी भिलाई के पले बढ़े और इन दिनों मुंबई में फिल्म निर्माण में सक्रिय शिराज हेनरी की ज्वाइंट डायरेक्टर के तौर पर प्रमुख भागीदारी रही।

इस आयोजन का मकसद पूर्वोत्तर क्षेत्र को फिल्म निर्माण के क्षेत्र में प्रोत्साहित करना था जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा फिल्मों की शूटिंग यहां आकर करें। इस अंतरराष्ट्रीय समारोह में शिराज हेनरी द्वारा निर्देशित हिंदी/नागा फिल्म मैकेनिक दादा का प्रदर्शन गैर प्रतियोगी वर्ग में हुआ। साथ ही साथ इसका प्रीमियर भी यहां हुआ। इस दौरान शिराज की इस फिल्म को सराहा गया और विशेष रूप से सम्मानित किया गया। आयोजन में डेढ़ सौ से ज्यादा भारतीय व विदेशी फिल्मों का प्रदर्शन हुआ। वहीं स्थानीय स्तर पर मणिपुर असम सिक्किम त्रिपुरा मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के फिल्मकारों ने भी भागीदारी दी। शिराज  हेनरी  ने  बताया  कि  उनकी  इस  महत्वाकांक्षी फिल्म मैकेनिक दादा की शूटिंग नागालैंड की खुबसूरत लोकेशंस में की गई और फिल्म में  तमाम  कलाकार  भी नागालैंड  से ही थे।

शिराज ने बताया कि इसके पहले वह अपनी दो फिल्म पूर्वोत्तर भारत में शूट कर चुके हैं। जिसमें  लिटिल ब्वॉय अरुणाचल प्रदेश में और ते-अमो मेघालय एवं आसाम में फिल्माई गई थी। इन्होंने आगे बताया कि उनकी मैकेनिक दादा पूर्वोत्तर भारत की फिल्मों को रिलीज करने खास तौर पर बनाए गए ओटीटी  प्लेटफार्म  गोल्ड  प्ले एनई-8 पर रिलीज होने जा रही है। इस फिल्म के लेखक हेकिशे सेमा,प्रोड्यूसर रेबेका चंगकीजा, को-प्रोड्यूसर आलिया सेमा, कलाकारों में कार्तिक करण, याना शकलानी, कैथी सुमी व नागालैंड के अन्य शामिल हैं। फिल्म समारोह में इस फिल्म के लेखक हेकिशे सेमा का सम्मान भी किया गया।

शिराज हेनरी ने बताया कि इस अंतरराष्ट्रीय समारोह का आयोजन फाइंड स्टूडियोज ने सुषमा प्रोडक्शन के एसोसिएशन से किया था। आयोजन में राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम के प्रबंध निदेशक रविंद्र भागकर, सूचना प्रसारण मंत्रालय के अवर सचिव मोहम्मद जाहिद शरीफ,नागालैंड के डीजीपी ओपी शर्मा, पूर्व सांसद सी एपाक जमीर, फेस्टिवल के चेयरमैन मोहन दास, फेस्टिवल समन्वयक साजन वर्मा,लिंडा नेवमाई, सुषमा गुरुंड और जूतिका महंत सहित अन्य प्रमुख हस्तियां उपस्थित थीं।

Related Articles

Back to top button