छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

लोकल ट्रेनों की कमी से दैनिक यात्री हो रहे है भारी हलाकान नौकरी पेशा वर्ग से लेकर आम यात्रियों को महंगा पड़ रहा बस का सफर

भिलाई। लोकल ट्रेनों की कमी ने रायपुर से दुर्ग और भिलाई के बीच दैनिक यात्रियों को हलाकान कर डाला है। नवरात्रि के बाद से इस रूट पर चलने वाली दो जोड़ी मेमू लोकल ट्रेनों का परिचालन महिने के आखिर तक बंद रहने से ऐसे हालात बने हैं। नौकरी पेशा वर्ग से लेकर आम यात्रियों को बस का सफर महंगा पड़ रहा है।

चैत्र नवरात्रि का पर्व खत्म होने के साथ ही रायपुर से डोंगरगढ़ के बीच चलने वाली दो जोड़ी मेमू लोकल ट्रेन का परिचालन स्थगित किया गया है। इसके साथ ही दैनिक रेल यात्रियों की दिक्कत बढ़ गई है। पहले से कोरोना काल के चलते मेमू लोकल ट्रेनों का परिचालन आधा अधूरा हो रहा था।

ऐसे में दो जोड़ी लोकल ट्रेनों का परिचालन अचानक 20 दिन के लिए बंद कर दिए जाने से न केवल कामकाजी बल्कि भिलाई -दुर्ग से रायपुर के बीच सफर करने वाले स्थानीय यात्री बेहद हलाकान है।

दरअसल दुर्ग-भिलाई से रायपुर के बीच काफी संख्या में लोगों का व्यापारिक, शैक्षणिक और नौकरी के सिलसिले में आना जाना होता है। ऐसे लोगों के लिए लोकल ट्रेन का सफर आर्थिक के साथ सुरक्षा की दृष्टि से भी अनुकूल रहता है।
लेकिन जब से दो जोड़ी लोकल ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया है तब से अनेक लोग सड़क मार्ग से आवाजाही करने को मजबूर हैं। ऐसा सीमित संख्या में चल रही लोकल ट्रेनों की टाइमिंग अनुकूल नहीं रहने से हो रहा है। इस चक्कर में बस का सफर लोगों को महंगा पड़ रहा है।

गौरतलब रहे कि रेलवे प्रशासन ने 10 अप्रैल से सुबह 8.30 और शाम 5.30 बजे रायपुर से भिलाई-दुर्ग होकर डोंगरगढ़ और सुबह 5.50 व पूर्वाह्न 11.40 बजे डोंगरगढ़ से रायपुर जाने वाली मेमू लोकल का परिचालन 30 अप्रैल तक बंद रखने का निर्णय लिया है।

इस वजह से सुबह और शाम रायपुर से भिलाई-दुर्ग के बीच वाले स्टेशन का सफर करने वालों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते भिलाई-3, चरोदा, पावरहाउस और कुम्हारी के लोगों को रायपुर व दुर्ग जाकर लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों को पकडऩे का लिंक भी नहीं मिल पा रहा है।

दोपहर के वक्त एक भी लोकल ट्रेन नहीं
रायपुर से दुर्ग भिलाई के लिए फिलहाल चार-चार लोकल ट्रेनों की सुविधा मिल रही है। लोकल ट्रेनों की यह संख्या यात्रियों के मुकाबले काफी कम है। वहीं दोपहर में रायपुर और दुर्ग से एक भी लोकल ट्रेन की सुविधा नहीं मिल पा रही है। सुबह के वक्त रायपुर से दुर्ग के लिए 7.30 बजे मेमू लोकल सहित 9.20 को केंवटी डोकोमो

और शाम को 4.30 बजे जेडी व 6.25 बजे मेमू चल रही है। वहीं दुर्ग से रायपुर के लिए सुबह 8 बजे जेडी फिर 8.15 बजे डोकोमो और 9.15 बजे तथा शाम 5 बजे मेमू लोकल ट्रेन का परिचालन हो रहा है। शाम को दुर्ग से रायपुर के लिए एकमात्र लोकल ट्रेन होने से दैनिक यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ रही है। जबकि दोपहर में रायपुर से भिलाई . दुर्ग के बीच एक भी लोकल ट्रेन नहीं होने से लोगों को मजबूरी में बस का सफर करना पड़ रहा है।

Related Articles

Back to top button