छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

414 वोटो से इंटक को हराकर भिलाई मजदूर संघ ने जीता चुनाव लगातार दो बार प्रतिनिधित्व करने वाली सीटू इस बार गई तीसरे पायदान पर

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र में कर्मियों के प्रतिनिध्व करने के लिए हुए यूनियन चुनाव में पहली बार भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) ने इंटक को 414 वोटो से पराजित कर चुनाव जीत गई।  भिलाई स्टील प्लांट के इतिहास में यह पहली बार हुआ जब भाजपा के मजदूर संगठन माने जाने वाले बीएमएस ने चुनाव जीता है। इस चुनाव में बीएमस को इंटक और सीटू से  कड़ी टक्कर मिली। इससे पहले 2019 के चुनाव में बीएमएस तीसरे नंबर थी उसे 1880 मत मिले थे। अबतब बीएसपी कर्मी इंटक और सीटू को अपने प्रतिनिधित्व का मौका दिया लेकिन उनके कार्यकाल से बीएसपी कर्मी संतुष्ट नही थे उनकी समस्याओं का निराकरण नही होने पर इस बार बीएमएस पर बीएसपी कर्मियों ने भरोसा जताया। बीएमएस के चन्ना केशवल्लू ने भी इस बार नारा दिया था कि सबको देखा बार बार, बीएमएस को मौका दे इस बार। केन्द्र में भी भाजपानीति सरकार है और यह भी भाजपा से समर्थित है इसलिए बीएसपी कर्मी इस बार बीएमएस को जिताये और अपनी समस्याओं को हल करवाये और मांगो को पूरा करवाये। अब आगे देखना ये है कि बीएमएस बीएसपी कर्मियों के उम्मीदों पर कितना खरा उतरती है।

ज्ञातव्य हो कि बीएसपी में मान्यता के लिए यूनियन के चुनाव के लिए शनिवार को मतदान हुआ था। इसमें कुल 13422 मतदाताओं में से 11605 ने अपना मताधिकार का उपयोग किया। इस तरह कुल 86.8 प्रतिशत मतदान हुआ। देर शाम मतदान खत्म होने के बाद मत पेटियों को मतगणना स्थल पर ले जाया गया। उसके बाद मत पत्रों को इक_ा करके 50-50 मत पत्रों का बंडल बनाया गया। मतों की गिनती देर रात 11 बजे के बाद शुरू हुई। मतों की गिनती पूरी होने के बाद बीएमएस  को 3584 मतों के साथ बीएसपी मान्यता चुनाव का विजेता घोषित किया गया। परिणाम बाहर आते ही बाहर मतगणना स्थल के बाहर ढोल तासे बजने लगे। देर रात से सुबह तक बधाई देने वालों का तांता लगा रहा और जीत के बाद युवाओं ने ताली बजाकर अपने खुशी का इजहार किया और युवा शक्ति जिंदाबादके नारे भी लगाये।

ज्ञातव्य हो कि  शनिवार देर रात को रिजल्ट आने के बाद भिलाई इस्पात संयंत्र में मान्यता प्राप्त यूनियन का चुनाव भारतीय मजदूर सभा यानी बीएमएस ने जीत लिया है। एक सप्ताह पहले जब बीएमएस के नेता चन्ना केशवलु ने पत्रकारवार्ता लेकर कहा था कि इस बार बीएसपी में बीएमएस का कब्जा होगा तब किसी को यकीन ही नही हो रहा था ,लेकिन जिस आत्मविश्वास के साथ श्री केशवलु ने दावा किया था उसे उनकी टीम ने सच साबित कर दिखया । निश्चित तौर पर इस जीत में सांसद विजय बघेल और पूर्व मंत्री प्रेमप्रकाश पांडे की महत्वपूर्ण भूमिका को नजरअंदाज नही किया जा सकता।

ज्ञातव्य हो कि बीएसपी में मान्यता प्राप्त यूनियन के लिए शनिवार को संयंत्र के भीतर व बाहर कुल 19 मतदान केन्द्रों पर मतदान हुआ था। इससे पहले सभी यूनियनों ने कर्मचारियों को रिझाने का कोई मौका नहीं छोड़ा। शुरू ही माना जा रहा था कि मुकाबला इंटक, सीटू व बीएमएस के बीच है लेकिन किसी को  उम्मीद नहीं की थी कि बीएमएस यूनियन चुनाव में जीत का परचम लहरायेगी।

बताया जा रहा है कि इस बार चुनाव में युवा कर्मचारियों की भूमिका अहम रही। युवा कर्मचारियों का समर्थन बीएमएस को मिला और इनके वादों ने भी कर्मचारियों को रिझाया।

यूनियन नेताओं का लगा रहा जमावड़ा
सुबह 6 बजे से शुरू हुए मतदान के बाद देर रात तक मतों की गिनती हुई। इसके बाद रात दो बजे के बाद चुनाव परिणाम सामने आया। इस दौरान सीटू, इंटक, बीएमएस, बीएसपी वर्कर्स यूनियन, एचएमएस एटक, एक्टू और लोइमू के पदाधिकारी मौके पर डटे रहे।
जाने किसको मिला कितना मत
यूनियन का नाम कुल मिले मत
बीएमएस 3584
इंटक 3170
सीटू 2981
बीएसपी वर्कर्स यूनियन 1083
लोइमू 377
एचएमएस 296
एटक 64
इनवैलिड 43
कुल मत 11612

पोस्टल बैलेट से सात मत पड़े
मान्यता चुनाव को लेकर 7 मत पोस्टल बैलेट से डाले गए थे। इसमें से एक मत रिजेक्ट हो गया थे। शेष बचे 6 मतों में 4 सीटू और 2 बीएमएस को मिला था।
पिछले चुनाव में किसे कितना मिला था वोट
यूनियन का नाम मिले मतों की संख्या
इंटक 4447
सूटू 3840
बीएमएस 1879
इस्पात श्रमिक मंच 1663
बीएसपी वर्कर्स यूनियन 1370
एचएमएस 472
स्टील वर्कर्स यूनियन 200
लोइमू 156
एटक 93
एक्टू 40
कुल मत 14150
बीएमएस की जीत के बाद सांसद विजय बघेल ने कहा हमेशा बीएसपी कर्मचारियों के लिए आवाज उठाता रहूंगा
वही यूनियन चुनाव मैं बीएमएस के जीत के बाद दुर्ग लोकसभा सांसद विजय बघेल ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहाकि यह बहुत बड़ी जीत है ,बीएमएस के लिए इस जीत पर रवि, चिन्ना च सहित तमाम बीएमएस के लोगों को बधाई व शुभकामनाएं बीएमएस की प्लांट के इतिहास में बड़ी जीत इस चुनाव में युवा पूरे जोश में होश के साथ अपने मतों का उपयोग किए, वही आगे कहा कि जहां भी मेरी जरूरत होगी मैं हमेशा मौजूद रहूंगा।

बीएसपी कर्मियों के उम्मीदों पर खरा उतरेगी बीएमएस-चन्ना केशवल्लू
युवा बीएसपी कर्मियों के प्रति जताया आभार
बीएमएस के नेता चन्ना केशवल्लू ने बीएसपी यूनियन चुनाव में बीएमएस के जीत के बाद कहा कि मैं सबसे पहले बीएसपी के उन युवा कर्मियों का  ेके प्रति धन्यवाद ज्ञापित करता हूं कि उनकी बदौलत इस बार बीएमएस को जीत मिली। उसके अलावा उन बीएसपी के अधिकारियों और कर्मारियों को भी धन्यवाद देता हूं जिन्होंने बीएमएस पर इस बार भरोसा जताया और इस बार बीएमएस को अपनी सेवा का अवसर प्रदान किया। बीएसपी प्रबंधन द्वारा जिन 14 युवाओं का इधर उधर स्थानांतरण की है, उनको वापस लाने में बीएमएस पूरी तरह जोर लगायेगी। इन युवाओं द्वारा अपनी समस्याओं के लिए आवाज उठाने पर बीएसपी प्रबंधन द्वारा उन्हें जो इधर उधर ट्रांस्फर कर दी थी उनको वापस लाने बीएमएस नेताओं ने चन्ना केश्वाल्लू  के नेतृत्व में केन्द्रीय इस्पात मंत्री,इस्पात राज्यमंत्री से भी मिल चुके है।

चन्ना केशवल्लू ने आगे कहा कि बीएमएस हमेंशा बीएसपी कर्मियों के सुख दुख में खड़ा रहेगी और उनकी जो मांगे है उसे पूरा करवाने में जी जान लगा देगी, क्योंकि केन्द्र में भी भाजपानीत सरकार है और बीएमएस भी उसका एक विंग है,इसलिए उनकी समस्याओं अब जल्द सुलझेगी। मैं बीएसपी के अधिकारियों और कर्मचारियों को विश्वास दिलाता हूं कि बीएमएस उनके उम्मीदों पर पूरी तरह खरा उतरेगी।

Related Articles

Back to top button