छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

पीलिया ने भिलाई नगर निगम क्षेत्र में दी दस्तक

भिलाई। चिकित्सालय में इन दिनों फिर से पीलिया के मरीजों की संख्या में जोरदार इफाजा होने लगा है। शहर के आसपास के इलाकों से लगातार मरीजों के पहुंचने की जानकारी मिल रही है। जिनमें से एक गंभीर मरीज का निजी अस्पताल शंकराचार्य जुनवानी के तृतीय तल यूनिट 4 बेड नंबर 8 में 9 दिनों से भर्ती कैंप 2 संतोषी पारा निवासी रामपत पासवान का इलाज जारी है । गंदा पानी पीने तथा सफाई की अव्यवस्था से लोग पीलिया के शिकार होने लगे हैं।

 

जिसकी जानकारी मिलने के बाद पीलिया ग्रस्त हुए मरीजों से मिलने कल्याण सेवा जनजागृति संगठन के प्रदेशाध्यक्ष एवं सामाजिक कार्यकर्ता सुमन शील  शंकराचार्य अस्पताल पहुंचे। उन्होंने पीलिया पीडि़तों से भेटकर हालचाल जाना और चिकित्सकों से उनके इलाज से संबंधित जानकारी ली। मरीजों से मिलने के उपरांत सुमन शील ने बताया कि शिवाजी नगर तथा संतोषी पारा कैंप 2 क्षेत्र की नालियों से गंदा पानी निकासी का ना होना एवं गंदगी की अव्यवस्था के अलावा भैंस खटाल की गंदगी के चलते आए दिन वहां के स्थानीय लोग बीमार पड़ते हैं जिसकी शिकायत निगम में कई बार किया गया है

 

पर निगम के अधिकारी तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियो द्वारा अनदेखा कर खानापूर्ति के नाम पर सफाई करने के कारण क्षेत्र में सफाई की अव्यवस्था फैली हुई है और केवल संतोषी पारा एवं शिवाजीनगर ही नहीं भिलाई के कई वार्ड 38 सोनिया नगर भी प्रभावित है तथा क्षेत्र में टैंकर से हो रहे पानी सप्लाई एवं नल से आ रहे गंदा पानी का खामियाजा भी आयदिन जनता को भुगतना पड़ रहा है ।

 

वहीं पीलिया के मरीज मिलने की जानकारी सामने आने के बाद सामाजिक कार्यकर्ता सुमन शील ने  जिला कलेक्टर एवं नगर निगम आयुक्त से मिलकर पानी की जांच के लिए सप्लाई किए जा रहे पानी का सैम्पल लेने तथा बरसात से पहले सभी क्षेत्र की नालियों का सही ढंग से सफाई करवाने एवं पीलिया प्रभावित क्षेत्र में नगर निगम स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ शिविर लगाकर समस्त लोगों की जांच कराने की मांग को रखने की बातें कही है । इस मौके पर मुख्य रूप से समाजसेवी सुमित्रा मांझी, राजेश पासवान, इंद्रासन , मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button