छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

गणेश पूजा पण्डालों में चोरी के विद्युत जले तो होगी कार्यवाही

भिलाई – भिलाई इस्पात संयंत्र के टाउनशिप में अनेक स्थानों पर 02 सितम्बर,  से गणेश पूजा प्रारंभ हो रही है जिसके लिए गणेश पूजा पण्डालों का निर्माण किया जा रहा है। इन पूजा पण्डालों में  विद्युत का उपयोग होना है।

बीएसपी प्रबंधन ने समस्त कार्यक्रम आयोजकों से अपील की हैै कि वे विधिवत् विद्युत प्रदाय प्राप्त करने हेतु नगर सेवाएँ विभाग के नगर विद्युत अभियांँत्रिकी विभाग में किसी भी कार्यालयीन समयावधि में आवश्यक विभागीय औपचारिकताओं को पूर्ण करते हुए आवेदन करें। साथ ही निर्धारित विद्युत शुल्क जमा कर अधिकृत विद्युत ठेकेदार से परीक्षण प्रपत्र प्रस्तुत कर विद्युत का सुरक्षित उपयोग करें।

ज्ञातव्य हो कि सुरक्षित और वैधानिक रूप से गणेश पूजा आयोजकों को नियमानुसार विद्युत का कनेक्शन लेना आवश्यक है। यदि नगर विद्युत अभियांँत्रिकी विभाग को विद्युत प्रदाय के तारों में कटिया लगा कर बिजली की चोरी की शिकायत मिलती है तो पूजा पण्डाल आयोजकों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी, क्योंकि यह असुरक्षित एवं अवैधानिक कार्य है।

ज्ञातव्य हो कि संस्था के सदस्यों के अतिरिक्त बड़ी संख्या में श्रद्धालु पूजा पण्डालों में एकत्रित होते हैं, ऐसे कृत्य के कारण कभी भी गम्भीर विद्युतीय दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है। विद्युत की चोरी, दुरूपयोग अथवा असुरक्षित उपयोग से न केवल जानमाल की क्षति हो सकती है बल्कि संयंत्र को बड़े पैमाने पर आर्थिक क्षति भी हो रही है। नियमानुसार विद्युत प्रयोग न करने की स्थिति में यदि किसी प्रकार की दुर्घटना होती है तो इसके लिए संयंत्र प्रबंधन जिम्मेदार नहीं होगा।

Related Articles

Back to top button