छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में गृहमंत्री द्वारा अवैध धंधों की जारी सूची से ताम्रध्वज ने झाड़ा अपना पल्ला-एसपी डॉ.पल्लव

भिलाई। पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव आज एक निजी होटल में मीडिया से रू-ब-रू होते हुए कहा कि दुर्ग भिलाई की मीडिया का जो रोल है, वह समाज और पुलिस के प्रति काफी अच्छा है वे सकारात्मक और नाकारात्म खबरों को बता कर हमें अवगत कराने का कार्य कर रहे हैं। चूंकि ये जिला काफी बड़ा और  व्हीव्हीआईपी जिला है, पुलिस की छवि को काफी सुधारने का प्रयास हमारे द्वारा किया जा रहा है। दुर्ग पुलिस दो बिन्दु लेकर चल रही है

जिसमें पुलिस को जनता के लिए काम करना है और पुलिस कर्मियों के कल्याण हेतु जिसमें हम लगातार पुलिस वेलफेयर के लिए भी काम कर रहे है,दुर्ग इकलौता जिला है जहां पुलिस वालों को साप्ताहिक  अवकाश दिया जा रहा है। वर्षों से बंद पड़े बीएसपी के 50 मकान पुलिस कर्मियों को आबंटित करवाने का काम किया गया है। पुलिस की समस्याओं को लेकर उन्होंने कहा कि जिस किसी भी पुलिस की जो भी समस्याएं है वे इसके लिए सीधे मुझसे संपर्क साध सकते हैं। चार माह में पुलिस का कार्य काफी संतोष जनक रहा है,

जिले में पुलिस तैनाती के 300 पद आज भी खाली है, हम विजुअल पुलिसिंग पर अधिक फोकस कर रहे है। ग्रामीण एवं शहरी इलाकों के पुलिस थाना क्षेत्रों में पैदल मार्च पुलिस द्वारा निकाला जा रहा है ताकि पुलिस के प्रति जनता का विश्वास कायम रहे। हमारी पुलिस जनप्रतिनिधियों से भी सीधे संवाद कर उनके द्वारा बताये हुए सही कामों को कर रही है,क्राईम कंट्रोल हो। आज कल आनलाईन सट्टा और एप्प जैसे अपराध हो रहे है। इसके अलावा जुआ सट्टा और अवैध शराब का धंधा करने वालों पर ही कार्यवाही की जायेगी।

साईबर क्राईम और आनलाईन ठगों के आरोपियों को पकडऩा मुश्किल है फिर में हम जीरो टलरेंस की बात कह रहे है। प्रापर्टी एवं ह्यूमन एफेंस के अपराधों में कमी आई है, बलात्कार जैसे मामले  जिले में दवाबपूर्वक नही हुए है,शादी का झांसा देकर  जरूर ही बलात्कार के अपराध दर्ज हुए है, इन चार माह में जिले में कोई बड़ी चोरी डकैती नही हुई है जो पांच से दस लाख की हो।

रहवासी यदि कहीं जाते है तो वे इसकी सूचना थाने में देकर जाये और अपने अपने घरों में सीसीटीवी कैमरा जरूर लगवाये तथा जेवरातों और नगद को बैंक के लॉकर में रखकर जाये घर पर ना छोड़े।  गांव जाते समय थाने के रजिस्टर में अपने घर का नाम पता दर्ज कराये,और यदि थानेदार नही लिखता है तो इसकी शिकायत मुझसे करें। कल मैं धमधा क्ष्ेात्र के दौरेमें था तो वहां के व्यापारियों ने मुझे आश्वस्त किया कि वे यहां के छ: प्रमुख चौक चौराहों पर सीसीटीव्ही कैमरा लगवायेंगे। चंूकि दुर्ग जिला लघु भारत है, यहां बडे बडे संस्थान स्कूल, कॉलेज और अस्पताल के साथ ही शैक्षणिक संस्थान है

सबकी सहभागिता से कैमरे लगवाये जायेंगे जिन स्थानों पर घटना अधिक घटित होता है ताकि इन स्थानों परे होने वाले चोरी के साथ ही अपराध करने वालों को पकडा जा सके। अभी बाईक स्कूटी अधिक चोरी हो रही है, हमारे क्राईम ब्रांच और पेट्रोलिंग  की पैनी नजर हेै। साइबर क्राईम से अधिक लोग वे ठगी के शिकार हो रहे है जो अधिक पढे लिखे हेै, इससे बचाव और लोगों को जागरूक करने के लिए साईबर वालिंटियर भी हम बनाने जा रहे है।

चिटफंट से बड खतरनाथ फ्राड साईबर फ्रॉड है। जनता सिर्फ पुलिस  को ही बडे आशा के साथ देखती है और पुलिस को ही देखती है जबकि सभी चीजों के लिए अलग अलग विभाग बने है, वहां शिकायत करना चाहिए, पुलिस को जानकारी मिलने पर उस हिसाब से उन विभागों से तालमेल बनाकर उनकी समस्याओं को हल कराने का काम करेगी। तालाबों के पास एवं सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने वालों पर पुलिस अब पहाड़ बनकर टूटेगी । शराबी सभ्रांत घर के लोगों पर छीटकशी कर रहे है, उनपर हम कार्यवाही तेज करेंगे। मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि विगत एक सप्ताह मे ंकोई बड़ा एक्सिडेंट नही हुआ है।

गत दिवस कलेक्टोरेट परिसर में गृहमंत्री द्वारा समीक्षा बैठक कानून व्यवस्था के संबंध में जो ली गई थी उसमें अवैध धंधों से संबंधित सूची जिसमें कई कांग्रेस के पार्षद व पदाधिकारियेां सहित अनेको नामचीन नाम है, अवैध कामों से संबंधित लोगों के थे जिसको लेकर एसपी अभिषेक पल्लव स्वयं वह सूची लेकर जब एचएम ताम्रध्वज साहू से रू-ब-रू हुए तो उन्होंने इस तरह की कोई भी सूचि मेरे द्वारा जारी नही की गई है और ना ही उसमें मेरा कोई सील मोहर है, एक सिरे से गृहमंत्री ने खारिज कर दिया औरकहा कि मैने इस प्रकार की कोई सूचि जारी नही की गई है। डॉ. पल्लव ने आगे कहा कि फिर भी किसी व्यक्ति विशेष को कोई शिकायत है तो वह सूची लेकर सीधे मुझसे शिकायत कर सकता है।

जिले में चाकूबाजी की घटनाएं भी कम हुई हेै। पुलिस के कार्यों में और अधिक एम्प्रूवमेंट की आवश्यकता है। पुलिस लगातार अलग अलग क्षेत्रो में अभियान चलायेगी इसके साथ ही ट्राफिक व्यवस्था मे ंऔर सुधार लाने पर जोर दिया क्योंकि आने वाला समय आज से अब त्यौहारों का समय शुरू हो गया है। पूरा दुर्ग जिला आने वाले एक साल में सीसीटीव्ही कैमरे से लैस होगा इससे समाज और व्यापारियों को फायदा होगा।

कबाडी का ध्ंाधा करने वाले का वह व्यापार करने का पूर्ण अधिकार है, शासन बताये कौन  कबाड़ी गलत है और कौन सही है। कबाड़ी दो तरह के है जो बीएसपी सहित पब्लिक चोरी का प्रापर्टी को खरीद रहा है और उसे लगा दे रहा है। दूसरा पर्सनल प्रापर्टी पर कबाड़ी हाथ डाल रहे है, ये कबाड़ी मेरे आने से शुरू नही हुए, ये मध्य प्रदेश के समय से यहां पनप रहे है लेकिन हमारी पूरी नजर है कि कोई भी कबाडी यदि चोरी का माल खरीद रहा है और उसे गला रहा है। प्रापर्टी रहेगी तो धंधा तो होगा ही। पब्लिक  पैलेस में यदि शराबखोरी और छेडख़ानी जैसी वारदाते होगी तो सीधे संबंधित थानों के टीआई पर कार्यवाही होगी।

जो लोग आत्महत्या कर रहे है, उनके लिए  आगामी 10 सितंबर से राज्य सुसाईट हेल्पलाईन 112 पर हमें सूचना देकर सामने वाले व्यक्ति की जान  बचाया जा सकेगा। वहीं एसपी श्री पल्लव ने लोगों से अपील किये कि साईबर ठगों से बचकर रहे और अपना व्यक्तिगत जानकारी  और उनके मोबाईल मे आये ओटीपी को किसी को ना बताये और ना ही शेयर करें। ज्ञात हो कि कल 1 सितंबर को पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव  का जन्मदिन है।

इस दौरान वहां उपस्थित मीडियों कर्मियों ने उनके जन्मदिन के एक दिन पूर्व ही अपनी बधाई और शुभकामनाएं देते  हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय ध्रुव, एएसपी ग्रामीण अनंत साहू, एएसपी ट्राफिक विश्वास चंद्राकर, सीएसपी कौशलेन्द्र पटेल, सीएसपी नसर सिद्धिकी, डीएसपी संजय पुढीर, अजाक डीएसपी श्री साहू, टीआई विशाल सोन, राजेश साहू, मनीष शर्मा, टीआई श्री कुशवाहा सहित बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button