छत्तीसगढ़

हाट बाजार एवं स्वास्थ्य केंद्रों में हो दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता: डॉ संजय अलंग There should be adequate availability of medicines in Haat Bazaar and health centers: Dr. Sanjay Alang

हाट बाजार एवं स्वास्थ्य केंद्रों में हो दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता: डॉ संजय अलंग
आँगनबाड़ी केंद्रों में उपस्थिति और मेनू पालन के दिए निर्देश

बिलासपुर 30 मार्च 2022

संभागायुक्त डॉ. संजय अलंग ने संभाग के सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और जिला कार्यक्रम अधिकारियों की मीटिंग ली।उन्होंने सभी स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य अमले की उपलब्धता तथा ढांचागत सुविधाओं के बारे में जानकारी ली तथा आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए। संभागायुक्त डॉ. अलंग ने स्वास्थ्य केंद्रों में दवाईयों की उपलब्धता की भी जानकारी ली। बिलासपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रमोद महाजन ने बताया कि जिला अस्पताल में 223, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 136, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 114 तथा उप स्वास्थ्य केंद्रों में 41 प्रकार की दवाईयां प्रदान की जा रही है। डॉ. अलंग ने स्वास्थ्य केंद्रों में आयरन, कैल्शियम, शुगर, बी.पी. सहित सभी जरूरी दवाई उपलब्ध कराने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए।
डॉ. अलंग ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना की प्रगति की भी समीक्षा की। सीएमएचओ डॉ. प्रमोद महाजन ने बताया कि बिलासपुर सहित संभाग के सभी जिलों में 390 हाट बाजार चिन्हांकित किए गए है। हाट बाजार क्लिनिक के माध्यम से संभाग के सभी जिलों में 03 लाख 40 हजार से अधिक मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईयां उपलब्ध कराई गई है। डॉ. अलंग ने हाट बाजार क्लिनिकों में स्नैक बाईट, रैबीज, लू आदि से संबंधित जरूरी दवाईयां उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने हाट बाजार में मरीजों के बैठने के लिए शेड की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।
संभागायुक्त डॉ. संजय अलंग ने महिला एवं बाल विकास विभाग के जिलाधिकारियों की बैठक ली। बैठक में डॉ. अलंग ने पोषण आहार वितरण की जानकारी ली। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री सूर्यकांत गुप्ता ने बताया कि जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में रेडी टू ईट पोषण आहार तथा 03 से 06 वर्ष के बच्चों को गर्म पका भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। श्री गुप्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के अंतर्गत शिशुवती माताओं को गर्म पका भोजन तथा बच्चों को पौष्टिक लड्डू भी प्रदान किया जा रहा है। संभागायुक्त डॉ. अलंग ने कार्ययोजना बनाकर सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में आहार मेनू का पालन सुनिश्चित करने तथा समय-समय पर मॉनिटरिंग करने के निर्देश सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों को दिए। डॉ. अलंग ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की उपस्थिति की मॉनिटरिंग करने के भी निर्देश महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि बेहतर पोषण से बच्चों के बेहतर भविष्य का निर्माण होता है। उन्होंने इस पर विशेष ध्यान देते हुए तत्परता से कार्य करने के लिए सभी अधिकारियों को प्रोत्साहित किया।
बैठक में उपायुक्त श्रीमती अर्चना मिश्रा, श्री अखिलेश साहू सहित संभाग के सभी जिलों के सी.एम.एच.ओ. तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी मौजूद रहे।

भूपेंद्र सबका संदेश न्यूज़ रिपोर्टर
बिलासपुर 9691444583

Related Articles

Back to top button