Uncategorized

ट्रेनिंग ही सर्विस की नींव होती है….डांगी


राज्य पुलिस अकादमी चन्द्रखुरी ,के निदेशक रतन लाल डांगी ने प्रशिक्षणाधीन उपपुलिस अधीक्षकों को संबोधित करते हुए कहा की किसी भी सर्विस के लिए प्रशिक्षण बहुत ही महत्वपूर्ण होता है ।जो भी व्यक्ति प्रशिक्षण के दौरान सजग एवम् रुचि लेकर रहकर सिखता है उसे फील्ड में किसी भी प्रकार की चुनौती आने से आसानी से हाल कर लेता है ।
पुलिस सेवा में आपको आने का मौक़ा मिला है जिस पर आपको गर्व महसूस करना चाहिए । आप लोगों को तत्काल मदद कर सकते है । पीड़ित को हिम्मत एवम् साहस देने के साथ साथ न्याय भी दिला सकते है । पुलिस की वर्दी लोगों को आत्मविश्वास देती है । हमको लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरना चाहिए ।आपको फ़रियादियों को धैर्य के साथ सुनना चाहिए ।पीड़ितों को न्याय के साथ साथ सहानुभूति भी रखनी चाहिए । आपको आम लोगों के साथ वो बर्ताव नहीं करना चाहिए जो आप स्वयं सिविलियन होते हुए पुलिस से नहीं चाहते थे ।
पुलिस लोगों की सुरक्षा एवम् सेवा के लिए है ।पुलिस की नौकरी आपको केवल अपनी मेहनत से ही नहीं मिली है बल्कि पीड़ित की दुआओं का भी बहुत बड़ा योगदान है ।ज़रूर पीड़ित ने भी दुआएँ की होगी की कोई ऐसा व्यक्ति आएँ जो उसकी मदद कर दे ।उसकी दुआओं से आपको पद मिला है ।
अपना अपना व्यवहार ही आपकी सफलता का आधार है ।हर व्यक्ति का आत्मसम्मान है उसका सम्मान आपको करना चाहिए । हर व्यक्ति के मानवाधिकारों का सम्मान करना चाहिए।आप युवाओं के रोल मॉडल है इसलिए आपका चाल,चलन एवम् चरित्र भी उच्च कोटि का रखना होगा । जिससे युवा अपना अनुसरण करके अपने जैसा बनने का ख़्वाब पाल सके ।
आपको ऐसी बुराइयों से भी दूर रहना होगा जिसको समाज में अच्छी नज़र से नहीं देखा जाता है ।
आपको अपने अधीनस्थों के साथ भी अच्छा बर्ताव करना होगा । वो ही आपकी ताक़त होती है ।पुलिस टीम भावना से काम करने से ही सफल होती है ।

Related Articles

Back to top button