Uncategorized

दाल फ्राई बनाने का सबसे आसान तरीका Easiest way to make Dal Fry

दाल फ्राई रेसिपी (Dal fry recipe): कई लोगों को खाना बनाने का शौक नहीं होता लेकिन पेट भरने के लिए कुकिंग (Cooking) करने के अलावा दूसरा और कोई विकल्प भी नहीं बचता. रोज-रोज बाहर जा कर खाना या ऑनलाइन ऑर्डर करना सिर्फ आर्थिक तौर पर ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी अच्छा नहीं होता. इसलिए आप आसान रेसिपी से दाल फ्राई बना सकते हैं.

इसके साथ आप रोटी या चावल सर्व करें. चटनी या सलाद खाना चाहें तो वो भी आप इसके साथ परोस सकते हैं. दाल फ्राई (Dal fry) खाने में जितनी टेस्टी होती है, उसे बनाना भी उतना ही आसान काम है. जानिए, रेसिपी (Recipe)

दाल फ्राई बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए? (Dal fry ingredients)
आधा अरहर दाल
आधा कप मसूर दाल
नमक स्वाद अनुसार
आधा चम्मच हल्दी पाउडर
हींग
1 छोटा चम्मच जीरा
1 तेज पत्ता
2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च
2 बारीक कटे हुए प्याज
2 बारीक कटे हुए टमाटर
आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आधा चम्मच धनिया पाउडर
बारीक कटा हरा धनिया
देसी घी/तेल/बटर

दाल फ्राई बनाने का तरीका (How to make dal fry)

दाल फ्राई (Dal fry) बनाने के लिए सबसे पहले अरहर (Arhar) और मसूर (Masoor) की दाल को अच्छे से साफ कर लें. हल्का नमक, आधा चम्मच से कम हल्दी और 1 चुटकी हींग डाल कर कुकर में 3 सीटी आने तक दाल को उबाल लें. आप चाहें तो सिर्फ अरहर की दाल डाल सकते हैं या अरहर-मसूर के साथ मूंग की बिना छिलके वाली दाल भी मिक्स कर सकते हैं. इसके बाद एक पैन या कड़ाही लें और उसे गैस पर रख कर गर्म करें. इसके बाद देसी घी/तेल/बटर डालें. इसमें हींग, जीरा और तेज पत्ता डालें. अब इसमें बारीक कटा हुआ प्याज और हरी मिर्च डाल कर भूनें. अब टमाटर डालें और पकाएं. अब इसमें हल्दी पाउडर डाल दें. इसके बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डाल कर मिक्स करें. अब नमक और पानी डाल कर दाल को 8-10 मिनट के लिए पकाएं.

 

दाल जब अच्छे से पक जाए तो इसमें हरे धनिये की पत्तियां बारीक काट कर डालें और मिक्स करने के बाद सर्व करें. आप इसमें ऊपर से बटर या घी और चाट मसाला भी डाल सकते हैं. इसे चावल या रोटी के साथ खाएं

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button