छत्तीसगढ़

स्वामी करपात्री जी के नाम पर ही उत्कृष्ट हिंदी विद्यालय बनेगा Excellent Hindi school will be built in the name of Swami Karpatri ji

स्वामी करपात्री जी के नाम पर ही उत्कृष्ट हिंदी विद्यालय बनेगा

कवर्धा, 26 मार्च 2022। स्वामी आत्मानंद योजना अंतर्गत उत्कृष्ट हिंदी विद्यालय खोलने के लिए आज कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा की अध्यक्षता में स्वामी करपात्री जी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बैठक आयोजित की गई। बैठक में प्रमुख रूप से शाला प्रबन्धन समिति के सदस्यों, पालकों, स्टाफ को आमंत्रित किया गया था। बैठक में सहायक संचालक श्री एम.के. गुप्ता ने शासन की इस महती योजना की विस्तृत जानकारी दी।
जिला शिक्षा अधिकारी श्री राकेश पाण्डेय ने उपस्थित सभी की शंकाओं का समाधान करते हुए बताया कि कांकेर में संचालित विद्यालय राजा नरहरदेव के नाम को नही बदला गया है, यहां भी नाम बदलने का कोई प्रस्ताव नही हैं। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने जानकारी दी कि सरकार की मंशा किसी भी महापुरुष के नाम को विलोपित करने या किसी महापुरुष के नाम के आगे या पीछे और नाम जोड़ने अथवा महापुरषो के नाम मे छेड़ छाड़ करने की नही है। इसलिए विद्यालय का नाम “स्वामी करपात्री जी शासकीय उत्कृष्ट हिंदी विद्यालय“ ही रहेगा। विद्यालय संचालन के लिए समिति भी स्वामी करपात्री जी शासकीय उच्चतर माध्यमिक उकृष्ट हिंदी विद्यालय प्रबंधन समिति कवर्धा के नाम से पंजीकृत होगा। यह एक ऐतिहासिक और प्राचीन समय से जिले का प्रतिष्ठित विद्यालय है इसलिए इसकी प्रतिष्ठा के अनुकूल इसका आधुनिक साज सज्जा के साथ विकास कार्य किया जाएगा। इसके लिए डीएमएफ फंड से 2.5 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। उपस्थित प्रायः सभी शंका समाधान के पश्चात मानसिक रूप से तैयार दिखे। बैठक में शाला प्रबंध समिति के अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र शर्मा, श्री राजेश माखीजानी, श्री फैयाज शेखानी, श्री संतोष यादव पार्षद, श्री नरेंद्र देवांगन पार्षद, श्री बंटी शर्मा, श्री सीपी चौबे, पालक गण ,प्राचार्य श्री डीएस जोशी एवं स्टाफ के सदस्य उपस्थित थे।
जिला शिक्षा अधिकारी श्री राकेश पाण्डेय ने बताया कि अधोसंरचना विकास अंतर्गत विद्यालय में पीछे नवनिर्मित भवन को दो मंजिल करते हुए आवश्यकता अनुसार अतिरिक्त अधयापन कक्ष का निर्माण। विद्यार्थियों के लिए भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, जीवविज्ञान कम्प्यूटर के लिए पृथक पृथक पूर्ण विकसित प्रयोगशाला निर्मित की जाएगी। पूर्ण विकसित पुस्तकालय जिसमे सभी प्रकार की संदर्भ पुस्तक के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित पुस्तके, पत्र पत्रिकाओं को पढ़ने के लिए बैठक व्यवस्था के साथ सुसज्जित किया जाएगा। स्टाफ ,बालक बालिकाओ, दिव्यांगों के लिये शौचालय की व्यवस्था होगी। अच्छे आर्किटेक्ट की सलाह पर पुराने टूट फुट वाले भवनों को तोड़कर आडोटोरियम, साइकिल स्टैंड, प्रार्थना सभा-स्थल खेल का मैदान बनाया जाएगा। विद्यालय में संचालित गतिविधिया एनएसएस, एनसीसी, स्काउट, रेड क्रॉस, इको क्लब, विज्ञान क्लब यथावत संचालित रहेंगे। बच्चो को मिलने वाली सुविधाएं छात्रवित्ती, मध्यान्ह भोजन निःशुल्क गणवेश, पुस्तक,सायकिल पूर्वानुसार जारी रहेगा। यह बताना उचित होगा कि विद्यालय के समस्याओ को त्वरित निराकरण के लिए प्रबंधन समिति सक्षम होगा। विद्यालय के सेटअप व विद्यार्थी संख्या यथावत रहेंगे। विद्यालय की सर्वमुखी विकास का एक अच्छा अवसर मिला है।

Related Articles

Back to top button