छत्तीसगढ़

किसानों और ग्रामीणों ने सरकार की विकासमूलक योजनाओं पर आधारित छाया प्रदर्शनी की सराहना की Farmers and villagers appreciated the shadow exhibition based on the developmental schemes of the government

किसानों और ग्रामीणों ने सरकार की विकासमूलक योजनाओं पर आधारित छाया प्रदर्शनी की सराहना की

ग्राम पंचायत रुसे और दशरंगपुर के सप्ताहिक बाजार में लगी छायाचित्र प्रदर्शनी

छायाचित्र प्रदर्शनी के माध्यम से राज्य सरकार की नीतियों, योजनाओं, कार्यक्रमों और उपलब्धियों की मिल रही जानकारी

कवर्धा, 23 फरवरी 2022। कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने निर्देश पर जिले में 22 फरवरी को ग्राम पंचायत रुसे और 23 फरवरी को ग्राम पंचायत दशरंगपुर के सप्ताहिक हाट-बाजार में से छाया प्रदर्शनी सह सूचना शिविर लगाया गया। हाट-बाजार करने आए ग्रामीण महिलाओं और पुरुषों तथा बच्चों ने राज्य सरकार की उपलब्धियों पर आधारित फ़ोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया। ग्रामीणों को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी गई। कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा के निर्देश पर जनपद पंचायत के समन्वय से जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा जिले के 10 बड़े हाट-बाजारों में सूचना शिविर और फ़ोटो प्रदर्शनी लगाई जा रही है। 2 मार्च 2022 तक हाट-बाजारों में सूचना शिविर और फ़ोटो प्रदर्शनी लगाई जाएगी। गुरूवार 24 फरवरी को पंडरिया विकासखण्ड के खैरझिटी पुराना में यह सूचना शिविर लगाई जाएगी।
दशरंगपुर के सरंपच श्री राजूखान ने सूचना शिविर में ग्रामीणों को बताया कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेत्त्व में राज्य सरकार द्वारा अनेक जनकल्याण्कारी योजनाओं और कार्यक्रम चलाए जा रहे है। राज्य सरकार द्वारा कृषि ऋण माफ होने से किसानों को इसका लाभ मिला है। बरसो से कर्ज में डूबे किसानों को किसान बोलने का हक मिला है। ऐसे किसान पहले अपना पंजीयन नहीं करा पाते थे, लेकिन वह भी पंजीयन कराकर समर्थन मूल्य में अपना धान बेच पा रहे है। किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से 25सौ रूपए में धान का समर्थम मूल्य मिल रहा है। इससे किसानों का आत्मविश्वास बढ़ा है। अब प्रदेश के भूमिहीन कृषक मजदूरों के लिए न्याय योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत अब भूमिहीन मजदूरों को प्रतिवर्ष 6 हजार रूपए मिलेगा। नई सरकार बनने के बाद राज्य में 61 प्रकार के वनोपज की खरीदी हो रही है। पहले मात्र 17 प्रकार के वनोपज की खरीदी होती थी। महुआ का 33 रूपए और तेन्दूपत्ता का प्रतिमानक बोरा 4 हजार रूपए होने से इससे जुड़े लोगों को सीधा लाभ मिल रहा है। सूचना शिवर में उपसरंपच श्री कुनाउराम ध्रुर्वे, महेश केसरी, नवीन केसरी, गनपत सिन्ह, शिव कुमार गुप्ता, जयकिशोर श्रीवास्तव, शिवशंकर राजपूत ने भी ग्रामीणों को राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। फ़ोटो प्रदर्शनी में जनसंपर्क विभाग के श्री रामसिंह बघेल सहित अन्य सहयोगी कर्मचारी उपस्थित थे। इस अवसर पर ग्रामीणों सहित अन्य गणमान्य नागरिकों तथा किसानों ने इस छाया प्रदर्शनी का अवलोकन कर इसकी प्रशंसा की ।
छायाचित्र प्रदर्शनी में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं और उपलब्धियों पर आधारित जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित मासिक पत्रिका जनमन, बात हे अभिमान के छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान के संबल, किसान गाइड सहित अन्य प्रचार समाग्रियों का वितरण किया जा रहा है, जिसे नागरिको ने हाथो-हाथ लिया। इसी तरह जनकल्याणकारी योजनाओं और उपलब्धियों पर आधारित छायाचित्र प्रदर्शनी का लोगों द्वारा बड़ी उत्साह के साथ अवलोकन किया।
ग्रामीण किसानों को सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाशित सामग्री निःशुल्क वितरण किए जा रहे है

प्रदर्शनी स्थल पर जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित मासिक पत्रिका जनमन एवं राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की विस्तृत जानकारी वाले पॉम्पलेट का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है। प्रदर्शनी में आकर्षक सनबोर्ड के माध्यम से राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना – मुख्यमंत्री किसान न्याय योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, स्वास्थ्य योजनाएं, वनोपज, बिजली बिल हाफ योजना, श्रम सम्मान-श्रमिकों को सुविधाओं के नए आयाम, वनोपज से वन आश्रितों के जीवन में बहार, युवाओं को नए रोजगार के अवसर, छत्तीसगढ़ी तीज त्योहारों पर नए सार्वजनिक अवकाश, नारी सशक्तिकरण के नए कदम, रोका-छेका अभियान, गोधन न्याय योजना, जल जीवन मिशन, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, जन स्वास्थ्य के बड़े कदम, सुराजी गांव योजना, छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना, श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर के तहत सस्ती दवाइयों की उपलब्धता आदि की विस्तृत जानकारी प्रदर्शित की जाएगी।

शिविर के निर्धारित तिथि –

विकासखंड स्तरीय विकास फोटो प्रदर्शनी सह-सूचना शिविर हॉट बाजारों में किया जाएगा। इसके तहत 24 फरवरी को खैरझिटी पु., 25 फरवरी को उड़ियाकला, 26 फरवरी को सिल्हाटी, 27 फरवरी को रबेली, 28 फरवरी को कुसुमघटा, 1 मार्च को राजानावागांव और 2 मार्च को मड़मड़ा में छायाचित्र प्रदर्शनी और सूचना शिविर आयोजित कर आम जनता को छत्तीसगढ़ सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों और उपलब्धियों की जानकारी दी जाएगी।

जल जीवन मिशन का संदेश जन जन तक पहुंचाया जा रहा

जल जीवन मिशन छत्तीसगढ़ द्वारा चलाए जा रहे “स्वच्छ और सुंदर-हर घर नल से जल अभियान के तहत जल जीवन मिशन कबीरधाम के अंतर्गत तथा जिला जल एवं स्वच्छता मिशन अध्यक्ष कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा व कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकि विभाग श्री सुनील शुक्ला के निर्देशानुसार आज विकासखण्ड कवर्धा के ग्राम दशरंगपुर के हाट बाजार मेले में स्टॉल लगाया गया। जिसमे बैनर, पोस्टर के माध्यम से जल जीवन मिशन का संदेश जन जन तक पहुंचाकर जागरूक किया गया साथ ही साथ जल जीवन मिशन के प्रचार प्रसार के साथ ही फील्ड टेस्ट किट के माध्यम से (हाट बाजार) में आने वाले को जल की गुणवत्ता परीक्षण करने का प्रशिक्षण भी दिया गया।

Related Articles

Back to top button