छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

विश्व नर्सिंग दिवस पर पूर्व में की गई बीएसपी की पहल ला रही है रंग रावघाट क्षेत्र की कई बालिकाओं को नि:शुल्क दिला रही है शिक्षा

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन पिछले कुछ सालों में विश्व नर्सिंग दिवस पर एक अच्छी पहल करते हुए वनांचल क्षेत्र की बालिकाओं को नि:शुल्क नर्सिंग शिक्षा प्रदान कर नर्स बनाकर उनको रोजगार दिलाने के साथ ही लोगों के लिए इनमें सेवा भाव जगाने का सराहनीय कार्य कर रही है। बीएसपी प्रबंधन का मानना है कि रावघाट क्षेत्र के दूरदराज के गांवों की रहने वाली, जहां लड़कियों को स्कूल से आगे पढऩे के लिए ज्यादा प्रोत्साहित नहीं किया जाता है, इसको ध्यान में रखते हुए प्रबंधन बीएसपी की सीएसआर के बदौलत रावघाट की बालिकाओं को गोद लेकर नि:शुल्क नर्सिंग शिक्षा प्रदान करवा रही है। इस वर्ष बीएसपी द्वारा एक टेस्ट के बाद नि:षुल्क नर्सिंग षिक्षा देने हेतु 12वीं उत्तीर्ण 20 छात्राओं का चयन किया गया है जिन्हें अपोलो कॉलेज ऑफ नर्सिंग, अंजोरा, दुर्ग और पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग, भिलाई में षिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

अपोलो कॉलेज ऑफ नर्सिंग, अंजोरा, दुर्ग के निदेशकों में शामिल मनीष जैन ने बताया कि रावघाट क्षेत्र की बालिकाओं को 2016 से इस कॉलेज में प्रवेश देकर बीएसपी द्वारा नि:षुल्क नर्सिंग षिक्षा प्रदान किया जा रहा है। चूंकि ये छात्र वनांचल क्षेत्रों से संबंधित हैं, इसलिए वे शुरू में डरी हुए तथा शर्मीली होती हैं। वे धीरे-धीरे अन्य छात्रों के साथ घुल-मिल जाते हैं और एक वर्ष के भीतर बीएसपी की सीएसआर द्वारा गोद लिए गए इन छात्राओं और कॉलेज में सामान्य छात्रों के बीच अंतर नहीं रह जाता। उन्होंने कहा कि ये छात्र दूसरों के बराबर हैं और अच्छा प्रदर्षन कर षिक्षण प्राप्त कर रही हैं।

अपोलो कॉलेज ऑफ नर्सिंग, अंजोरा, दुर्ग के प्राचार्य इमैनुएल ने कहा कि इन नर्सिंग छात्रों को बीएसपी के मुख्य चिकित्सालय जेएलएन अस्पताल और अनुसंधान केन्द्र में क्लीनिकल ट्रेनिंग दिया जाता है। तालेबेड़ा, रावघाट की सुश्री शारदा ध्रुव जीएनएम की डिग्री हासिल की हैं। 12 वीं कक्षा पास करने के बाद नर्सिंग करने की संभावनाओं के बारे में उन्हें पता नहीं था, शारदा का कहना है कि हमारे कॉलेज के शिक्षक बहुत सहायक हैं। शिक्षाविदों का स्तर अच्छा है और उन्हें जेएलएन अस्पताल और अनुसंधान केन्द्र में क्लिनिकल पोस्टिंग का अनुभव भी मिलता है। उन्होंने बीएसपी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे अब नर्सिंग में अपना करियर बना सकती हैं।

नारायणपुर के अंजरेल जिले की सुश्री सीमा उसेंडी अनाथ हैं। उन्हें उनके रिश्तेदारों द्वारा पाला गया, वह भाग्यशाली महसूस करती है कि उन्हें सेल-बीएसपी द्वारा गोद लिए जाने के बाद बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई करने का मौका मिला। सुश्री सीमा उसेंडी की उपलब्धि पर उनके रिश्तेदारों को गर्व है और वह अपने ग्रामीणों की सेवा करना चाहती है और अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद उन्हें साक्षर बनने में मदद करना चाहती है। सुश्री रितु वड्डे रामकृष्ण मिशन आश्रम, नारायणपुर से अपनी षिक्षा पूरी की हैं। वह बताती हैं कि बचपन में उनके साथ कांच की गुडिय़ा की तरह व्यवहार किया जाता था। जब वह भिलाई में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से मिलीं और उन्हें समझा तो उनका एक्सपोजर कई गुना बढ़ गया। मेरे पिता नर्सिंग का अध्ययन करने के लिए आर्थिक रूप से मजबूत नहीं थे।

मुझे बीएसपी के सीएसआर विभाग के माध्यम से यह सुनहरा अवसर मिला है मै नर्सिंग में अध्ययन कर अपने गांव की प्रगति में मदद करने का लक्ष्य रखा है। नारायणपुर के बिंजली गांव की जीएनएम तृतीय वर्ष की छात्रा सुश्री रीना दुग्गा को तब अच्छा लगा जब वह नर्सिंग की पढ़ाई के लिए अपोलो कॉलेज गईं। वह कहती हैं कि उन्हें बीएसपी के जेएलएन अस्पताल और अनुसंधान केन्द्र में क्लिनिकल पोस्टिंग के दौरान कई नई चीजें सीखने को मिली। नर्स बनने के बाद मैं गांव-गांव जाकर अपने लोगों की सेवा करना चाहती हूं।

ये सभी छात्राएं उन समुदायों से ताल्लुक रखते हैं जहां आम तौर पर कृषि से आजीविका अर्जित की जाती है और लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए घरों से बाहर नहीं भेजी जाती है। सेल-बीएसपी की माइन्स सीएसआर पहल द्वारा प्रायोजित ये लड़कियां अपने समर्पण और नर्सिंग पेशे के माध्यम से समुदाय की सेवा करने का लक्ष्य लेकर अपने पंख फैला रही हैं और बाधाओं को तोड़ रही हैं।

Related Articles

Back to top button