कवर्धाछत्तीसगढ़

कवर्धा। महात्मा गांधी नेशनल इंटर्नशिप में कबीरधाम जिले के तंजीर खान का हुआ चयन।

सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक विकास के लिए काम करने को उत्साहित- तंजीर खान

कवर्धा। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद (एमजीएनसीआरई) द्वारा संचालित महात्मा गांधी ग्रामीण इंटर्नशिप कार्यक्रम 2022 में इंटर्न के लिए नवा रायपुर स्थित आईटीएम विश्वविद्यालय के एमबीए द्वितीय सेमेस्टर के छात्र है तंज़ीर खान जो कि कवर्धा जिला कबीरधाम के मूलनिवासी है इनका चयन केंद्रीय योजना के अंतर्गत हुआ है। यह कबीरधाम जिले के लिए गौरव की बात है कवर्धा गुरुगोविंद सिंह चौक में रहने वाले साधारण परिवार से तंजीर खान छत्तीसगढ़ राज्य से ऐसे उम्मीदवार हैं। जिन्हें इस प्रतिष्ठित महात्मा गांधी ग्रामीण इंटर्नशिप कार्यक्रम 2022 के लिए चुना गया है।

इस कार्यक्रम योजना में स्वच्छता, सस्टेनेबिलिटी और ग्रामीण इंटर्नशिप पर उन्मुखीकरण के लिए प्रदेश के कॉलेजों में कार्य करने के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद (एमजीएनसीआरई) द्वारा चयनित छात्र तंज़ीर खान को बीस हजार का मासिक इंटर्नशिप छात्रवृति प्रदान किया जाएगा।

ग्रामीण विकास योजना कार्यक्रम में एक इंटर्न के रूप में तंज़ीर छत्तीसगढ़ राज्य में एमजीएनसीआरई-शिक्षा मंत्रालय का प्रतिनिधित्व करेंगे और अपने जिले से लगे दस जिलों के गृह पचास उच्च शिक्षण संस्थानों में व्यक्तिगत प्रवास कर शैक्षणिक विकास से जुड़े कार्यों पर अध्ययन करेंगे और परिषद को रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।
इस इंटर्नशिप की पांच महीने की अवधि के दौरान उन्हें हर महीने अपने पड़ोसी दो जिलों के पांच अलग- अलग कॉलेजों में जाकर काम करना होगा तथा इंटर्नशिप की शुरुआत से पहले परिषद ग्रामीण उद्यमिता विकास सेल और सामाजिक उद्यमिता स्वच्छता सेल की गतिविधियों के बारे में इंटर्न्स को प्रशिक्षित करने के लिए पांच दिवसीय अभिविन्यास कार्यक्रम आयोजित कर रही है जिसमें स्वच्छता गतिविधियों होगा।

इस उपलब्धि पर तंज़ीर ने कहा कि वह राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में समग्र सामाजिक आर्थिक शैक्षिक विकास के लिए काम करने के लिए बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने इंटर्नशिप में चयनित होने आईटीएम पर विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों के सतत मार्गदर्शन के लिए आभार जताया। यहाँ कार्यक्रम समन्वयक और आईटीएम विश्वविद्यालय के डिप्टी रजिस्ट्रार विकास भोंसले और प्लेसमेंट विभाग ने इस चयन प्रक्रिया में पूरा समन्वय किया। आईटीएम यूनिवर्सिटी के प्रो चांसलर प्रो. नितिन पुटचा, सीपीओ प्रो. लक्ष्मी मूर्ति, आईक्यूएसी डायरेक्टर और प्रबंधन विभाग के हेड डॉ. यासीन शेख, ऑपरेशन हेड दीप्ति मिश्रा, डिप्टी रजिस्ट्रार विकास भोले, प्रो. राजेश उबाले और प्रो. अरिजीत गोस्वामी ने इस उपलब्धि पर तंजीर को बधाई देते हुए कहाकि उनका यह कार्य छत्तीसगढ़ के आदिवासी जिलों में ग्रामीण विकास के लिए एक बेंचमार्क होगा।

Related Articles

Back to top button