स्वास्थ्य/ शिक्षा

आरोग्य सेतु ऐप से मिलेगा ‘यूनिक हेल्थ आईडी नंबर’, जानें क्या है तरीका Arogya Setu App will get ‘Unique Health ID Number’, know what is the way

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण- एनएचए (National Health Authority) ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन-एबीडीएम (Ayushman Bharat Digital Mission-ABDM) की अपनी प्रमुख योजना के तहत आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) के साथ एकीकरण करने की घोषणा की है. यह एकीकरण 14 अंकों की यूनीक एबीएचए-आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या (Ayushman Bharat Health Account-ABHA) का लाभ आरोग्य सेतु यूजर्स तक पहुंचाएगा.

एबीडीएम के तहत कोई यूजर अपना विशिष्ट एबीएचए नंबर (ABHA number) जनरेट कर सकता है. यूजर्स डॉक्टर के नुस्खे, लैब रिपोर्ट, अस्पताल के रिकॉर्ड आदि सहित अपने मौजूदा और नए मेडिकल रिकॉर्ड को जोड़ने के लिए एबीएचए नंबर का उपयोग कर सकता है और इन रिकॉर्ड्स को डॉक्टर या हॉस्पिटल के साथ साझा कर सकता है.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने ट्वीट कर कहा कि 21.4 करोड़ से अधिक आरोग्य सेतु उपयोगकर्ता अब ऐप से 14-अंकीय अद्वितीय आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (ABHA) नंबर बना सकेंगे. यह एकीकरण डिजिटल हेल्थ इकोसिस्टम को मजबूत करेगा.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण-एनएचए (National Health Authority-NHA) के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि आरोग्य सेतु ने कोविड महामारी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. महामारी के दौरान इस मोबाइल ऐप का बड़े स्तर पर इस्तेमाल हुआ है.

आरोग्य सेतु का इस्तेमाल
उन्होंने बताया कि अब जब हालात सामान्य होने की ओर हैं, ऐसे में इस डिजिटल ऐप का फिर से इस्तेमाल उपयोग करना आवश्यक था. एबीडीएम के साथ आरोग्य सेतु के एकीकरम से हम अब एबीडीएम के लाभ आरोग्य सेतु के यूजर्स को उपलब्ध कराने में सक्षम होंगे. यूजर्स को उनकी सहमति से डिजिटल स्वास्थ्य ईकोसिस्टम में शामिल होने के लिए सक्षम बनाएंगे. एबीएचए का निर्माण एक शुरुआत है, और हम जल्द ही आपके डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड को भी देखने की सुविधा शुरू करेंगे.

आरोग्य सेतु ऐप का बहुत बड़ा एक्टिव यूजर्स आधार है और इसका उपयोग पहले से ही कोविड-19 संबंधित संपर्क की जानकारी प्राप्त करने से लेकर जोखिम का पता लगाने के लिए किया जा रहा है. इसका उपयोग कोविड-19 वैक्सीन बुकिंग, प्रमाणपत्र डाउनलोड करने और ई-पास बनाने के लिए भी किया जा रहा है.

इस ऐप के माध्यम से कोविड जांच की सुविधाएं, हेल्पलाइन संपर्क और अन्य कोविड-19 आंकड़े तथा अपडेट प्रदान करने वाली लैब की खोज भी की जा रही थी. अब एबीडीएम के साथ यह एकीकरण आरोग्य ऐप यूजर्स के लिए एबीएचए नंबर जनरेट करने का एक और फीचर जोड़ देगा

एक जगह पर होंगे सारे हेल्थ रिकॉर्ड
आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत, एक यूजर अपना विशिष्ट ABHA नंबर जेनरेट कर सकता है. इसके जरिए वे डॉक्टर के नुस्खे, लैब रिपोर्ट, अस्पताल के रिकॉर्ड आदि सहित अपने सभी मौजूदा और नए मेडिकल रिकॉर्ड को जोड़ने के लिए ABHA नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही वे अपने इन हेल्थ रिकॉर्ड्स को हेल्थ प्रोफेशनल्स और हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ शेयर कर सकते हैं.

इस तरह जनरेट करें नंबर
एबीएचए नंबर जनरेट करना काफी सरल है. यूजर्स अपने आधार नंबर और कुछ जरूरी जानकारी जैसे नाम, जन्म वर्ष, लिंग और पता का उपयोग करके अपना एबीएचए नंबर जेनरेट कर सकते हैं. यदि यूजर्स अपने आधार नंबर का उपयोग नहीं करना चाहता है, तो वे एबीएचए नंबर जनरेट करने के लिए अपने ड्राइविंग लाइसेंस या मोबाइल नंबर का उपयोग कर सकते हैं. यूजर्स अपना एबीएचए नंबर abdm.gov.in या एबीएचए ऐप (https://play.google.com/store/apps/details?id=in.ndhm.phr) या एबीडीएम के अन्य ऐप्स से जेनरेट कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button