देश दुनिया

महिलाओं के लिए शादी और बच्चों के बाद नौकरी पर वापस लौटना क्यों होता है मुश्किल भरा?Why is it difficult for women to return to work after marriage and children?

एक लड़की के लिए अपना करियर (Career) चुनना जितना चैलेंजिंग होता है, उसे जारी रखना भी उतना ही कठिन होता है. यही कारण है कि ज्यादातर महिलाएं अपने वर्किंग करियर (Working Carrier) के दौरान दो अहम फेज से गुजरती हैं, एक शादी से पहले और दूसरा शादी और बच्चों के बाद वाला फेज. वर्ल्ड बैंक (World Bank) के आंकड़ों के मुताबिक, 2005 में भारत में फीमेल लेबर पार्टिसिपेशन (Female Labor Participation) 26 प्रतिशत था, जो साल 2019 के आते-आते घटकर 20.3 प्रतिशत पर आ गया. जानते हैं इसका क्या कारण हैं? दरअसल, एक वर्किंग वुमेन की लाइफ में शादी और बच्चे दोनों अहम रोल निभाते हैं, शादी के बाद घर की जिम्मेदारी संभालना और परिवार आगे बढ़ाने के लिए बच्चे को जन्म देना पड़ता है, तब ये दोनों ही स्थितियां लड़कियों के करियर में विराम (Pause) लगा देती हैं. हालांकि, ऐसा नहीं है कि इसके बाद वो कमबैक नहीं कर पाती हैं, लेकिन ये कमबैक बहुत कड़ी चुनौतियों से भरा होता है.

परिवार और बच्चों के बीच काफी लंबा समय बिताने के बाद ज्यादातर महिलाओं के लिए अपनी नौकरी पर वापस लौटना गिल्ट से भरा होता है. लेकिन विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी कुछ महिलाओं ने अपने काम पर वापसी की है.

 

 

वापसी क्यों होती है मुश्किल
यूट्यूब चैनल पर अपनी आवाज देने वाली एक वॉइस ओवर आर्टिस्ट श्वेता बांख्रु ने बताया कि, ‘शादी के बाद मैंने अपने जर्नलिज्म करियर पर विराम लगा दिया. पत्रकारिता की नौकरी छोड़ दी. फिर वॉइस ओवर का स्टूडियो शुरू किया. लेकिन साल 2019 में बेटी होने के बाद जिंदगी रुक गई.’श्वेता ने आगे बताया, ‘मैं शारीरिक रूप से बहुत कमजोर हो गई थी और आवाज का काम करने में बहुत ताकत लगती है, जिसे मैं वापस नहीं ला पा रही थी. ऊपर से घर संभालना, बेटी को संभालना, सब साथ-साथ चला. कई बार तो ऐसा मन करता कि सारे प्रोजेक्ट्स को ना कह दूं.’सेल्फ मोटिवेशन है जरूरी
उन्होंने आगे कहा कि बेटी को संभालते और घर में रहते हुए मैं कंफर्ट जोन भी महसूस करने लगी. सेल्फ मोटिवेशन और पति के प्रोत्साहन से फिर काम शुरू किया. लेकिन ये वापसी मेंटली चैलेंजिंग रही. मां बनने के बाद काम पर वापसी आसान नहीं होती, लेकिन हमें अपने लिए खुद ही रास्ते बनाने पड़ेंगे. तभी आप अपने सपनों और उमंगों को पूरा कर पाएंगे. क्योंकि एक वर्किंग मदर ही दूसरी पीढ़ी को वर्किंग बनाती है.

Related Articles

Back to top button