Uncategorized

जिले के व्याख्याता दे रहे हैं एससीईआरटी रायपुर में राज्य भर के नव नियुक्त व्याख्याताओं को अधिस्थापन प्रशिक्षण।

राज्य सरकार द्वारा नव नियुक्त व्याख्याताओं का अधिस्थापन प्रशिक्षण का कार्यक्रम एससीईआरटी रायपुर में आयोजित किया गया है।
जिसमें राज्य भर के नव नियुक्त सभी व्याख्याताओं को कई चरणों मे प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
अधिस्थापन प्रशिक्षण लगातार 6 चरणों मे होना है जिसमे से पांच चरण पूरे हो चुके है।
राज्य भर के हर जिले के नव नियुक्त व्याख्याता प्रशिक्षण ले रहे है। यह पहली बार ऐसा हो रहा है कि शिक्षको को यह अधिस्थापन प्रशिक्षण राज्य स्तर पर SCERT रायपुर में दिया जा रहा है। पांचवे चरण में राज्य भर के अलग अलग जिले जिसमे अम्बिकापुर, राजनांदगांव, बस्तर शामिल है, इन जिलो के लगभग 475 व्याख्याताओ को इस पांचवे चरण में प्रशिक्षण दिया गया है।
यदि अधिस्थापन प्रशिक्षण जांजगीर जिले के व्याख्याता अमित मेसी व्याख्याता सिउड़, सैयद रफीक व्याख्याता सेजेस क्र 02 जांजगीर, राघवेंद्र शर्मा व्याख्याता देवरघटा अश्वनी राठौर व्याख्याता धुरकोट, सेवक राठौर व्याख्याता मुड़पार,पालेश सिंह ठाकुर व्याख्याता गौद के द्वारा राज्य में दिया जा रहा है।
एससीईआरटी रायपुर के डायरेक्टर आई ए एस राजेश सिंह राणा, सहायक संचालक योगेश शिवहरे एवं इस पूरे प्रशिक्षण की प्रकोष्ठ प्रभारी डॉक्टर विद्यावती चंद्राकर द्वारा इस प्रशिक्षण में दिए जा रहे मॉड्यूल को तैयार किया गया है जिसे नवनियुक्त व्याख्याताओं में उन सभी क्षमताओं का विकास हो सके जिससे वह अपने विद्यालय को और भी बेहतर बना सके और विद्यालय एवं विद्यार्थी के सर्वांगीण विकास के लिए काम कर सकें।
यह अधिस्थापन प्रशिक्षण किसी भी नवनियुक्त शिक्षक के लिए बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि इसमें विद्यालय से संबंधित उन सभी प्रकार के विषयों को शामिल किया जाता है जो एक शिक्षक के लिए बहुत ही अनिवार्य होते हैं। साथ ही इसमें ऐसे विषय का भी समावेश किया गया है जिससे एक शिक्षक अपने विद्यालय को बेहतर विद्यालय बनाने के लिए कार्य कर सकता है।
उत्कृष्ट विद्यालय की अवधारणा, शिक्षक एक लीडर के रूप में, एन सी एफ 2005, एन ई पी 2020, स्ट्रेस मैनेजमेंट, मोरल एजुकेशन, ब्लूप्रिंट, प्रिंट रिच इन्वायरमेंट,पोक्सो एक्ट, इत्यादि मुद्दों को इस प्रशिक्षण के माध्यम से व्याख्याताओं तक पहुंचाया गया।
इस प्रशिक्षण को लेकर नवनियुक्त व्याख्याताओं में काफी उत्साह है और उनका कहना है कि यह प्रशिक्षण निश्चित रूप से उनको नई ऊर्जा के साथ काम करने के लिए प्रेरित करता है और वह अपने विद्यालय को एक बेहतर विद्यालय बनाने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे।

Related Articles

Back to top button