छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

मानव संसाधन विकास केन्द्र में बिहेवियर बेस्ड सेफ्टी प्रशिक्षण

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के मानव संसाधन विकास केन्द्र में 22 एवं 23 अगस्त, 2019 को दो दिवसीय बिहेवियर बेस्ड सेफ्टी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संयंत्र के कार्यपालक निदेशक सामग्री प्रबंधन एस के खैरूल बसर ने बतौर मुख्य अतिथि 22 अगस्त को इस महत्वपूर्ण प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया था। 23 अगस्त को इस बिहेवियर बेस्ड सेफ्टी प्रशिक्षण के समापन अवसर पर संयंत्र के कार्यपालक निदेशक कार्मिक एवं प्रशासन के के सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

????????????????????????????????????

इस दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुंबई के बिहेवियर बेस्ड सेफ्टी प्रोजेक्ट डायरेक्टर, डॉ हरबंस लाल कैला मुख्य वक्ता थे। डॉ कैला, बिहेवियर बेस्ड सेफ्टी के एक वरिष्ठ, अनुभवी एवं अन्तर्राष्ट्रीय फैकल्टी मेम्बर भी हैं। डॉ हरबंस लाल कैला, बिहेवियर बेस्ड सेफ्टी प्रशिक्षण के अग्रदूत एवं पथ प्रदर्शक माने जाते हैं। उन्होंने भारत एवं विदेशों में भी बिहेवियर बेस्ड सेफ्टी वर्कशॉप संचालित किये हैं। डॉ कैला नेशनल सेफ्टी काउन्सिल, मुंबई के एक्सपर्ट पैनल मेम्बर भी हैं। उन्होंने सेन्ट्रल लेबर इंस्टीटयूट, श्रम मंत्रालय, मुम्बई में अपनी सेवायें प्रदान की है। डॉ कैला विभिन्न प्रतिष्ठित संगठनों के रिसोर्स पर्सन भी हैं। उन्होंने न्यूयार्क, बर्लिंग, जापान सहित विभिन्न देशों में आयोजित बिहेवियर बेस्ड सेफ्टी कान्फ्रेंस में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

डॉ कैला ने सभी पर्यवेक्षक को प्रतिदिन पांँच मिनट के लिए कार्यस्थल में असुरक्षित स्थिति का अवलोकन करने और उनका अविलम्ब निदान करने के लिए आब्सर्व एंड स्पॉट करेक्ट मोर देन वन बिहेवियर फॉर फाइव मिनट्स पर डे के नये अन्तर्राष्ट्रीय सेफ्टी कल्चर व्यवस्था पर अपने विचार व्यक्त किये।

इस अवसर पर महाप्रबंधक सुरक्षा व अग्निशमन सेवाएँ सुरेन्द्र सिंह ने स्वागत सम्बोधन देते हुए इस विशेष सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम की उपयोगिता पर प्रकाश डाला और विश्वास व्यक्त किया कि प्रशिक्षण में सामूहिक परिचर्चा से प्राप्त निष्कर्ष एवं जानकारी से कार्यस्थल में दुर्घटना की रोकथाम के द्वारा एक्सीडेंट फ्री स्टील के लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल हो सकेंगे। इस कार्यक्रम के समापन अवसर पर उप महाप्रबंधक सुरक्षा अभियाँत्रिकी विभाग व्ही के श्रीवास्तव ने आभार व्यक्त किया। उन्होंने डॉ कैला को सुविख्यात मनोवैज्ञानिक बताते हुए इस सुरक्षा प्रशिक्षण से प्राप्त ज्ञान को कार्मिकों द्वारा अपने कार्यस्थल पर अपनाने पर जोर दिया। कार्यक्रम का संचालन प्रबंधक सुरक्षा अभियांँत्रिकी विभाग के सी साजन द्वारा किया गया।

Related Articles

Back to top button