छत्तीसगढ़

कोण्डागांव। संसदीय सचिव शिशुपाल सोरी ने विकास नगर स्टेडियम में किया ध्वजारोहण

गरिमामय रूप से मनाया गया 73 वाँ गणतंत्र दिवस

कोण्डागांव। भारत का 73वां गणतंत्रता दिवस पर कोण्डागांव के विकासनगर स्टेडियम में संसदीय सचिव एवं विधायक कांकेर शिशुपाल सोरी द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इसके पश्चात उन्होंने शांति के प्रतीक के रूप में श्वेत कबूतरों तथा हर्ष के प्रतीक गुब्बारों को आसमान में मुक्त किया साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा जनता के नाम जारी गणतंत्र दिवस के संदेश का वाचन भी किया। जिसमें आगामी खरीफ वर्ष 2022-23 से दलहन फसलों जैसे- मूंग, उड़द, अरहर की खरीदी भी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर करने, प्रत्येक जिला मुख्यालय एवं विकासखण्ड स्तर पर ’’मुख्यमंत्री श्रमिक संसाधन केन्द्र’’ की स्थापना एवं श्रमिक परिवारों की बेटियों की शिक्षा, रोजगार, स्व-रोजगार तथा विवाह में सहायता के लिए ’’मुख्यमंत्री नोनी सशक्तीकरण सहायता योजना’’ की भी घोषणा की गयी।

        इसके पश्चात उन्होंने बताया कि लोगो के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत 11 हजार करोड़ रूपये से अधिक की राशि की व्यवस्था की गई है साथ ही मछली पालन और लाख उत्पादन को कृषि का दर्जा दिया गया है। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत चयनित परिवारों को प्रतिवर्ष 06 हजार रूपये की सहायता प्रदान किया जा रहा है। इस वर्ष 01 फरवरी को पहली किस्त की राशि पात्र हितग्राहियों को अंतरित की जायेगी। इसके अतिरिक्त मध्यान्ह भोजन एवं पूरक पोषण आहार योजना में आयरन फोलिक एसिड युक्त फोर्टिफाइड चांवल का वितरण किया जाएगा। 61 प्रकार के लघुवनोपजोज का संग्रहण, प्रदेश के 14 आदिवासी बाहुल्य जिलों के 25 विकासखण्डों में 01 हजार 735 करोड़ रूपये की लागत से ’’चिराग परियोजना’’ की शुरूआत, प्रदेश के शहरों में ’’डायरेक्ट भवन अनुज्ञा सिस्टम’’ की शुरूआत की जाएगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री मितान योजना, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट शालाओं की तर्ज पर हिन्दी शालाओं की स्थापना, 5-6 वर्ष के बच्चों के लिए 06 हजार ’’बालवाडी’’ की स्थापना, नवा रायपुर में अंतराष्ट्रीय स्तर का उत्कृष्ट आवासीय विद्यालय, प्रत्येक विकासखण्ड में आईटीआई खोलने, छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन अंतर्गत आगामी 05 वर्षों में 15 लाख नये रोजगार के अवसरों, चिटफंड कंपनियों द्वारा प्रदेश की जनता के 11 करोड़ राशि की वापसी की प्रतिबद्धता को मुख्यमंत्री द्वारा अपने संदेश में बताया गया। इस गणतंत्र दिवस समारोह में कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा, पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम, नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष हेमकुँवर पटेल, सहित गणमान्य नागरिक एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

प्रदेश स्तर पर मोतियाबिंद उपचार में अव्वल नेत्र सर्जरी के दल का हुआ सम्मान

इसके पश्चात कोरोना काल में अपनी उत्कृष्ट सेवाओं से लोगों की सेवा करने वाले कोरोना वारियर्स का भी सम्मान किया गया। इसमें राज्य स्तर पर मोतियाबिंद के उपचार हेतु प्रथम स्थान पाने वाले जिला अस्पताल कोण्डागांव की नेत्र सर्जन कल्पना मीणा और उनकी पूरी टीम द्वारा अंधत्व निवारण कार्यक्रम के तहत राज्य से प्राप्त 1500 के लक्ष्य के विरुद्ध कुल 915 (61प्रतिशत ) मोतियाबिंद का सफलतापूर्वक ऑपरेशन हेतु सम्मान किया गया। इसके अतिरिक्त सभी विभागों के उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया।

राजीव गुप्ता

Rajeev kumar Gupta District beuro had Dist- Kondagaon Mobile.. 9425598008

Related Articles

Back to top button