छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

मालगाड़ी के कोयला भरे वैगन में लगी आस से मचा हड़कम्प आग बुझाने में रेलवे विभाग की भारी लापरवाही आई सामने

भिलाई। मालगाड़ी के कोयले से भरी एक वैगन में आग लगने से आज भिलाई नगर रेलवे स्टेशन पर हड़कंप मची रही। इस दौरान ओएचई कनेक्शन बंद करने में रेलवे की नजर आई सुस्ती से आग बुझाने में देरी हुई। काफी देर तक फायर ब्रिगेड का अमला मौके पर पहुंचने के बाद हाथ में हाथ धरे खड़ा रहा।
कोयले से भरी मालगाड़ी का रैक रायपुर से नागपुर की ओर जा रहा था। इसके इंजन से लगे वैगन में आग लग गई। इसकी जानकारी जी केबिन के पास रेलवे के अमले को हो चुकी थी। लेकिन वैगन से धुआं उठता देखने के बावजूद मालगाड़ी के रैक को आगे भेज दिया गया। मालगाड़ी को भिलाई-3 और फिर पावरहाउस स्टेशन से गुजरने के बाद भिलाई नगर स्टेशन पर रोका गया। यहां पर भी कथित तौर से स्टेशन मास्टर ने मालगाड़ी को दुर्ग ले जाकर आग बुझाने की जिद आपरेटिंग विभाग से की।

बताया जा रहा है कि आग लगी मालगाड़ी की जानकारी मिलते ही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर संजय कुमार ध्रुव, नगर पुलिस अधीक्षक विश्वास चंद्राकर, भिलाई-3 थाना प्रभारी विनय सिंह बघेल और भिलाई नगर थाना प्रभारी एम एल शुक्ला पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। सूचना पर फायर ब्रिगेड की टीम भी जरूरी संसाधन के साथ पहुंच गई। लेकिन समय पर वैगन के ऊपर से गुजरने वाली ओएचई कनेक्शन बंद नहीं करने से आग बुझाने के प्रयास में देरी हुई।

खास बात यह भी देखने को मिला कि स्थानीय पुलिस के अधिकारी और जवान फायर ब्रिगेड के साथ आगजनी की सूचना मिलने के तत्काल बाद पहुंच गए। लेकिन रेलवे का ओएचई विभाग सहित आरपीएफ  और जीआरपी का कोई भी जिम्मेदार तब तक पहुंच नहीं पाया था।

फायर ब्रिगेड की टीम को वैगन के ऊपर से गुजरने वाली अत्यधिक विद्युत प्रवाह वाली ओएचई कनेक्शन को बंद करने का लंबा इंतजार करना पड़ा। जब ओएचई कनेक्शन बंद किया गया तो आग बुझाने का काम फायर ब्रिगेड ने शुरू किया।

Related Articles

Back to top button