सौंदर्य

स्किन पर गुलाब जल और नींबू का रस लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल के तरीके These 5 benefits are available by applying rose water and lemon juice on the skin, know how to use

त्वचा की देखभाल सही तरीके से करने के लिए हर कोई सावधानी बरतने की कोशिश करता है। कई बार एक छोटी सी भी गलती से आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है और त्वचा संबंधित कई समस्याएं जैसे- पिंपल्स, मुंहासे और दाग-धब्बों होने लगते हैं। त्वचा को बेदाग और खूबसूरत बनाए रखने के लिए लोग कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार वो प्रोडक्ट्स त्वचा को और अधिक हानि पहुंचा सकते हैं। ऐसे में गुलाब जल और नींबू का इस्तेमाल त्वचा के लिए लाभकारी साबित हो सकता है और त्वचा को निखारने में भी मदद करता है। गुलाब जल किसी भी स्किन के लिए फायदेमंद होता है। इनमें एंटीबैक्टीरियल, त्वचा को शांत, पिंपल्स और दाग-धब्बे ठीक करने के गुण होते हैं। इसके अलावा नींबू आपके चेहरे में निखार लाता है और प्रदूषण को अंदर से साफ करने में मदद कर सकता है। इसे आप कई तरह से अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं।

स्किन के लिए गुलाब जल और नींबू के फायदे

1. दाग-धब्बे मिटाए

कई बार आपकी खूबसूरती दाग-धब्बों के कारण निखर कर बाहर नहीं आ पाती है। इसके लिए आप कई तरह की चीजें भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे आपकी त्वचा अंदर से साफ नहीं हो पाती है लेकिन गुलाब जल और नींबू की मदद से त्वचा अंदर से साफ होती है। इसके एंटीबेक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण आपे कील-मुहांसों को खत्म कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके इस्तेमाल के लिए आप एक चम्मच गुलाब जल, आधा चम्मच ग्लिसरीन और कूछ बूंदे नींबू की ले लें। ध्यान रखें कि नींबू का बेहद सीमित मात्रा में उपयोग करें क्योंकि यह स्किन के लिए थोड़ा हृास हो सकता है। इसके बाद इस मिश्रण को मिलाकर अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं और फिर 5 मिनट तर सूखने दें। फिर ठंडे पानी से इसे धो लें

निखार बढ़ाए

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। साथ ही गुलाब जल आपकी त्वचा को साफ

करने और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। इससे स्किन के डेड सेल्स बाहर निकल जाते हैं और आपका निखार बाहर आता है। यह स्किन की गंदगी को भी दूर करता है।

कैसे करें इस्तेमाल 

अगर आपकी स्किन ड्राय है, तो आप नींबू के साथ शहद भी मिला सकते हैं। इसके लिए आप आधा चम्मच गुलाब जल, कूछ बूंदें नींबू की और आधा चम्मच शहद मिलाकर एक अच्छा पैक बना लें और इसे चेहरे पर धीरे-धीरे मसाज करते हुए लगाएं। इससे चेहरे की डेड स्किन सेल्स हट सकती है। फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।

तैलीय त्वचा के फायदेमंद

कई लोग अपनी ऑयली स्किन से परेशान रहते हैं। ऑयल स्किन पर कोई भी मेकअप नहीं टिकता और बाहर निकलते ही उनकी स्किन ऑयली और गंदी नजर आने लगती है। ऐसे में आप नींबू और गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके चेहरे से एक्सट्रा ऑयल बाहर निकलकर चेहरे को क्लीन और सुंदर बनाता है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आप एक चम्मच एलोवेरा जेल, आधा चम्मच गुलाब जल और कूछ बूंदें नींबू की ले लें। इन्हें अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 7 मिनट तक सूखने दें और फिर चेहरे को धो लें। इससे स्किन ऑयली नजर नहीं आता है।

स्किन को संक्रमण से दूर रखें

कई बार चेहरे को अच्छे से साफ करने पर भी छोटे-छोटे रैशेज और घाव होने लगते हैं। ऐसे त्वचा में संक्रमण के कारण हो सकता है। कई बार अनेक कारणों से हमारी स्किन में कई तरह के संक्रमण हो सकते हैं, जिसके कारण भी स्किन रूखी और बेजान नजर आने लगती है। इसके लिए आप नींबू के रस और गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल 

नींबू का रस और एक चम्मच गुलाब जल लेकर इनको मिक्स कर लें और रूई की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं और 2 मिनट के बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए मास्क को उतारें। इससे आपको आराम मिल सकता है।

 

 

 

Related Articles

Back to top button