छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

थोक अनाज मार्केट और थोक किराना मार्केट अब कृषि उपज मंडी परिसर में होगी शिफ्ट विधायक वोरा और महापौर बाकलीवाल ने मंडी अध्यक्ष से की चर्चा

दुर्ग। स्टेट वेयर हाउसिग कार्पोरेशन के चेयरमेन व विधायक अरुण वोरा ने आज कृषि उपज मंडी परिसर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। दुर्ग कृषि उपज मंडी समिति अध्यक्ष अश्वनी साहू से परिसर में दुर्ग की थोक अनाज मंडी को शिफ्ट करने पर विस्तार से चर्चा की। परिसर में ही गौठान खोलने सहित अन्य विषयो पर विस्तार से बातचीत के दौरान मंडी परिसर में सुविधाएं विकसित करने पर सहमति जताई गई।

वोरा ने कृषि उपज मंडी समिति परिसर में किसानों के बैठने के लिए किसान कुटीर बनाने की व्यवस्था करने कहा। वोरा ने कहा कि परिसर में काफी जमीन रिक्त है। यहां दुर्ग की थोक अनाज मंडी शिफ्ट की जा सकती है। इससे हर वर्ग को काफी फायदा होगा। इसके अलावा किराना होलसेल मार्केट बनाने के प्रस्ताव पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

चर्चा के दौरान महापौर धीरज बाकलीवाल, एमआईसी सदस्य अब्दुल गनी भी मौजूद थे। वोरा ने कहा कि थोक अनाज मंडी के संबंध में नगर निगम की एमआईसी से प्रस्ताव मंजूर हो चुका है। कृषि उपज मंडी की जमीन मांगी गई है। जमीन मिलते ही थोक अनाज मंडी को कृषि उपज मंडी परिसर में शिफ्ट किया जा सकेगा। कृषि उपज मंडी परिसर में थोक सब्जी फल मार्केट संचालित है।

यही पर थोक अनाज मंडी शिफ्ट होने से व्यवसाइयो के साथ ही नागरिकों को बेहत्तर सुविधाएं मिलेगी। इंदिरा मार्केट और हटरी बाजार की व्यवस्था भी सुधरेगी। चर्चा के दौराना महापौर धीरज बाकलीवाल ने कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष अश्वनी साहू से परिसर की खाली जमीन पर ही गौठान बनाने जगह उपलब्ध कराने की मांग की। जिस पर सहमति जताते हुए श्री साहू ने कहा कि थोक सब्जी फल मार्केट का संचालन होने और बाउण्ड्रीवाल टूटी होने के कारण यहां दिनभर मवेशी घूमते रहते है। ये मवेशी सब्जी फल के राटन को खाते है।

गौठान की व्यवस्था होने पर यहां मवेशियों को रखा जाएगा और उनके खाने के लिए सब्जी वगैरह उपलब्ध हो जाएगी। गौठान का संचालन स्व सहायता समूह को दिए जाने पर गौबर से खाद आदि के निर्माण की प्रक्रिया भी शुरु होगी। महिला स्व. सहायता समूह के सदस्य अन्य व्यवसाय भी शुरु कर सकेगें। इस प्रस्ताव पर विधायक व महापौर ने भी सहमति जताई है।

Related Articles

Back to top button