देश दुनिया

रांची समेत झारखंड के इन जिलों में आज हो सकती है बारिश It may rain today in these districts of Jharkhand including Ranchi

रांची. झारखंड की राजधानी रांची समेत अन्य जिलों में बुधवार से फिर मौसम बदलने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार झारखंड के अलग-अलग जिलों में 9 और 10 फरवरी को हल्की से माध्यम दर्जे तक की बारिश हो सकती है. दरअसल पश्चिमी राजस्थान के साइक्लोनिक सरकुलेशन का असर अब झारखंड में भी देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के अनुसार साइक्लोनिक सरकुलेशन के कारण बुधवार और गुरुवार को देवघर, पाकुड़, साहिबगंज, दुमका, धनबाद, गिरिडीह समेत कुछ अन्य जिलों में बारिश का पूर्वानुमान है.इसके अलावा पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार, लोहरदगा, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी और रामगढ़ में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. वहीं 10 फरवरी को भी कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है. हालांकि, 11 फरवरी से मौसम साफ हो जायेगा. इसके बाद धीर-धीरे ठंड घटने लगेगी. बता दें, बीते 3 और चार फरवरी को ही रांची समेत झारखंड के अलग-अलग जिलों बारिश हुई थी. रांची में तो लगातार रात से सुबह तक बारिश हुई थी. बीते दिनों हुई बारिश के कारण किसानों को बड़ा नुकसान हुआ है. खेतों में ही कई सब्जियों की फसल खराब हो गयी है.

पश्चिमी विक्षोभ के कारण इन राज्यों में भी बारिश 

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार ठंड के मौसम में पश्चिमी विक्षोभ का बार-बार आना एक नॉर्मल प्रक्रिया है, जिसेक कारण उत्तर भारत के कई इलाकों में असर पड़ता है. पश्चिमी विक्षोभ से उत्तरी भारत के इलाके प्रभावित होते हैं, जबकि इंड्यूस्ड लो प्रेशर या साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण मध्य और पूर्वी इलाके पर असर पड़ता है. मौसम विभाग की मानें तो लगभग पूरे उत्तर भारत में 9 फरवरी और 10 फरवरी को बारिश होगी. बारिश से लगभग 15 राज्य प्रभावित होंगे. 9 फरवरी को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में बारिश की संभावना है. वहीं पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, उत्तरी ओडिशा में 9 और 10 फरवरी को बारिश को अनुमान है. पश्चचिमी विक्षोभ का चक्रवातीय परिसंचरण पाकिस्तान के साथ-साथ पश्चिमी राजस्थान के उपर पहुंच गया है जिसके कारण उत्तर भारत का अधिकांश हिस्सा प्रभावित हो रहा है.

 

दिल्ली में कल देर रात हो रही बारिश 

बता दें, दिल्ली और आसपास के इलाकों में 8 फरवरी की देर रात से बारिश हो रही है. रात से शुरू हुई हल्की बारिश जारी है जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के मुताबिक आज हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी होगी जो पर्यटकों के लिए प्लान बनाने का अच्छा समय होगा. मौसम विभाग ने दिल्ली और आस पास के इलाकों में आज हल्की से गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है जबकि हवा की रफ्तार भी तेज होने का अनुमान है. आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों और उत्तर पश्चिम इलाकों के अधिकांश इलाकों में 9 और 10 फरवरी को हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.वहीं इस दौरान तापमान में 2 से 3 डिग्री की कमी आएगी.

 

 

Related Articles

Back to top button