देश दुनिया

इन राज्य में बदलेगा मौसम, बारिश का अलर्ट जारी, कई राज्यों में लू चलने के आसार Weather will change in these states, rain alert issued, there is a possibility of heat wave in many states

देशभर में होली (holi) से पहले ही गर्मी का ऐसे दिखने लगा है। दरअसल उत्तर भारत के राज्यों में तापमान वृद्धि देखी जा रही है। वहीं IMD Alert के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) के सक्रिय होने की वजह से दक्षिण राज्यों में बारिश (Rainfall) की संभावना बनी हुई है। दरअसल मध्य भारत सहित महाराष्ट्र और गोवा (Goa weather), केरल (Kerala Weather) में लगातार हल्की बूंदाबांदी से मौसम खुशनुमा बना हुआ है। भारत के कुछ राज्यों में शनिवार को भी कल की बहुत सारी देखने को मिली है

वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD Alert) की माने तो एक तरफ रेखा जल्दी केरल से आंतरिक कर्नाटक होते हुए मध्य महाराष्ट्र तक पहुंच रही है। जिसके चलते आज दक्षिण कोकन, गोवा सहित कई आंतरिक कर्नाटक के राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है। राजधानी दिल्ली में आज मौसम साफ रहेगा दिनभर तेज हवा चलेगी। साथ ही अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जाएगा।

वहीं राजस्थान में आई लू के थपेड़े पड़ेंगे न्यूनतम तापमान जहां 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस हो सकता है। बिहार की राजधानी पटना में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। दरअसल गर्मी के थपेड़ों के वजह से अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी। अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा में भी मौसम विभाग ने गर्मी बढ़ने की संभावना जताई है।

IMD ने असम, मणिपुर, मेघालय, त्रिपुरा सहित पूरे राज्य में भी मौसम साफ होने की संभावना जताई है। हालांकि कुछ जगह पर बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा पर्वतीय राज्यों सहित हिमाचल और उत्तराखंड में भी आज धूप खिली रहेगी मौसम सुहावना बना रहेगा। तापमान में थोड़ी वृद्धि देखने को मिल सकती है। लेह लद्दाख में ठंड बनी रहेगी। हल्की बर्फबारी से मौसम में बदलाव की जा सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, रविवार को कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश और बिजली गिरने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि अगले तीन दिनों तक केरल में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होने की संभावना है। IMD Alert के मुताबिक रविवार को कोल्लम, अलाप्पुझा, कोट्टायम, त्रिशूर, कोझीकोड और कन्नूर जिलों में तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ जाएगा। हालांकि गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना के कई हिस्सों में आज हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

तापमान में वृद्धि का एक कारण इस महीने अब तक मौसमी वर्षा में 33 प्रतिशत की कमी है। आईएमडी के मौसम केंद्रों में दर्ज आंकड़ों के मुताबिक, कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शुक्रवार को कर्नाटका में उच्चतम तापमान 38.6 डिग्री दर्ज किया गया। कन्नूर और कोट्टायम में 4 मार्च को 38 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था, उन दोनों जगहों पर लगभग चार डिग्री की तेज वृद्धि दर्ज की गई थी। इस बीच, केरल और लक्षद्वीप में शुष्क मौसम बना रहा।

राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता शनिवार को ‘मध्यम’ श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह नौ बजे 158 दर्ज किया गया। गुरुग्राम में शनिवार को हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, शहर में 163 का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) दर्ज किया गया, जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में सबसे खराब वायु गुणवत्ता है। सौराष्ट्र-कच्छ, ओडिशा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

Related Articles

Back to top button