छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

बीएसपी स्थापित कर रहा उत्पादन के नये आयाम, निरंतर हो रही है दर में बढ़ोत्तरी

डीजीएम कुरियन ने संयंत्र में उत्पादन सहित अन्य गतिविधियों की दी जानकारी

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र ने अगस्त माह में हॉट मेटल एवं क्रूड स्टील के उत्पादन में शानदार बढ़ोत्तरी दर्ज की है। बीएसपी की प्रेस ब्रीफिंग में जनसंपर्क विभाग के प्रमुख जैकब कुरियन ने जानकारी देते हुए बताया कि ब्लास्ट फर्नेस 8 ने 6302 टन के दैनिक उत्पादन की दर से 25 अगस्त तक 1 लाख 57 हजार टन से अधिक हॉट मेटल का उत्पादन किया है। वहीं एसएमएस -2 एवं एसएमएस 3 से भी सर्वेश्रेष्ठ औसत हीट्स प्राप्त किया गया है। श्री कुरियन ने बताया कि इसके अतिरिक्त 3400 टन की दैनिक उत्पादन की दर से इस माह में अब तक 85 हजार टन से अधिक प्राइम यूटीएस 90 रेल्स का उत्पादन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि राष्ट्र निर्माण में भिलाई इस्पात संयंत्र अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। वहीं भिलाई को पूरे विश्व में एक विशिष्ट पहचान दिलाने का श्रेय सिर्फ भिलाई इस्पात संयंत्र को ही जाता है।

श्री कुरियन ने संयंत्र के विभिन्न विभागों में हॉट मेटल औऱ क्रूड स्टील के उत्पादन की जानकारी देते हुए बताया कि ब्लास्ट फर्नेस 1,6,7 एवं 8 ने 25 अगस्त तक कुल 3 लाख 27 हजार टन से अधिक हॉट मेटल का उत्पादन किया है। इसी तरह स्टील मेल्टिंग शॉप 2 व 3 से भी क्रूड स्टील के उत्पादन में भारी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

बिजली व्यवस्था दुरूस्त, लगाए गए एक लाख पौधें

बीएसपी टाउनशिप में लगभग 9000 एलईडी ल्यूमिनेरिज लगाए गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप प्रतिवर्ष बिजली के 10 मिलियन यूनिट की बचत हुई है। वहीं पिछले वर्ष 1 लाख से अधिक पौधे लगाए गए थे। इस वर्ष के लिए एक लाख से अधिक पौधों के रोपण का भी लक्ष्य रखा गया है। इसी तरह अगस्त के महीने को जल संरक्षण माह के रूप में मनाया जाता है।

विशिष्ट प्लेटों के उत्पादन के साथ ‘मेड इन इंडिया की ओर अग्रसर

श्री कुरियन ने बताया कि सेल भिलाई इस्पात संयंत्र की विशिष्ट इस्पात बनाने की क्षमताओं के परिणाम स्वरूप इसने घरेलू उद्योग में जगह बनाने की कोशिश की है। रक्षा के साथ-साथ अंतरिक्ष में भी महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों के लिए बी इस्पात का निर्माण किया जाता है। भिलाई इस्पात संयंत्र वर्तमान में भारतीय नौसेना के लिए विशेष ग्रेड की प्लेटों का निर्माण कर रहा है, वहीं दूसरा कार्य आदेश उपग्रहों को प्रक्षेपित करने के लिए अंतरिक्ष कार्यक्रम के अंतर्गत एमडीएन 250 ग्रेड की इस्पात की रोलिंग का कार्य है।

बीएसपी स्थापित कर रहा उत्पादन

इसी तरह मिश्र धातु निगम लिमिटेड (मिधानी), हैदराबाद द्वारा आपूर्ति किये गये एमडीएन 250 स्लैब्स को 9.3 एमएम मोटी प्लेटों में रोलिंग किया जा रहा है। जिसका उपयोग इसरों द्वारा पीएसएलवी और जीएसएलवी उपग्रह प्रक्षेपण वाहनों के बाहरी मोटर के आवरण बनाने में किया जायेगा।

मध्यप्रदेश सिंचाई परियोजनाओं में उपयोग हेतु प्लेट की आपूर्ति

बीएसपी वर्तमान में एल एंड टी कंस्ट्रक्शन डिवीजन के लिए 70000 टन पाइपलाईन ग्रेड प्लेटों के ऑर्डर का निष्पादन कर रहा है। इन प्लेटों का उपयोग नर्मदा क्षिप्रा परियोजना, कुंडलिया राइट बैंक परियोजना, कुंडलिया लेफ्ट बैंक परियोजना और आईएसपी पार्वती परियोजना में किया जायेगा।

डेेंगू की रोकथाम हेतु पहल

डेेंगू एक जडल जनित बीमारी है जिसे सभी की भागीदारी से महामारी बनने से रोका जा सकता है। इसलिए डेंगू के किसी बी प्रकोफ को रोकने के लिए सभी उपायों के साथ टाउनशिप के कर्मचारी यूूनियन, भिलाई नगर पालिक निगम, विभिन्न वार्डों के काउंसलर और गैर-सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों सहित एक विशेष फोरम का गठन किया गया है। भिलाई टाउनशिप के किसी भी आवास से अब तक डेंगू का कोई मामला सामने नहीं आया है।

Related Articles

Back to top button