छत्तीसगढ़

जैविक खेती को बढ़ावा देने बनाई जाएगी कार्ययोजना Action plan will be made to promote organic farming

जैविक खेती को बढ़ावा देने बनाई जाएगी कार्ययोजना

कलेक्टर ने राज्य शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की

कवर्धा, 14 मार्च 2022। कबीरधाम जिले में अन्य पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष तकनीकि खेती के साथ-साथ जैविक खेती की ओर किसानों में जुरूझान बढ़ा है। जैविक खेती के प्रति किसानों में बढ़ती रूझानों के देखते हुए आने वाले खरीफ सीजन और रविफसलों में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए बेहतर कार्ययोजना बनाई जाएगी। इसके लिए कृषि विभाग और उद्यानिकी विभागों विशेष निर्देश दिए गए है। कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने आज यहां समय सीमा की बैठक में राज्य शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं में शामिल गौधन न्याय योजना की समीक्षा की। समीक्षा में उन्होने जिले में चालू गोबर खरीदी, गोबर विक्र्रेता गौपालक किसानों को राशि भूगतान, समूह द्वारा जैविक खाद् का निर्माण एवं विक्रय संबंधित विस्तार से जानकारी ली। कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारी को आगामी खरीफ सीजन मेंं जिले के किसानों को जैविक खेती की ओर प्रोत्साहित करने और जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।
कृषि विभाग के अधिकारी श्री एमडी डड़सेना ने बताया कि रासायनिक खादों की तुलना में जैविक खाद धान व अन्य फसल लेने में बहुत उपयोगी साबित हो रहा है।  पिछले अन्य वर्षों की तुलना में गत वर्ष जिले के किसानों ने जैविक खाद् को बढ़ावा देने के लिए जैविका खाद को अपनाया है। इससे कम लागत में अच्छा उत्पादन भी हुए है। उन्होने यह भी बताया कि जैविक खाद हमारे स्वस्थ्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण है।
कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में उन्होने समय सीमा के लंबित प्रकरणों के संबंध में अधिकारियों से वन-टू-वन जानकारी प्राप्त की और निराकरण के संबंध में संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरूवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम स्कूल, गोधन न्याय योजना के तहत उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट, सुपर कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट प्लस के उठाव, वितरण के संबंध में गहनता से समीक्षा करते हुए कृषि विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत कार्यों,वर्क आर्डर और टेण्डर प्रक्रिया में लंबित कार्यों की विस्तृत जानकारी लेते हुए कार्यों में देरी होने पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता पर कड़ी नाराजगी जताई। कलेक्टर ने राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में ई-नीलामी के माध्यम से खनिपट्टा आबंटन करने के लिए चिन्हांकित ब्लॉक के संबंध में खनिज अधिकारी को निर्देश दिए। कलेक्टर ने समग्र शिक्षा अंतर्गत स्वीकृत निर्माण कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने समय-सीमा में लंबित परिवार पेंशन एवं अन्य स्वत्व की राशि को निराकरण करने निर्देश दिए। कलेक्टर ने धान उपार्जन केन्द्रों मे शेष धान का शीघ्र उठाव करने के निर्देश दिए।

 

 

बैठक में स्वामित्व योजना, राजीव गांधी युवा मितान, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, जिला निर्माण समिति द्वारा स्वीकृत कार्यो, व उनके प्रगति की जानकारी ली। कलेक्टर ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के भवन निर्माण को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री बीएस उईके, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर श्री इन्द्रजीत बर्मन, डिप्टी कलेक्टर श्री संदीप ठाकुर, एसडीएम श्री विनय सोनी सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे

Related Articles

Back to top button