Uncategorized

विभागीय योजनओं से लघु सीमांत कृषकों को लाभान्वित करें – अध्यक्ष शाकंभरी बोर्ड, उद्यानिकी विभाग की गहन समीक्षा,विभागीय योजनाओं, उपलब्धियों का ब्यापक प्रचार प्रसार के निर्देश,

जांजगीर-चांपा, छत्तीसगढ़ राज्य शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष रामकुमार पटेल ने कहा कि उद्यानिकी विभाग के अधिकारी कर्मचारी योजनाओ के तहत लघु आर सीमांत कृषकों को प्राथमिकता के साथ लाभ लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी शासन की मंशा के अनुरूप समाज के अंतिम छोर के परिवार को योजनाओं का लाभ देकर उनका आर्थिक उन्नयन करें। वे आज कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में उद्यानिकी विभाग की योजनाओं का मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला,जिला पंचायत सीईओ गजेन्द्र सिंह ठाकुर भी उपस्थित थे।
पटेल ने कहा कि शासन की योजनाओं के तहत पात्र लघु और सीमांत किसानों की प्राथमिकता सूची बनाएं सबसे नीचे के हितग्राहियों को पहले योजनाओं का लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप समाज के अंतिम छोर के परिवारों को योजना का लाभ देने वाले विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों का शासन प्रशासन का पूरा सहयोग और संरक्षण मिलेगा। पटेल ने किसी भी व्यक्ति विशेष के दबाव में आकर नियम विरुद्ध योजनाओं का क्रियान्वयन करने वाले अधिकारी,कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी।
शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देशित कर कहा है कि वे मैदानी क्षेत्र का सतत भ्रमण करें और योजनाओं से लाभांवित हितग्राहियों द्वारा की जा रही सब्जी फलों की खेती का फील्ड में अवलोकन करें। उन्होंने विभागीय योजनाओं से लाभान्वित और सफल कृषकों,जिनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है, का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा सफलता की कहानियां फोटो वीडियो सहित जनसंपर्क विभाग को देने के निर्देश दिए। पटेल ने विभागीय योजनाओं, उपलब्धियों के प्रचार प्रसार के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए। श्री पटेल ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे क्षेत्र का सतत भ्रमण करें।
उन्होंने योजनाओं के तहत हितग्राहियों की सूची तैयार कर सहायक संचालक उद्यान को लक्ष्य वृद्धि के लिए प्रतिवेदन प्रस्तुत करने कहा। शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि किसी भी स्थिति में योजनाओं में प्राप्त बजट वापस ना हो, बजट का उपयोग कर प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करना सुनिश्चित करें। उन्होंने उद्यानिकी के नए कृषकों को प्रोत्साहित करने और योजनाओं का लाभ देने के निर्देश दिए। बैठक में श्री पटेल ने क्षेत्रवार योजनाओं के क्रियान्वयन उपलब्धि की समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक के दौरान पटेल ने विभाग की योजनाओं से लाभान्वित 5 किसानों से मोबाइल से बात कर योजनाओं से प्राप्त लाभ और उनसे अर्जित आय की जानकारी ली। उन्होंने जिले में विशेषकर मॉडल गौठानों में स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा सब्जी उत्पादन को प्रोत्साहित करने विभाग की योजनाओं से मदद करने के निर्देश दिए ताकि समूह की आय में वृद्धि हो सके।

गांवों में उद्यानिकी चौपाल का होगा आयोजन –

पटेल ने अकलतरा विकासखंड तथा अन्य विकास खंडों में उद्यानिकी चौपाल आयोजित करने के निर्देश दिए।
चौपाल में वे स्वयं उपस्थित रहेंगे और किसानों से चर्चा कर उन्हें विभाग की योजनाओं के क्रियान्वयन का जायजा लेंगे। उन्होंने चौपाल में विशेषकर लघु सीमांत उद्यानिकी कृषकों को अनिवार्य रूप से आमंत्रित करने के निर्देश दिए।
उद्यान विभाग की सहायक संचालक श्रीमती रंजना माखीजा ने सभी उद्यान अधीक्षकों और मैदानी कर्मचारियों को आज की बैठक में अध्यक्ष द्वारा दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करने कहा। उन्होंने कहा कि विभाग को प्राप्त लक्ष्य मार्च माह तक पूर्ण करने की कार्रवाई करें। श्रीमती माखिजा ने शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष द्वारा बुधवार की बैठक में दिए गए मार्गदर्शन के प्रति उनका आभार व्यक्त किया।
बैठक में जिले के सभी उद्यान अधीक्षक, आर एच यू, नर्सरी प्रभारी, माली उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button