Uncategorized

*नांदघाट पुलिस ने सुलझाई अंधे कत्ल की गुत्थी, नाती ही निकला नाना क् हत्यारा, धारधार हथियार से वार कर चोरी को दिया अंजाम*

*बेमेतरा:-* ज़िले के नांदघाट थाना इलाके में हफ्तेभर पूर्व घटित अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझाने में पुलिस को सफलता हाथ लगी है। जिसमे परिवार का नाती ही अपने नाना का कातिल निकला है। जिसे पुलिस की टीम में आरोपी युवक गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

 

दरअसल पुलिस थाना नांदघाट से मिली जानकारी के मुताबिक मामला विगत हफ्तेभर पूर्व का है। जिसमे थानाक्षेत्र के ग्राम टेमरी के ही 48 साल अशोक साहू ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि विगत 10 जनवरी की सुबह 07 बजे प्रार्थी व परिजनों ने घर पर उनके पिताजी मीलू साहू परछी में चित अवस्था में लहुलुहान पडा था। जिसकी मृत्यु हो गई थी। वही परछी के फर्स पर बहुत अधिक मात्रा में खुन फैला हुआ देखा शव के पास जाकर देखा तो सिर पर कई जगह धारदार हथियार से गंभीर प्राणघातक जानलेवा चोट के निशान दिखाई दे रहे थे खुन परछी व कमरे में फैला था चेहरे, दोनो कान ,गर्दन, पीठ, हाथ, पेट में भी गंभीर चोट के निशान दिखाई दे रहे थे। परछी से लगे हुए मुख्य दरवाजे के पास एक लोहे की टंगिया पडी हुई थी, जो खून से लथपथ था।घटना 9 व 10 जनवरी के बीच मध्यरात्रि में किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा इसके पिताजी मीलू साहू के घर अंदर प्रवेश कर टंगिया से प्राणघातक हमला कर सिर व शरीर के अन्य हिस्सों पर गंभीर चोट पहुचाकर हत्या कर दिया है तथा घर के आंगन में रखी एक टी. वी. एस एक्सल मोपेड पुरानी स्तेमाली कीमती करीबन 10,000 रुपये को चोरी कर ले जाने की रिपोर्ट लिखाकर अपराध क्रमांक 18/2022 धारा 302,449,380 भादवि कायम कर विवेचना में लिया गया।जिसमे ततपश्चात हत्या के उपरोक्त प्रकरण में विवेचना के दौरान तकनीकि जानकारी एवं परीस्थितिजन्य साक्ष्य के अधार पर मृतक के परिजन एवं आसपास के लोगो से पुछताछ की गई । मौके पर लगातार पुलिस टीम की मौजूदगी एवं ग्राम टेमरी में मृतक के बारे में पूछताछ करने पर अन्य कई ऐसी बाते उजागर हुई जो संदेह को जन्म देती थी।

 

*पुलिस की टीम की गई गठित संदिग्धों पर रखी गयी नज़र*

बरहहाल पुलिस अधीक्षक-धर्मेन्द्र सिंह, एएसपी- पंकज पटेल, डीएसपी -रामकुमार बर्मन के मार्गदर्शन में जो टीम गठित हुई थी उनका मौके पर लगातार बने रहने एवं वैज्ञानिक तथा पुरानी पद्धति से मौके को ना छोड़ना लगातार हत्या के संबंध में पूछताछ करते रहना और आरोपी पता साजी हेतु उसके रिश्तेदार परिवार आदि के यहां लगातार पुलिस के पुछताछ करने से पुलिस का दबाव बना। पुछताछ करने पर ज्ञात हुआ कि विगत 9 जनवरी को अज्ञात आरोपी द्वारा घर अंदर कमरा में रखे लोहे की पेटी से चांदी का एक जोड़ी लच्छा को भी चोरी कर लिया गया है। पुलिस के लगातार प्रयास से प्रकरण में विवेचना के दौरान परीस्थितिजन्य साक्ष्य के अधार पर विगत 16 जनवरी को संदेही सुदर्शन साहू से पुछताछ करने पर बताया कि वह घटना के दिन रविवार होने से रायपुर भनपुरी स्थित मकान में ही रहना वहा से और कही नही जाना बताया।

*पूछताछ में कबूली जुर्म की वारदात*

दरअसल प्रकरण में टेकनिकल टीम की मदद से 20 जनवरी को पुनः संदेही सुदर्शन साहू को विश्वास में लेकर वैज्ञानिक पद्धति से पूछताछ किए जाने पर मृतक मीलूराम साहू की हत्या करना स्वीकार किया। और बताया कि करीबन 03 माह पूर्व अपने नाना (मृतक) के पास ग्राम टेमरी आया था मृतक से जमीन बंटवारे व पैसे की मांग किया था मृतक द्वारा मना करने पर इसे बहुत बुरा लगा तब से अपने नाना की हत्या करना चाह रहा था। घटना दिनांक को मृतक की पत्नि बाहर गई थी इसकी जानकारी होने पर आरोपी मौका पाकर नाना की हत्या की योजना बनाकर रायपुर से बस से टेमरी आया और रात अधिक होने से मृतक के घर का जाली तार से कुदकर घर अंदर प्रवेश कर आंगन में रखे टंगिया से अपने नाना (मृतक) के सिर व शरीर के अन्य हिस्सों पर कई बार प्राणघातक चोट पहुचाकर हत्या करना बताया।

 

*हत्या के बाद चोरी की वारदात को भी दिया अंजाम*

दरअसल आरोपी ने हत्या के बाद कमरे में रखे एक पाकेट डायरी, एक जोडी चांदी के लच्छा एवं आंगन में रखे टी.वी.एस. एक्सल मोपेड क्रमांक सी.जी. 22 एस. 4159 को चोरी कर ग्राम नारायणपुर होकर भाटापारा की ओर जाना, टी.वीएस एक्सल की वजह से पकडे जाने की डर से शिवनाथ नदी के सेमरिया घाट पुल के बहते पानी में टी.वी.एस एक्सल को फेंक देना एवं ट्रक मे लिफ्ट लेकर भनपुरी रायपुर स्थित मकान पहुचना तथा चोरी किये गये एक जोडी चांदी की लच्छा, पाकेट डायरी व घटना के समय पहने जैकेट, शर्ट, पैंट एवं जुता जिसमें खुन का दाग लगा हुआ है को अपने कमरा अंदर आलमारी में छिपा कर रखना बताया।

 

*चोरी की हुई सामानों को पुलिस ने की बरामद*

इस सम्बंध में आरोपी सुर्दशन साहू द्वारा घटना के समय पहने कपडे एवं मीलूराम साहू के घर से चोरी किये गये एक जोडी चांदी का लच्छा एवं पाकेट डायरी, घटना के समय रखे विवो एंड्राईड मोबाईल को जप्त किया गया । प्रकरण में आरोपी सुदर्शन साहू द्वारा अपने नाना मीलूराम साहू की हत्या कर साक्ष्य नष्ट करने की नीयत से टी.वी.एस. एक्सल को शिवनाथ नदी के सेमरियाघाट के बहते पानी में फेंक देना पाये जाने से प्रकरण में धारा 201 भादवि जोडी गई।

 

जानकारी के मुताबिक इस मामले में ग्राम फरहदाआरोपी सुदर्शन साहू पिता केशव साहू उम्र 31 साल ग्राम फरहदा थाना भाठापार ग्रामीण जिला बलौदा बाजार, हाल रामेश्वर नगर भनपुरी वार्ड नम्बर 05 रायपुर थाना खमतराई जिला रायपुर को विधिवत गिरफ्तार कर विगत कल 21 जनवरी को न्यायालय पेश किया गया।

 

*मामले की गुत्थी सुलझाने में इनका रहा योगदान*

इस कार्यवाही में थाना नांदघाट प्रभारी निरीक्षक विपीन रंगारी, निरीक्षक प्रेम प्रकाश अवधिया सायबर सेल प्रभारी बेमेतरा, उनि घनश्याम चिण्डा, सउनि कमलेश पाल, प्रधान आरक्षक मोहित चेलक सायबर सेल, प्रधान आरक्षक रामेश्वर मांण्डले, गोपाल ध्रुव, आरक्षक संजय साहू, प्रताप सिंह यादव, योगेश यादव, विक्रम सिंह, लोकेश सिंह, पंचराम घोरबंधे एवं अन्य थाना स्टाफ की सराहनीय भुमिका रहा।

Related Articles

Back to top button